Rebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

By अंजली चौहान | Published: May 9, 2024 04:09 PM2024-05-09T16:09:35+5:302024-05-09T16:34:50+5:30

डॉक्टर गोडार्ड-क्रॉली ने कहा, "पैथोलॉजिकल ईर्ष्या, या रेबेका सिंड्रोम, अक्सर लगाव की कठिनाइयों से संबंधित होती है।"

You are unable to forget your ex-partner check social media every day be careful this could be a serious disease Rebecca Syndrome | Rebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Rebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Rebecca Syndrome: जब हम किसी रिश्ते में होते हैं और उससे प्यार करते हैं तो उसे याद करना आम बात है। अपने पार्टनर का ख्याल रखना और याद करना रिलेशनशिप में अच्छा माना जाता है लेकिन जब रिश्ता टूट जाता है तो हमें यह आदतें छोड़नी पड़ती है। किसी भी रिलेशनशिप में जब दो लोग एक साथ रहते हैं और अचानक अलग होते हैं तो उनके लिए यह पल आसान नहीं होता। कई लोग जल्दी मूवऑन करके जीवन में आगे बढ़ जाते हैं वहीं, कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पाते। हालांकि, पार्टनर की याद में पड़े रहना आम बात नहीं  बल्कि यह संकेत है एक गंभीर बीमारी का। जी हां, बिल्कुल सही पढ़ा आपने अपने पार्टनर को भूल ना पाना और रोजाना उसका पीछा करना एक बीमारी है। 

इस बीमारी का नाम रेबेका सिंड्रोम है, जो किसी व्यक्ति के अपने पार्टनर का बार-बार पीछा करने से होती है। ब्रिटेन के लंदन में सेंटर फॉर फ्रायडियन एनालिसिस एंड रिसर्च के संस्थापक सदस्य और मनोविश्लेषक डॉक्टर डेरियन लीडर द्वारा गढ़ा गया 'रेबेका सिंड्रोम', एक व्यक्ति द्वारा अपने साथी के पूर्व प्रेमी के प्रति अनुभव की जाने वाली पैथोलॉजिकल ईर्ष्या के एक गंभीर रूप का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है।

यह शब्द डैफने डू मौरियर के क्लासिक उपन्यास रेबेका से प्रेरणा लेता है, जो एक ऐसी महिला की कहानी पर प्रकाश डालता है जो एक विधवा पुरुष से शादी करती है और अपनी पहली पत्नी की यादों में खो जाती है।

जलन और जुनून के कारण होती है ये परेशानी

मामले से परिचित चार्टर्ड मनोवैज्ञानिक डॉक्टर लुईस गोडार्ड-क्रॉली ने न्यूजवीक को बताया कि यह स्थिति मुख्य रूप से प्रभावित व्यक्ति की अतार्किक ईर्ष्या और अपने साथी के प्रति जुनून के बारे में है। यह ईर्ष्या पूर्वव्यापी ईर्ष्या में निहित है, जहां व्यक्ति अपने साथी के पिछले रिश्तों के प्रति जुनूनी रूप से व्यस्त हो जाते हैं, भले ही ऐसा हो उनकी ईर्ष्या का कोई तर्कसंगत आधार नहीं है।" 

यह ध्यान देना जरूरी है कि रेबेका सिंड्रोम को मुख्यधारा के रोगों का निदान करने वाले वर्गीकरणों में आधिकारिक तौर पर एक मनोवैज्ञानिक विकार के रूप में मान्यता नहीं दी गई है; बल्कि, यह एक सांस्कृतिक संदर्भ के रूप में कार्य करता है। इस स्थिति से जुड़े जुनून के कारण दखल देने वाले विचार, पीछा करने वाले व्यवहार और अन्य नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।

कैसे करें इससे बचाव?

अगर आपको संदेह है कि रेबेका सिंड्रोम आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकता है तो कुछ स्पष्ट संकेतों पर नजर रखें। डॉक्टर गोडार्ड-क्रॉली ने कहा, "एक सामान्य संकेत एक जुनूनी व्यस्तता है जहां प्रभावित व्यक्ति लगातार अपने साथी के पिछले रोमांटिक या यौन संबंधों के बारे में सोच रहा है।"

डॉक्टर ने कहा, "व्यक्ति अपनी ईर्ष्या को प्रबंधित करने के प्रयास में नियंत्रण या दखल देने वाले व्यवहार में संलग्न हो सकता है जैसे कि अपने साथी के संदेशों की जाँच करना या उन्हें दूसरों से अलग करने की कोशिश करना। वे अपने साथी के अतीत के बारे में संदेह या व्यामोह के विचार रख सकते हैं, यह मानते हुए कि पूर्व-साझेदार मौजूदा रिश्ते के लिए खतरा बना हुआ है।"

रेबेका सिंड्रोम से जुड़ी प्राथमिक चिंताओं में से एक रिश्ते के भीतर विश्वास और अंतरंगता को खत्म करने की क्षमता है, कभी-कभी स्वस्थ साझेदारियों के विघटन की ओर भी ले जाती है। अच्छी खबर यह है कि पैथोलॉजिकल ईर्ष्या को प्रबंधित करने और इसे रिश्ते को नष्ट करने से रोकने के तरीके हैं।

खुले और ईमानदार संचार को बढ़ावा देना और दोनों भागीदारों के लिए अपनी भावनाओं और डर पर चर्चा करने के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाना स्वस्थ संबंध बनाए रखने में महत्वपूर्ण है। 

डॉक्टर ने सलाह दी कि रिश्ते के भीतर विश्वास बनाना और बनाए रखना महत्वपूर्ण है। दोनों भागीदारों को भरोसेमंद होने और एक-दूसरे पर भरोसा करने के प्रयास करने चाहिए। सहानुभूति का अभ्यास करना और एक-दूसरे के दृष्टिकोण और भावनाओं को समझना अधिक सहायक और पोषणपूर्ण वातावरण को बढ़ावा दे सकता है। इससे कपल के बीच परेशानी कम होगी। 

Web Title: You are unable to forget your ex-partner check social media every day be careful this could be a serious disease Rebecca Syndrome

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे