आयरन की कमी को दूर करने में मदद करेंगे ये 3 नेचुरल तरीके, दूर होगी समस्या

By मनाली रस्तोगी | Published: May 4, 2024 01:15 PM2024-05-04T13:15:09+5:302024-05-04T13:19:10+5:30

हीमोग्लोबिन युक्त लाल रक्त कोशिकाओं की कम संख्या के कारण अक्सर थकान, कमजोरी, चक्कर आना और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण होते हैं।

Some Natural Remedies To Reduce Iron Deficiency | आयरन की कमी को दूर करने में मदद करेंगे ये 3 नेचुरल तरीके, दूर होगी समस्या

आयरन की कमी को दूर करने में मदद करेंगे ये 3 नेचुरल तरीके, दूर होगी समस्या

Highlightsहीमोग्लोबिन एक आवश्यक आयरन युक्त प्रोटीन है जो रक्त के माध्यम से शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है।विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि एनीमिया का सबसे आम पोषण संबंधी कारण आयरन की कमी है।शरीर में आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन के उत्पादन में बाधा आती है जिसके परिणामस्वरूप शरीर में थकान जमा हो जाती है।

एनीमिया एक प्रचलित स्वास्थ्य स्थिति है जिसमें हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या या हीमोग्लोबिन का स्तर सामान्य स्तर से नीचे चला जाता है। हीमोग्लोबिन एक आवश्यक आयरन युक्त प्रोटीन है जो रक्त के माध्यम से शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। हीमोग्लोबिन युक्त लाल रक्त कोशिकाओं की कम संख्या के कारण अक्सर थकान, कमजोरी, चक्कर आना और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण होते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, शारीरिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यक इष्टतम हीमोग्लोबिन एकाग्रता उम्र, लिंग, निवास की ऊँचाई, धूम्रपान की आदतों और गर्भावस्था के अनुसार भिन्न होती है। 

एनीमिया की घटना के लिए जिम्मेदार कुछ कारकों में अपर्याप्त आहार या पोषक तत्वों के अपर्याप्त अवशोषण, संक्रमण, सूजन, पुरानी बीमारियां, स्त्री रोग संबंधी और प्रसूति संबंधी स्थितियां और वंशानुगत लाल रक्त कोशिका विकार शामिल हैं। हालाँकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि एनीमिया का सबसे आम पोषण संबंधी कारण आयरन की कमी है।

शरीर में आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन के उत्पादन में बाधा आती है जिसके परिणामस्वरूप शरीर में थकान जमा हो जाती है। ऐसी स्थिति में, शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए समग्र उपचार की पेशकश एनीमिया को संबोधित करने के लिए एक अत्यंत आवश्यक और प्रभावी दृष्टिकोण है। यहां कुछ प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं जिनके माध्यम से आप प्राकृतिक रूप से अपने आयरन के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ और खट्टे फल

यदि रक्त में फोलिक एसिड की कमी के कारण एनीमिया होता है तो पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग एनीमिया के इलाज के लिए एक उपाय के रूप में किया जा सकता है। पालक नॉन-हीम आयरन का भी एक बड़ा स्रोत है। संतरे, नींबू, नीबू अंगूर और अन्य खट्टे फलों से मिलने वाला विटामिन सी पेट को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। 

स्विस चार्ड और कोलार्ड ग्रीन्स भी विटामिन सी और आयरन दोनों के अच्छे स्रोत हैं। चुकंदर लौह, तांबा, फास्फोरस, मैग्नीशियम और विटामिन बी 1, बी 2, बी 6, बी 12 और सी सहित आवश्यक पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा के लिए भी प्रसिद्ध है। वे लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने और शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

मोरिंगा की पत्तियां

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के अनुसार, मोरिंगा की पत्तियों के पूरक से हीमोग्लोबिन के स्तर में वृद्धि देखी गई है। मोरिंगा की पत्तियों की एक खुराक पालक की तुलना में 28 मिलीग्राम अधिक आयरन प्रदान करती है, जो इसे लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती है।

तांबे के बर्तन

PharmEasy वेबसाइट के अनुसार, तांबे के बर्तन हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने के लिए भोजन को तोड़ने में सहायता करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप शरीर द्वारा आयरन का उच्च अवशोषण होता है। तांबा एक महत्वपूर्ण ट्रेस सामग्री है, शरीर को कुछ रुधिर संबंधी स्थितियों को रोकने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। आप तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख सकते हैं और पी सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Some Natural Remedies To Reduce Iron Deficiency

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे