Maldives controversy: "पीएम मोदी के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी से मालदीव सरकार का सरोकार नहीं, भविष्य में ऐसा नहीं होगा", विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 10, 2024 11:20 AM2024-05-10T11:20:12+5:302024-05-10T11:30:44+5:30

मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने पीएम मोदी के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी पर कहा कि मालदीव सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि भविष्य में इस तरह की घटना दोबारा न हो।

Maldives controversy: Foreign Minister Musa Zameer said, "Maldives government is not concerned with the derogatory remarks made against PM Modi, it will not happen in future" | Maldives controversy: "पीएम मोदी के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी से मालदीव सरकार का सरोकार नहीं, भविष्य में ऐसा नहीं होगा", विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने कहा

फाइल फोटो

Highlightsमालदीव के विदेश मंत्री ने पीएम मोदी के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी पर सफाई पेश की विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने कहा कि पीएम मोदी पर की गई टिप्पणी का मालदीव सरकार से संबंध नहींउन्होंने कहा कि मालदीव सरकार सुनिश्चित करेगी कि भविष्य में इस तरह की घटना दोबारा न हो

नई दिल्ली: भारत का दौरा कर रहे मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने बीते गुरुवार को कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ हुई मुलाकात में उन्होंने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की नई दिल्ली यात्रा की त्वरित संभावनाओं के विषय में विस्तार से चर्चा की।

दोनों देशों के बीच यह बातचीत उस वक्त में हुई जब दोनों तनावपूर्ण संबंधों को सुधारने के लिए राजनयिक वार्ता कर रहे हैं।

समाचार वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी पर मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने कहा कि मालदीव सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि भविष्य में इस तरह की घटनाएं दोबारा न हों।

ज़मीर ने मालदीव में चुनाव में जीत के बाद भारत नहीं बल्कि पहले चीन की यात्रा करने के राष्ट्रपति मुइज्जू के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि पहले भारत दौरे को लेकर नई दिल्ली के साथ चर्चा हुई थी लेकिन दोनों पक्षों की 'सुविधा' को देखते हुए उसे टाल दिया गया था।

उन्होंने कहा, "राष्ट्रपति मुइज्जू ने चीन के साथ तुर्की का भी दौरा किया था। हमने राष्ट्रपति की यात्रा के बारे में दिल्ली के साथ चर्चा की थी लेकिन दोनों पक्षों की सुविधा के लिए हमने सोचा कि इसमें थोड़ा विलंब करना ठीक रहेगा।" 

मालदीव के विदेश मंत्री ने आगे कहा कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ चर्चा के दौरान उन्होंने जल्द ही मुइज्जू की नई दिल्ली यात्रा आयोजित करने की बात कही है। उन्होंने कहा, "वास्तव में आज विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ इस मुद्दे को लेकर मेरी चर्चा हुई। हम राष्ट्रपति की जल्द ही दिल्ली यात्रा पर गंभीर वार्ता कर रहे हैं।"

इसके साथ मूसा ज़मीर नेन यह भी स्पष्ट किया कि मालदीव ने चीन के साथ कोई सैन्य समझौता नहीं किया है। ज़मीर ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि हमारा चीन के साथ कोई सैन्य समझौता हुआ है। मालदीव के राष्ट्रपति ने एक बात स्पष्ट रूप से कही है कि हम मालदीव में कोई विदेशी सेना नहीं ला रहे हैं।”

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणियों से मालदीव सरकार को अलग करते हुए कहा कि यह मुइज्जू सरकार का रुख नहीं था और यह सुनिश्चित करने के लिए "उचित कार्रवाई" की गई थी कि भविष्य में इस तरह की घटना दोबारा न हो।

मूसा ज़मीर ने कहा, “अगर आपने गौर से देखा है तो पीएम मोदी के खिलाफ की गई दुर्भाग्यपूर्ण टिप्पणी मालदीव सरकार का रुख नहीं था या उसे सरकार का दृष्टिकोण नहीं कहा जा सकता है। हमारा मानना ​​है कि ऐसा नहीं किया जाना चाहिए था और फिर हम यह सुनिश्चित करने के लिए उचित कार्रवाई कर रहे हैं कि आगे कभी इसकी पुनरावृत्ति न हो।”

Web Title: Maldives controversy: Foreign Minister Musa Zameer said, "Maldives government is not concerned with the derogatory remarks made against PM Modi, it will not happen in future"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे