Lok Sabha Elections 2024: मल्लिकार्जुन खड़गे ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल, 'इंडिया' गठबंधन के नेताओं को लिखा पत्र

By अंजली चौहान | Published: May 7, 2024 12:25 PM2024-05-07T12:25:47+5:302024-05-07T12:27:09+5:30

Lok Sabha Elections 2024: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदान आंकड़ों में विसंगतियों और पंजीकृत मतदाताओं के आंकड़े प्रकाशित न किए जाने के संबंध में भारतीय दलों के नेताओं को मेरा पत्र।

Lok Sabha Elections 2024 Mallikarjun Kharge raised questions on the Election Commission wrote a letter to the leaders of 'India' alliance | Lok Sabha Elections 2024: मल्लिकार्जुन खड़गे ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल, 'इंडिया' गठबंधन के नेताओं को लिखा पत्र

Lok Sabha Elections 2024: मल्लिकार्जुन खड़गे ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल, 'इंडिया' गठबंधन के नेताओं को लिखा पत्र

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग के लिए आज कलबुर्गी में वोट डाला। वोट डालने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने चुनाव आयोग पर गंभीर आरोप लगाते हुए विपक्षी नेताओं को पत्र लिखा है। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने इंडिया गठबंधन के नेताओं को पत्र लिख चुनाव आयोग द्वारा जारी मतदान आंकड़ों में कथित विसंगतियों पर सवाल उठाया है।

अपनी चिट्ठी में खड़गे ने इंडिया ब्लॉक के नेताओं से ऐसी विसंगतियों के खिलाफ आवाज उठाने का आग्रह किया, क्योंकि हमारा एकमात्र उद्देश्य एक जीवंत लोकतंत्र और संविधान की संस्कृति की रक्षा करना है। उन्होंने अपने पत्र में कहा, ''आइए हम भारत के चुनाव आयोग की स्वतंत्रता सुनिश्चित करें और इसे जवाबदेह बनाएं।''

उन्होंने पत्र में पूछा, "भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) के रूप में, लोकतंत्र की रक्षा करना और ईसीआई की स्वतंत्र कार्यप्रणाली की रक्षा करना हमारा सामूहिक प्रयास होना चाहिए। उपरोक्त सभी तथ्य हमें एक सवाल पूछने के लिए मजबूर करते हैं- क्या यह डॉक्टर बनने का प्रयास हो सकता है अंतिम परिणाम?"

खड़गे ने कहा, "हम सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा पहले दो चरणों में मतदान के रुझान और उनकी गिरती चुनावी किस्मत से कैसे घबराए और निराश हैं। पूरा देश जानता है कि सत्ता के नशे में चूर एक निरंकुश शासन किस हद तक जा सकता है।" खड़गे ने कहा कि कुर्सी पर बने रहने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं।

उन्होंने कहा, "मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि हमें सामूहिक रूप से, एकजुट होकर और स्पष्ट रूप से ऐसी विसंगतियों के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए, क्योंकि हमारा एकमात्र उद्देश्य एक जीवंत लोकतंत्र और संविधान की संस्कृति की रक्षा करना है।"

कई विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग द्वारा मतदान डेटा जारी करने में देरी पर सवाल उठाए हैं। एक्स पर अपना पत्र साझा करते हुए खड़गे ने कहा, ''भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी मतदान आंकड़ों में विसंगतियों और पंजीकृत मतदाताओं के गैर-प्रकाशन के संबंध में भारतीय दलों के नेताओं को मेरा पत्र।"

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। वहीं, इससे पहले दो चरणों का मतदान पूरा हो चुका है। इस बार चुनाव आयोग कुल सात चरणों में मतदान करा रहा है। जिसके नतीजे 4 जून को निकलेंगे।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024 Mallikarjun Kharge raised questions on the Election Commission wrote a letter to the leaders of 'India' alliance

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे