'विरासत कर' को लेकर चर्चा में हैं कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा, जानिए इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: April 25, 2024 07:53 AM2024-04-25T07:53:48+5:302024-04-25T07:58:40+5:30

सैम पित्रोदा का एक वीडियो बुधवार को सोशल मीडिया पर सामने आया जिसमें उन्होंने अमेरिका में इनहेरिटेंस टैक्स के बारे में बात की।

Who Is Sam Pitroda That Landed Congress In Hot Water | 'विरासत कर' को लेकर चर्चा में हैं कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा, जानिए इनके बारे में

'विरासत कर' को लेकर चर्चा में हैं कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा, जानिए इनके बारे में

Highlightsकांग्रेस नेता सैम पित्रोदा एक बार फिर विवादों में घिर गए हैं।पित्रोदा विरासत कर को लेकर सुर्खियां बटोर रहे हैं। पित्रोदा ने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए अपनी सफाई भी पेश की।

नई दिल्ली:कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा एक बार फिर विवादों में घिर गए हैं। पित्रोदा विरासत कर को लेकर सुर्खियां बटोर रहे हैं। बता दें कि सैम पित्रोदा का एक वीडियो बुधवार को सोशल मीडिया पर सामने आया जिसमें उन्होंने अमेरिका में इनहेरिटेंस टैक्स के बारे में बात की। हालांकि, बाद में पित्रोदा ने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए अपनी सफाई भी पेश की। 

कौन हैं सैम पित्रोदा?

सैम पित्रोदा वर्तमान में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख हैं, जो प्रवासी भारतीयों और भारत के मित्रों को जोड़ने के लिए समर्पित एक शाखा है। पित्रोदा का भारत के तीन पूर्व प्रधानमंत्रियों, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और मनमोहन सिंह के साथ सहयोग का इतिहास रहा है।

उन्होंने 2005 से 2009 तक सिंह के कार्यकाल के दौरान राष्ट्रीय ज्ञान आयोग के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया, जो नीति निर्माण पर केंद्रित एक सरकारी निकाय था। राजीव गांधी के नेतृत्व के दौरान, पित्रोदा ने दूरसंचार, जल प्रबंधन, साक्षरता वृद्धि, टीकाकरण अभियान, डेयरी उत्पादन और तिलहन की खेती तक फैले विभिन्न प्रौद्योगिकी मिशनों का नेतृत्व किया।

पहले भी कई विवादों में फंस चुके हैं पित्रोदा

यह पहली बार नहीं है कि पित्रोदा के बयानों ने कांग्रेस को मुश्किल में डाल दिया है और पार्टी के भीतर और बाहर दोनों तरफ से इसकी आलोचना हो रही है। मई 2019 में जब उनसे 1984 के सिख विरोधी दंगों में राजीव गांधी की कथित संलिप्तता के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने 'तो क्या हुआ' कहकर विवाद खड़ा कर दिया था।

Web Title: Who Is Sam Pitroda That Landed Congress In Hot Water

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे