पीएम मोदी आज वाराणसी में गांजरी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे, जानें स्टेडियम से जुड़ी मुख्य बातें

By अनिल शर्मा | Published: September 23, 2023 07:43 AM2023-09-23T07:43:30+5:302023-09-23T07:56:56+5:30

गंजारी क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करने के बाद करीब सवा तीन बजे प्रधानमंत्री रुद्राक्ष इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे और काशी संसद सांस्कृतिक महोत्सव 2023 के समापन समारोह में हिस्सा लेंगे।

PM Modi will lay foundation stone of ganjari International Cricket Stadium in Varanasi today | पीएम मोदी आज वाराणसी में गांजरी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे, जानें स्टेडियम से जुड़ी मुख्य बातें

पीएम मोदी आज वाराणसी में गांजरी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे, जानें स्टेडियम से जुड़ी मुख्य बातें

Highlights इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरित है।अर्द्धचंद्राकार छत कवर और त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट होगी।स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी।

वाराणसी: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार दोपहर को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने वाले हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। प्रधानमंत्री के दोपहर डेढ़ बजे हवाई मार्ग से वाराणसी पहुंचने की उम्मीद है और वह अपने निर्वाचन क्षेत्र में लगभग सात घंटे बिताएंगे। मोदी ने 2014 और 2019 में वाराणसी संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीता है।

 स्टेडियम के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं जबकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इसके निर्माण पर 330 करोड़ रुपये खर्च करेगा। वाराणसी के राजातालाब के गंजारी में बनने वाले आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरित है, जिसमें अर्द्धचंद्राकार छत कवर और त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट होगी। इसमें घाट की तरह बैठने वाली व्यवस्था को आकार दिया जाएगा।

बता दें स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी। राजातालाब क्षेत्र में रिंग रोड के पास बनने वाले इस स्टेडियम के दिसंबर 2025 तक तैयार होने की संभावना है। इस कार्यक्रम में अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह सहित बीसीसीआई की प्रमुख हस्तियां शामिल होंगी। कानपुर और लखनऊ के बाद यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा।

गंजारी क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करने के बाद करीब सवा तीन बजे प्रधानमंत्री रुद्राक्ष इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे और काशी संसद सांस्कृतिक महोत्सव 2023 के समापन समारोह में हिस्सा लेंगे। वे अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दौरान, पीएम मोदी पूरे उत्तर प्रदेश में बने 16 अटल आवासीय विद्यालय भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के कारण मजदूरों, निर्माण श्रमिकों और अनाथ बच्चों के लिए निर्मित किए गए हैं।

प्रत्येक स्कूल 10-15 एकड़ के क्षेत्र में बनाया गया है जिसमें कक्षाएँ, खेल मैदान, मनोरंजक क्षेत्र, एक मिनी सभागार, छात्रावास परिसर, मेस और कर्मचारियों के लिए आवासीय फ्लैट हैं। इन आवासीय विद्यालयों में प्रत्येक में अंततः 1000 छात्रों को समायोजित करने का इरादा है।

Web Title: PM Modi will lay foundation stone of ganjari International Cricket Stadium in Varanasi today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे