शत्रुघ्न सिन्हा के लिए कांग्रेस का बैक-अप प्लान तैयार, हारकर भी पहुंच सकते हैं संसद!

By संतोष ठाकुर | Published: May 19, 2019 07:58 AM2019-05-19T07:58:16+5:302019-05-19T07:58:16+5:30

अगर शत्रुघ्न सिन्हा चुनाव हार भी जाते हैं तो पार्टी उनके लिए प्लान-बी पर भी काम कर रही है. कांग्रेस की मुखर आवाज के लिए उन्हें राज्यसभा भेजा जा सकता है।

Lok Sabha Elections: Congress Back up Plan ready for shatrughan Sinha, | शत्रुघ्न सिन्हा के लिए कांग्रेस का बैक-अप प्लान तैयार, हारकर भी पहुंच सकते हैं संसद!

शत्रुघ्न सिन्हा (फाइल फोटो)

Highlightsकांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि हमें उम्मीद है कि शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब से निश्चित तौर पर जीतेंगेइस बार संसद में कांग्रेस की सबसे बड़ी समस्या यही थी कि उसके पास जोरदार और असरदार वक्ता नहीं थे.

पटना साहिब से कांग्रेस के उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा अगर वहां से लोकसभा चुनाव हार भी जाते हैं तो उसके बाद भी वह संसद में नजर आ सकते हैं. इसकी वजह यह है कि कांग्रेस अपनी ओर से उन्हें राज्यसभा में भी लाने पर विचार कर रही है. कांग्रेस का मानना है कि अगर वह लोकसभा चुनाव हार भी जाते हैं तो उसके बाद भी वह पार्टी के बड़े स्टार प्रचारक हो सकते हैं. ऐसे में उनकी राज्यसभा में मौजूदगी से न केवल कांग्रेस लगातार चर्चा में रहेगी बल्कि वक्त-बे वक्त उन्हें भाजपा के खिलाफ एक बड़े राजनैतिक अस्त्र के तौर पर इस्तेमाल करने में भी सहायता मिलेगी.

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि हमें उम्मीद है कि शत्रुघ्न सिन्हापटना साहिब से निश्चित तौर पर जीतेंगे. ऐसा होने पर लोकसभा में कांग्रेस को एक बड़ी शख्सियत मिलने के साथ ही एक मजबूत आवाज भी हासिल होगी. इस बार संसद में कांग्रेस की सबसे बड़ी समस्या यही थी कि उसके पास जोरदार और असरदार वक्ता नहीं थे. शत्रुघ्न सिन्हा के चुनाव जीतने से यह चिंता पूरी तरह से दूर हो जाएगी. लेकिन अगर वह चुनाव हार भी जाते हैं तो पार्टी उनके लिए प्लान-बी पर भी काम कर रही है.

यह प्रयास किया जाएगा कि वह राज्यसभा में कांग्रेस के प्रतिनिधि के रूप में नजर आएं. इसके लिए पार्टी उन सीटों का मूल्यांकन भी करेगी जहां से उन्हें राज्यसभा में लाने में समस्या नहीं हो. बॉक्स अंतिम निर्णय चुनाव परिणाम के बाद होगा हालांकि इसको लेकर कोई भी अंतिम निर्णय 23 मई को चुनाव परिणाम आने के बाद किया जाएगा.

क्या इस बारे में शत्रुघ्न सिन्हा से भी बातचीत की गई है. इसके जवाब में इस वरिष्ठ नेता ने कहा कि अगर उनसे बातचीत नहीं होती तो आखिर क्यों कांग्रेस आलाकमान उन्हें इस तरह का आश्वासन देता. हमें उम्मीद है कि हार या जीत से शत्रुघ्न सिन्हा के संसद में आने को लेकर कोई समस्या नहीं होगी. वह एक सशक्त शख्सियत हैं और उनके संसद में लोकसभा या फिर राज्यसभा में आने से पार्टी को एक समान लाभ होगा.

Web Title: Lok Sabha Elections: Congress Back up Plan ready for shatrughan Sinha,