Summer Diet Tips: गर्मियों में खान-पान का रखें विशेष ध्यान, डाइट में शामिल करें ये आहार, सेहत रहेगी दुरुस्त

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 20, 2024 03:43 PM2024-04-20T15:43:31+5:302024-04-20T15:44:39+5:30

गर्मियों के दौरान स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखा जाए। गर्मियों में जहां पका हुआ भोजन जल्दी खराब होता है वहीं इस मौसम में एसिडिटी, गैस और अपच जैसी समस्याएं भी बहुत ज्यादा होती हैं।

Summer Diet Tips foods that help you beat the heat Garmiyon me kya khayen | Summer Diet Tips: गर्मियों में खान-पान का रखें विशेष ध्यान, डाइट में शामिल करें ये आहार, सेहत रहेगी दुरुस्त

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsगर्मियों में जहां पका हुआ भोजन जल्दी खराब होता हैसबसे जरूरी है कि अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखा जाएगर्म मौसम के दौरान हल्का भोजन करना चाहिए

Summer diet plan: गर्मियों के दौरान स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखा जाए। गर्मियों में जहां पका हुआ भोजन जल्दी खराब होता है वहीं इस मौसम में एसिडिटी, गैस और अपच जैसी समस्याएं भी बहुत ज्यादा होती हैं। यहां गर्मियों के दौरान स्वस्थ आहार बनाए रखने में आपकी मदद के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

हाइड्रेटेड रहें: हाइड्रेटेड रहने और उचित शारीरिक कार्यों को बनाए रखने के लिए, पूरे दिन, विशेष रूप से गर्म मौसम में, खूब पानी पिएं। आप छाछ और आम के पने का सेवन भी कर सकते हैं। तरबूज, ककड़ी और बेल के शर्बत का सेवन भी गर्मियों में फायदेमंद हैं। ये विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जबकि इनमें कैलोरी कम होती है।

ताजे फल और सब्जियां खाएं: गर्मियों के महीनों के दौरान उपलब्ध ताजे फलों और सब्जियों की प्रचुरता का लाभ उठाएं। वे न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं।

हल्का भोजन चुनें: गर्म मौसम के दौरान हल्का भोजन करना चाहिए। सलाद, ग्रिल्ड सब्जियां, लीन प्रोटीन और ठंडे सूप पर ध्यान दें। ज्यादा तले-भुने से परहेज करें।

मीठे पेय पदार्थों को सीमित करें: सोडा, बाजार में मिलने वाले फलों के रस और मीठी आइस्ड टी जैसे मीठे पेय पदार्थों के अत्यधिक सेवन से बचें। इसके बजाय स्वाद के लिए पानी, हर्बल चाय या ताजे फलों का जूस पिएं।

सक्रिय रहें और भूख लगने पर ही खाएं- अपने समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए अपनी ग्रीष्मकालीन दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को शामिल करें। सैर, तैराकी, बाइकिंग या आउटडोर खेलों में भाग लें। इसके अलावा अपने शरीर की सुनें। भूख लगने पर ही खाना खाएं। अधिक खाने से बचें। 

खाने में दही शामिल करें- यह आंत के स्वास्थ्य के लिए प्रोबायोटिक्स से भरपूर है और प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर है। फलों के साथ ग्रीक योगर्ट का सेवन किया जा सकता है। 

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Summer Diet Tips foods that help you beat the heat Garmiyon me kya khayen

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे