Independence Day: इस साल भारत 76वां या 77वां कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाएगा? यहां जान लें आजादी के पर्व के बारे में सबकुछ

By अंजली चौहान | Published: August 8, 2023 01:32 PM2023-08-08T13:32:09+5:302023-08-08T13:33:36+5:30

पहला स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 1947 को मनाया गया था और उस तिथि से गणना करने पर इस वर्ष 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है।

Independence Day Which Independence Day will India celebrate 76th or 77th this year Know here everything about the festival of independence | Independence Day: इस साल भारत 76वां या 77वां कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाएगा? यहां जान लें आजादी के पर्व के बारे में सबकुछ

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Independence Day: स्वतंत्रता दिवस जैसे-जैसे नजदीक आ रहा हमारे मन में अपने देश के गौरवपूर्ण इतिहास के बारे में जानने की उत्सुकता और बढ़ रही है। अब कई लोगों के मन में एक सवाल है जिसे लेकर वह असमंजस में है कि इस साल हम अपना 76वां या 77वां कौन सा 15 अगस्त मना रहे हैं।

इस भ्रम ने कई लोगों की जिज्ञासा को बढ़ा दिया है और यह प्रश्न स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ की गणितीय गणना को लेकर अनिश्चितता से उपजा है।

हर साल 15 अगस्त को, पूरे भारत में लोग ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से देश की आजादी की याद में स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। हालाँकि, इस बात पर बहस होती रही है कि 15 अगस्त, 2023 को भारत की स्वतंत्रता की 76वीं या 77वीं वर्षगांठ है।

स्वतंत्रता के लिए भारत का संघर्ष 15 अगस्त, 1947 को एक संप्रभु राष्ट्र के जन्म के साथ समाप्त हुआ, जो लगभग दो शताब्दियों के बाद ब्रिटिश शासन के अंत का प्रतीक था। इसके बाद, स्वतंत्रता दिवस की पहली वर्षगांठ 15 अगस्त, 1948 को हुई। उस गणना के अनुसार, यह 2023 में स्वतंत्रता के 76वें वर्ष को चिह्नित करेगा।

हालाँकि, इसके विपरीत विचार यह है कि 1947 वास्तव में स्वतंत्रता का पहला वर्ष था और पहला स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 1947 को मनाया गया, जिससे यह वर्ष 77वां उत्सव बन गया। 

चूंकि दोनों तर्क अलग-अलग तर्कों को लागू करने पर मान्य हैं, बहुमत 77वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने के पक्ष में है, जो 1947 को भारत की आजादी के पहले वर्ष के रूप में चिह्नित करता है जबकि कई लोग इन अलग-अलग राय से भ्रमित दिखते हैं। 

गौरतलब है कि आजादी के इस पर्व को मानने के लिए देश में तैयारियां शुरू हो गई है। भारत की राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और साथ ही कई तरह की तैयारियां की जा रही है। आइए जानते हैं उन तैयारियों के बारे में कुछ अहम बातें...

1- इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस की थीम 'राष्ट्र पहले, हमेशा पहले' है। इससे पहले पिछले साल की थीम 'आजादी का अमृत महोत्सव'था।

2- 22 जुलाई से 16 अगस्त तक, दिल्ली पुलिस ने ड्रोन सहित कई उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया। इस आदेश का उल्लंघन करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत मुकदमा चलाया जाएगा।

3-  सरकार का लक्ष्य उन कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित करना है जो स्वतंत्रता के लिए देश के ऐतिहासिक संघर्ष की भावना को शामिल करें।

4- स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

5- केंद्र सरकार ने इस विशेष अवसर के उत्सव को चिह्नित करने के लिए हर घर तिरंगा अभियान का दूसरा संस्करण भी शुरू किया है। यह अभियान लोगों को अपने घरों, कार्यालयों और कार्यस्थलों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित करता है। 

6- हर घर तिरंगा अभियान 2.0 के लिए सरकार ने डाकघरों के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री भी शुरू की है।

7- इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान भी देश भर के शहीदों को सम्मानित करने की अपनी तरह की पहली पहल होगी। 

8- पीएम मोदी द्वारा परिकल्पित यह अभियान 9 अगस्त को शुरू किया जाएगा और स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर समाप्त होगा।

9- इस अभियान के तहत एक 'अमृत कलश यात्रा' आयोजित की जाएगी जिसमें 7,500 कलशों में शहीदों के गांवों की मिट्टी और पौधे दिल्ली लाए जाएंगे। 

10- ये पौधे नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास अमृत वाटिका में लगाए जाएंगे।

Web Title: Independence Day Which Independence Day will India celebrate 76th or 77th this year Know here everything about the festival of independence

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे