महबूबा मुफ्ती का बड़ा बयान, कहा- जम्मू-कश्मीर और PoK को विश्व शांति क्षेत्र घोषित किया जाए

By मनाली रस्तोगी | Published: July 28, 2022 05:45 PM2022-07-28T17:45:53+5:302022-07-28T17:49:52+5:30

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने गुरुवार को जम्मू और कश्मीर और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को विश्व शांति क्षेत्र घोषित करने का आह्वान किया।

Mehbooba Mufti says declare Jammu kashmir and PoK world peace zone connect Jammu kashmir with world like Pakistan is doing with PoK | महबूबा मुफ्ती का बड़ा बयान, कहा- जम्मू-कश्मीर और PoK को विश्व शांति क्षेत्र घोषित किया जाए

महबूबा मुफ्ती का बड़ा बयान, कहा- जम्मू-कश्मीर और PoK को विश्व शांति क्षेत्र घोषित किया जाए

Highlightsमुफ्ती ने सुझाव दिया कि जम्मू-कश्मीर और पीओके को सार्क सहयोग क्षेत्र घोषित किया जाए।एक भारतीय राजनेता होने के नाते उन्होंने CPEC परियोजना पर पाकिस्तान और चीन की प्रशंसा की।मुफ्ती ने भारत सरकार से जम्मू-कश्मीर को दुनिया से उसी तरह जोड़ने का आह्वान किया जिस तरह से पाकिस्तान और चीन कश्मीर के दूसरे हिस्से को जोड़ रहे हैं।

नई दिल्ली: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि अगर भारत सार्क समूह का गुरु भी नहीं बन सकता तो उसको दुनिया का गुरु बनना भूल जाना चाहिए। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने गुरुवार को यह कहा। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (सार्क) एक 8 सदस्यीय समूह है जिसमें भारत, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं। 

अफगानिस्तान क्षेत्रीय समूह में देर से शामिल हुआ और 2007 में इसमें शामिल हुआ। वहीं, टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, मुफ्ती ने जम्मू-कश्मीर के दो क्षेत्रों जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को विश्व शांति क्षेत्र घोषित करने का आह्वान किया। उन्होंने आगे सुझाव दिया कि जम्मू-कश्मीर और पीओके को सार्क सहयोग क्षेत्र घोषित किया जाए।

एक भारतीय राजनेता होने के नाते उन्होंने CPEC परियोजना पर पाकिस्तान और चीन की प्रशंसा की, जिसका भारत ने बिना किसी अनिश्चित शब्दों के विरोध किया है। मुफ्ती ने भारत सरकार से जम्मू-कश्मीर को दुनिया से उसी तरह जोड़ने का आह्वान किया जिस तरह से पाकिस्तान और चीन कश्मीर के दूसरे हिस्से को जोड़ रहे हैं।

यह टिप्पणी भारत द्वारा चीन और पाकिस्तान द्वारा तीसरे देशों को बहु-अरब डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा परियोजना में शामिल होने के लिए कहने के लिए फटकार लगाने के कुछ दिनों बाद आई है। भारत ने इस परियोजना पर आपत्ति जताई है कि सीपीईसी पीओके से होकर गुजरता है, जो पाकिस्तान द्वारा नियंत्रित एक भारतीय क्षेत्र है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हाल ही में कहा था कि सीपीईसी के तहत ऐसी गतिविधियां "स्वाभाविक रूप से अवैध, नाजायज और अस्वीकार्य" हैं और भारत द्वारा उसी के अनुसार व्यवहार किया जाएगा।

उन्होंने कहा था, "हमने तथाकथित सीपीईसी परियोजनाओं में तीसरे देशों की प्रस्तावित भागीदारी को प्रोत्साहित करने पर रिपोर्टें देखी हैं। किसी भी पार्टी द्वारा ऐसी कोई भी कार्रवाई सीधे तौर पर भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करती है। भारत तथाकथित सीपीईसी में परियोजनाओं का दृढ़ता से और लगातार विरोध करता है, जो भारतीय क्षेत्र में हैं जो पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया है।"

Web Title: Mehbooba Mufti says declare Jammu kashmir and PoK world peace zone connect Jammu kashmir with world like Pakistan is doing with PoK

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे