भारतीय जड़ी-बूटियों, मसालों में कीटनाशकों की उच्च मात्रा वाली रिपोर्ट को FSSAI "झूठी और दुर्भावनापूर्ण" बताया

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 5, 2024 02:20 PM2024-05-05T14:20:28+5:302024-05-05T14:21:30+5:30

खाद्य सुरक्षा नियामक ने एक प्रेस नोट के माध्यम से कहा कि भारत में दुनिया में अधिकतम अवशेष सीमा (एमआरएल) के सबसे कड़े मानकों का पालन करने वाले देशों में से एक है।

FSSAI calls reports of high levels of pesticides in Indian herbs, spices as false and malicious | भारतीय जड़ी-बूटियों, मसालों में कीटनाशकों की उच्च मात्रा वाली रिपोर्ट को FSSAI "झूठी और दुर्भावनापूर्ण" बताया

(फाइल फोटो)

Highlightsएफएसएसएआई ने उन मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया हैभारतीय जड़ी-बूटियों, मसालों पर उच्च कीटनाशक अवशेष का दावा किया गया थाखाद्य सुरक्षा नियामक ने एक प्रेस नोट के माध्यम से किया स्पष्ट

नई दिल्ली:भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने उन मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया है जिसमें दावा किया गया है कि उसने जड़ी-बूटियों और मसालों में उच्च कीटनाशक अवशेषों की अनुमति दी है। रिपोर्टों को "झूठा और दुर्भावनापूर्ण" बताते हुए, खाद्य सुरक्षा नियामक ने एक प्रेस नोट के माध्यम से कहा कि भारत में दुनिया में अधिकतम अवशेष सीमा (एमआरएल) के सबसे कड़े मानकों का पालन करने वाले देशों में से एक है। एफएसएसएआई ने कहा है कि  जोखिम आकलन के आधार पर विभिन्न खाद्य वस्तुओं के लिए कीटनाशकों के एमआरएल अलग-अलग तय किए जाते हैं।

एफएसएसएआई ने कहा है कि भारत में, कीटनाशकों को कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (एमओए और एफडब्ल्यू) द्वारा कीटनाशक अधिनियम, 1968 के तहत गठित केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड और पंजीकरण समिति (सीआईबी और आरसी) के माध्यम से विनियमित किया जाता है। सीआईबी और आरसी कीटनाशकों के विनिर्माण, आयात, परिवहन, भंडारण को नियंत्रित करते हैं और तदनुसार कीटनाशकों को पंजीकृत/प्रतिबंधित/प्रतिबंधित किया जाता है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) का कीटनाशक अवशेषों पर वैज्ञानिक पैनल सीआईबी और आरसी के माध्यम से प्राप्त आंकड़ों की जांच करता है और भारतीय आबादी के आहार उपभोग और सभी आयु समूहों के संबंध में स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं पर विचार करते हुए जोखिम मूल्यांकन करने के बाद एमआरएल की सिफारिश करता है। 

भारत में सीआईबी और आरसी द्वारा पंजीकृत कुल कीटनाशकों की संख्या 295 से अधिक है, जिनमें से 139 कीटनाशक मसालों में उपयोग के लिए पंजीकृत हैं। कोडेक्स ने कुल 243 कीटनाशकों को अपनाया है जिनमें से 75 कीटनाशक मसालों के लिए लागू हैं।
जोखिम मूल्यांकन डेटा के आधार पर विभिन्न एमआरएल के साथ कई खाद्य वस्तुओं पर एक कीटनाशक पंजीकृत किया जाता है। उदाहरण के लिए, विभिन्न एमआरएल वाली कई फसलों पर मोनोक्रोटोफॉस के उपयोग की अनुमति है जैसे चावल 0.03 मिलीग्राम/किग्रा, खट्टे फल 0.2 मिलीग्राम/किग्रा, कॉफी बीन्स 0.1 मिलीग्राम/किग्रा और इलायची 0.5 मिलीग्राम/किग्रा, मिर्च 0.2 मिलीग्राम /किलोग्राम।

कीटनाशकों के मामले में 0.01 मिलीग्राम/किग्रा का एमआरएल लागू था, जिसके लिए एमआरएल तय नहीं किया गया है। यह सीमा केवल मसालों के मामले में 0.1 मिलीग्राम/किग्रा तक बढ़ाई गई थी और यह केवल उन कीटनाशकों के लिए लागू है जो भारत में सीआईबी और आरसी द्वारा पंजीकृत नहीं हैं। एक कीटनाशक/कीटनाशक का उपयोग विभिन्न एमआरएल वाली 10 से अधिक फसलों में किया जाता है। उदाहरण के लिए, बैंगन में फ्लुबेंडियामाइड का उपयोग 0.1 एमआरएल के साथ किया जाता है, जबकि बंगाल चने के लिए एमआरएल 1.0 मिलीग्राम/किग्रा, पत्तागोभी के लिए 4 मिलीग्राम/किग्रा, टमाटर के लिए 2 मिलीग्राम/किग्रा और चाय के लिए 50 मिलीग्राम/किग्रा है। इसी तरह, मोनोक्रोटोफॉस का उपयोग एमआरएल वाले खाद्यान्नों के लिए 0.03 मिलीग्राम/किग्रा, खट्टे फलों के लिए 0.2 मिलीग्राम/किग्रा, सूखी मिर्च के लिए 2 मिलीग्राम/किग्रा और इलायची के लिए 0.5 मिलीग्राम/किलोग्राम किया जाता है।

एफएसएसएआई ने कहा, "एमआरएल प्रकृति में गतिशील हैं और वैज्ञानिक डेटा के आधार पर नियमित रूप से संशोधित होते हैं। यह अभ्यास वैश्विक मानकों के साथ जुड़ा हुआ है और यह सुनिश्चित करता है कि एमआरएल संशोधन वैज्ञानिक रूप से वैध आधार पर किए जाते हैं, जो नवीनतम निष्कर्षों और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों को दर्शाते हैं।" 

Web Title: FSSAI calls reports of high levels of pesticides in Indian herbs, spices as false and malicious

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :FSSAIFSSAIभारत