IAF Convoy Attack: पुंछ में आतंकवादियों द्वारा भारतीय वायु सेना के काफिले पर हमले में 1 जवान शहीद, 4 घायल

By रुस्तम राणा | Published: May 4, 2024 11:15 PM2024-05-04T23:15:46+5:302024-05-04T23:17:36+5:30

अधिकारियों ने कहा कि पुंछ के सुरनकोट इलाके में सनाई टॉप की ओर जा रहे भारतीय वायुसेना के वाहनों पर चार आतंकवादियों ने गोलीबारी की, जिसमें पांच सुरक्षाकर्मी घायल हो गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर है।

1 soldier martyred, 4 injured in attack on Indian Air Force convoy by terrorists in Poonch | IAF Convoy Attack: पुंछ में आतंकवादियों द्वारा भारतीय वायु सेना के काफिले पर हमले में 1 जवान शहीद, 4 घायल

IAF Convoy Attack: पुंछ में आतंकवादियों द्वारा भारतीय वायु सेना के काफिले पर हमले में 1 जवान शहीद, 4 घायल

Highlightsपुंछ जिले में आतंकवादियों ने आईएएफ के काफिले पर घात लगाकर हमला कियाइस आतंकी हमले में एक सैनिक शहीद हो गया और चार घायल हो गएस्थानीय सैन्य इकाइयों द्वारा क्षेत्र में घेराबंदी और तलाशी अभियान जारी है

श्रीनगर: अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र में मतदान से तीन सप्ताह पहले शनिवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में आतंकवादियों ने भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के काफिले पर घात लगाकर हमला किया, जिसमें एक सैनिक शहीद हो गया और चार घायल हो गए। पुंछ अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है, जहां 25 मई को छठे चरण में मतदान होना है। अधिकारियों ने कहा कि पुंछ के सुरनकोट इलाके में सनाई टॉप की ओर जा रहे भारतीय वायुसेना के वाहनों पर चार आतंकवादियों ने गोलीबारी की, जिसमें पांच सुरक्षाकर्मी घायल हो गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर है।

उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से घायल सैनिकों में से एक ने बाद में इलाज के दौरान एक सैन्य अस्पताल में दम तोड़ दिया। आईएएफ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में शाहसितार के पास आतंकवादियों ने भारतीय वायु सेना के वाहन काफिले पर हमला किया। स्थानीय सैन्य इकाइयों द्वारा क्षेत्र में घेराबंदी और तलाशी अभियान जारी है। काफिले को सुरक्षित कर लिया गया है, और आगे की जांच जारी है।"

एक अन्य पोस्ट में कहा गया, "आतंकवादियों के साथ आगामी गोलीबारी में, वायु योद्धाओं ने जवाबी गोलीबारी करके लड़ाई लड़ी। इस प्रक्रिया में, पांच भारतीय वायुसेना कर्मियों को गोली लग गई, और उन्हें तत्काल चिकित्सा के लिए निकटतम सैन्य अस्पताल ले जाया गया। एक वायु योद्धा ने बाद में दम तोड़ दिया। स्थानीय सुरक्षा बलों द्वारा आगे की कार्रवाई जारी है।''

आतंकी हमला शाम करीब 6:15 बजे हुआ जब जवान जारनवाली से एयरफोर्स स्टेशन लौट रहे थे। अधिकारियों को आतंकवादियों के उसी समूह की संलिप्तता का संदेह है, जिन्होंने पिछले साल 21 दिसंबर को बुफ़लियाज़ से सटे सैनिकों पर घात लगाकर हमला किया था, जिसमें चार सैनिक मारे गए थे और तीन घायल हो गए थे। भारतीय वायुसेना के काफिले में शामिल ट्रकों में से एक को हमले का सबसे अधिक खामियाजा भुगतना पड़ा और कई गोलियां उसकी विंडस्क्रीन और साइड में लगीं। अधिकारियों ने कहा कि माना जाता है कि आतंकवादी, जो एके असॉल्ट राइफलों से लैस थे, पास के जंगलों में भाग गए हैं। 

उन्होंने बताया कि सेना और पुलिस को इलाके में भेज दिया गया है और आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें मार गिराने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी और घेराबंदी अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि अभी तक भागे हुए आतंकवादियों से कोई संपर्क नहीं हो पाया है।

संदिग्ध व्यक्तियों की आवाजाही के बारे में इनपुट मिलने के बाद अर्धसैनिक बलों की सहायता से पुलिस शुक्रवार से पुंछ शहर में तलाशी ले रही थी। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि ऑपरेशन के दौरान किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया।

निकटवर्ती राजौरी के साथ सीमावर्ती पुंछ जिले में पिछले दो वर्षों में कुछ बड़े आतंकवादी हमले हुए हैं, जो इस क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधियों की वापसी का संकेत है, जो एक बार आतंकवाद से मुक्त हो गया था और 2003 और 2021 के बीच शांतिपूर्ण रहा।

Web Title: 1 soldier martyred, 4 injured in attack on Indian Air Force convoy by terrorists in Poonch

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे