IMD ने आज और अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में भारी व मूसलाधार बारिश को जारी किया अलर्ट

By अनिल शर्मा | Published: September 21, 2023 02:33 PM2023-09-21T14:33:36+5:302023-09-21T14:33:36+5:30

दक्षिण भारत के केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम और व्यापक वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

IMD issues alert of heavy and torrential rains in these states today and for the next 5 days | IMD ने आज और अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में भारी व मूसलाधार बारिश को जारी किया अलर्ट

IMD ने आज और अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में भारी व मूसलाधार बारिश को जारी किया अलर्ट

Highlightsओडिशा के अधिकांश हिस्सों में मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में और बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।आज मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, तमिलनाडु, पुदुचेरी, केरल में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूरे भारत के विभिन्न क्षेत्रों में भारि बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा समेत कई राज्यों में आज और कल अच्छी खासी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती पश्चिम बंगाल-उत्तरी ओडिशा तटों पर कम दबाव के क्षेत्र के कारण अगले तीन दिनों में पूर्वी और आसपास के मध्य भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में छिटपुट से हल्की और मध्यम बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है।

IMD के मुताबिक, गुरुवार को छत्तीसगढ़, सिक्किम, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम,नागालैंड, मेघालय और मणिपुर में भारी के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है। इसके अलावा आज मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, तमिलनाडु, पुदुचेरी, केरल में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड झारखंड में बारिश और आकाशीय बिजली गिरने को लेकर चेतावनी है।

ओडिशा के अधिकांश हिस्सों में बुधवार को भारी बारिश हुई तथा मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में और बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। अधिकारियों ने बताया कि सक्रिय दक्षिण-पश्चिम मानसून के बीच बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण तथा कम दबाव वाला क्षेत्र बनने के कारण राज्य में भारी बारिश हुई। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में राज्य में औसतन 23.7 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 242 फीसदी अधिक है।

मौसम कार्यालय ने गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक कालाहांडी, कंधमाल, सोनपुर, बोलांगीर, बौध, संबलपुर, अंगुल, बारगढ़ और झारसुगुड़ा के लिये भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता भक्त रंजन मोहंते ने कहा कि फिलहाल बाढ़ का कोई खतरा नहीं है। उन्होंने कहा, हीराकुड बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ा जा रहा है।

दक्षिण भारत के केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम और व्यापक वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। केरल में 20-21 सितंबर को भारी बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु में 21-22 सितंबर को बारिश की उम्मीद हो सकती है। वहीं उत्तर पश्चिम भारत में 22 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा होने का अनुमान है।

Web Title: IMD issues alert of heavy and torrential rains in these states today and for the next 5 days

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे