2021 में गौतम अडानी की कुल संपत्ति 3.15 लाख करोड़ रुपये बढ़ी, देखें सूची

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 10, 2021 09:39 PM2021-06-10T21:39:50+5:302021-06-10T21:39:50+5:30

Next

दिग्गज उद्यमी गौतम अडानी के लिए साल 2021 एक अच्छा साल रहा है। अदाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में तेजी आई।

अदाणी समूह के शेयरों में तेजी से संपत्ति में 43 अरब यानी करीब 3.15 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। वह एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, गौतम अडानी की कुल संपत्ति 76.7 अरब यानी 5.60 लाख करोड़ रुपये है। उनकी कंपनी के शेयरों में वृद्धि से उनकी संपत्ति में वृद्धि हुई है।

अदाणी टोटल गैस के शेयरों में इस साल 330 फीसदी की तेजी आई है। अदाणी इंटरप्राइजेज के शेयरों में 235 फीसदी की तेजी आई। अदानी ट्रांसमिशन के शेयरों में 263 फीसदी की तेजी आई।

अडाणी की किस्मत दुनिया के सबसे बड़े निवेशक रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी और बर्कशायर हैथवे के मालिक वॉरेन बफेट से भी तेजी से बढ़ी है।

ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के विश्लेषकों गौतम पाटनकर और नितिन चंदुका ने अपने नोट में कहा कि तकनीकी संकेतकों का विश्लेषण करने के बाद, यह पता चला कि अडानी समूह की तीन कंपनियों के शेयर अधिक मूल्यांकित और विस्तारित हैं।

ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के एनालिस्ट्स ने कहा, अडाणी ग्रुप की इन तीनों कंपनियों के ऐसेट्स में मॉरीशस की कुछ कंपनियों की हिस्सेदारी 95% से अधिक है।

कंपनियों में ऑनशोर शेयरहोल्डिंग यानी देश के लोगों और फंड मैनेजर्स की न के बराबर हिस्सेदारी है।

निवेशक अडाणी ग्रुप की कंपनियों में निवेश से बचते हैं, क्योंकि शेयरहोल्डिंग का ऐसा कंसेन्ट्रेटेड पोजीशन अनफेवरेबल रिस्क-रिवॉर्ड रेशियो को दिखाता है।

ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के एनालिस्ट्स ने कहा अडाणी ग्रुप की कंपनियों में विदेशी फंड मैनेजर्स के पास शेयर का बड़ा हिस्सा है।

ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के मुताबिक, एलारा इंडिया अपॉर्चुनिटीज फंड, APMS इन्वेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड, अल्बुला इन्वेस्टमेंट फंड, LTS इन्वेस्टमेंट और एशिया इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन ने अपने 90% ऐसेट्स अडाणी ग्रुप की कंपनियों में लगाए हैं।

MSCI ने अपने इंडिया बेंचमार्क इंडेक्स में अडाणी ग्रुप की 3 और कंपनियों को शामिल किया है, जिससे अब इस इंडेक्स में अडाणी ग्रुप की 5 कंपनियां हो गई हैं।

MSCI इंडिया इंडेक्स को ट्रैक करने वाले इंवेस्टर्स के लिए अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर को खरीदना अनिवार्य हो जाता है, जिससे इसके शेयर औ उछल जाते हैं।

ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के विशेषज्ञों का कहना है कि अडाणी ग्रुप की कंपनियों के स्टॉक्स ओवर-वैल्यूड हैं। इनके शेयर अपने 200 दिनों के डेली मूविंग एवरेज (DMA) से 150% से लेकर 200% तक ऊपर ट्रेड कर रहे हैं।

Tesla के शेयर जब अपनी पीक पर पहुंचे, तब भी वे अपने 200 दिनों के डेली मूविंग एवरेज से केवल 126% ऊपर ट्रेड कर रहे थे।