दिन की शुरुआत सलाद और सब्जियों से करने से स्थिर रहता है ब्लड शुगर, कम होता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा

By मनाली रस्तोगी | Published: May 3, 2024 02:34 PM2024-05-03T14:34:03+5:302024-05-03T14:35:17+5:30

अमेरिका में वेइल कॉर्नेल मेडिसिन में हुए शोध के अनुसार, नाश्ते में सब्जियां और सलाद खाने से भूख बढ़ाने वाले हार्मोन ज्यादा सक्रिय नहीं होते हैं। इससे मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है।

Starting the day with salad and vegetables keeps blood sugar stable, reduces Type-2 diabetes risk | दिन की शुरुआत सलाद और सब्जियों से करने से स्थिर रहता है ब्लड शुगर, कम होता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsनए शोध से पता चला है कि जो लोग अपने दिन की शुरुआत सब्जियों या सलाद से करते हैं उनका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।यह टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को भी कम करता है।सब्जियां खाने से पेट में फाइबर पहुंच जाता है, जिससे स्पंज जैसी स्थिति पैदा हो जाती है।

नई दिल्ली: कहते हैं कि अगर हम अपने दिन की शुरुआत अच्छे और हेल्दी नाश्ते से नहीं करते हौं तो इसका हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में अब नए शोध से पता चला है कि जो लोग अपने दिन की शुरुआत सब्जियों या सलाद से करते हैं उनका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। यह टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को भी कम करता है।

अमेरिका में वेइल कॉर्नेल मेडिसिन में हुए शोध के अनुसार, नाश्ते में सब्जियां और सलाद खाने से भूख बढ़ाने वाले हार्मोन ज्यादा सक्रिय नहीं होते हैं। इससे मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है। इस शोध को करने वाली वेइल कॉर्नेल मेडिसिन की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अल्पना शुक्ला का कहना है कि किसी भी चीज का पोषण मूल्य इस बात पर निर्भर करता है कि हम उसके बाद क्या खाते हैं।

सबसे पहले, सब्जियां खाने से पेट में फाइबर पहुंच जाता है, जिससे स्पंज जैसी स्थिति पैदा हो जाती है। फिर, जब कार्बोहाइड्रेट का सेवन किया जाता है, तो यह शर्करा को रक्तप्रवाह में प्रवेश करने से रोकता है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर द्वारा कम ग्लूकोज अवशोषित होता है। इससे इंसुलिन की आवश्यकता कम हो जाती है। 

वह कहती हैं कि फूड सीक्वेंसिंग, यानी कि किस चीज के बाद क्या खाना चाहिए, डायबिटीज रोगियों और प्री-डायबिटीज रोगियों को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाता है, लेकिन यह सामान्य आबादी के लिए भी अच्छा है। शोध से पता चला है कि जो लोग चावल खाने से पहले सब्जी का सलाद खाते हैं, उनके ग्लूकोज के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि नहीं होती है।

वह बताती हैं कि रोटी या चावल जैसे कार्बोहाइड्रेट से पहले दाल और सब्जियों का सेवन, यहां तक ​​कि सिर्फ 10 मिनट पहले भी, रक्त शर्करा के स्तर को संभावित रूप से 47% तक कम कर सकता है। पहले दाल और सब्जियां खाने से भूख भी कम लगती है और कुल मिलाकर कम खाना पड़ता है।

5 सब्जियां जो ब्लड शुगर को स्थिर रखती हैं

पालक: पालक में कार्बोहाइड्रेट कम और फाइबर अधिक होता है, जो इसे रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। इसकी उच्च मैग्नीशियम सामग्री इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे कोशिकाएं ग्लूकोज का बेहतर उपयोग कर पाती हैं।

ब्रोकोली: ब्रोकोली एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और विटामिन से भरपूर एक गैर-स्टार्च वाली सब्जी है। इसका फाइबर रक्तप्रवाह में शर्करा के अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर में बढ़ोतरी को रोका जा सकता है।

बेल मिर्च: बेल मिर्च में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं लेकिन विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं, स्थिर रक्त शर्करा के स्तर का समर्थन करते हैं।

तोरई: तोरई कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली एक बहुमुखी सब्जी है, जिसका अर्थ है कि इसका रक्त शर्करा के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है। इसमें पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा देता है और रक्त शर्करा के नियमन में सहायता करता है।

हरी फलियाँ: हरी फलियाँ कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी में कम होती हैं लेकिन विटामिन सी और के, साथ ही फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। उनकी घुलनशील फाइबर सामग्री पाचन और शर्करा के अवशोषण को धीमा कर देती है, जिससे रक्त शर्करा में वृद्धि को रोका जा सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Starting the day with salad and vegetables keeps blood sugar stable, reduces Type-2 diabetes risk

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे