Lok Sabha elections 2024: कांग्रेस पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया, 5 न्याय की बात की

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 5, 2024 11:43 AM2024-04-05T11:43:44+5:302024-04-05T11:58:48+5:30

अपने घोषणापत्र में कांग्रेस ने 5 न्याय की बात की है। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की मौजूदगी में इसे जारी किया गया।

Congress party Manifesto launch for 2024 Lok Sabha elections | Lok Sabha elections 2024: कांग्रेस पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया, 5 न्याय की बात की

कांग्रेस पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया

Highlightsकांग्रेस पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी कियाअपने घोषणापत्र में कांग्रेस ने 5 न्याय की बात की है खड़गे और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की मौजूदगी में इसे जारी किया गया

Lok Sabha elections 2024: कांग्रेस पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी कर दिया है। अपने घोषणापत्र में कांग्रेस ने 5 न्याय की बात की है। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की मौजूदगी में इसे जारी किया गया।

अपने घोषणापत्र में कांग्रेस पार्टी में  युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय का जिक्र किया है।  अन्याय काल के अंधेरे को दूर करने और भारत के लोगों के लिए एक समृद्ध, न्याय से भरे और सामंजस्यपूर्ण भविष्य का रास्ता बनाने का वादा किया गया है।

कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि पार्टी जातियों और उपजातियों और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थितियों की गणना करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना आयोजित करेगी और ससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा बढ़ाने के लिए एक संवैधानिक संशोधन पारित करेगी।

कांग्रेस के घोषणापत्र पर पार्टी सांसद पी. चिदंबरम ने कहा , "मैंने हमेशा बीजेपी सरकार पर आरोप लगाया है और कहा है कि मोदी सरकार अमीरों की, अमीरों द्वारा और अमीरों के लिए सरकार है। यह सरकार केवल इस देश का 1% शीर्ष के हितों से प्रेरित है। लेकिन हमें नीचे के 50% को भी देखना होगा जो उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितने कि संपन्न लोग। यह अनुमान लगाया गया है कि इस देश में 23 करोड़ लोग अभी भी गरीब हैं। लोगों को गरीबी से बाहर निकाला जाएगा और हम वादा करते हैं कि अगर कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार 2024 में सत्ता में आती है, तो हम अगले 10 वर्षों में 23 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालेंगे।"


कांग्रेस पार्टी का घोषणापत्र में कहा गया है कि कांग्रेस यह सुनिश्चित करेगी कि प्रत्येक नागरिक की तरह, अल्पसंख्यकों को भी पोशाक, भोजन, भाषा और व्यक्तिगत कानूनों की पसंद की स्वतंत्रता हो। हम व्यक्तिगत कानूनों में सुधार को प्रोत्साहित करेंगे। कांग्रेस का कहना है कि ऐसा सुधार संबंधित समुदायों की भागीदारी और सहमति से किया जाना चाहिए।

 

Web Title: Congress party Manifesto launch for 2024 Lok Sabha elections

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे