मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए आजमाएं ये प्राकृतिक उपाय, उपयोग में बेहद आसान और सस्ते भी हैं

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 27, 2024 01:56 PM2024-04-27T13:56:19+5:302024-04-27T13:58:54+5:30

कई लोग रसायनों के स्वास्थ्य और पर्यावरण पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव से चिंतित रहते हैं और प्राकृतिक विकल्प पसंद करते हैं। मच्छरों को भगाने के लिए कई प्राकृतिक समाधान मौजूद हैं और ये उपयोग में बेहद आसान और सस्ते भी हैं।

natural mosquito repellants Machhar kaise bhagayen machharon se bachne ke upay | मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए आजमाएं ये प्राकृतिक उपाय, उपयोग में बेहद आसान और सस्ते भी हैं

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsनीम का तेल एक शक्तिशाली प्राकृतिक मच्छर प्रतिरोधी हैलेमनग्रास पौधे की पत्तियों और तनों से प्राप्त, सिट्रोनेला तेल भी बड़े काम का हैलहसुन की तीखी गंध मच्छरों के खिलाफ एक शक्तिशाली हथियार हो सकती है

natural mosquito repellants: मच्छरों से बचने के लिए बाजार में कई तरह के रासायनिक विकल्प मौजूद हैं। लेकिन कई लोग रसायनों के  स्वास्थ्य और पर्यावरण पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव से चिंतित रहते हैं और  प्राकृतिक विकल्प पसंद करते हैं। मच्छरों को भगाने के लिए कई प्राकृतिक समाधान मौजूद हैं और ये उपयोग में बेहद आसान और सस्ते भी हैं। इस आर्टिकल में हम इसी बात की चर्चा करेंगे कि वो कौन से प्राकृतिक विकल्प हैं जिनका उपयोग मच्छरों के आतंक से बचने के लिए किया जा सकता है।

सिट्रोनेला तेल:

लेमनग्रास पौधे की पत्तियों और तनों से प्राप्त, सिट्रोनेला तेल एक प्रसिद्ध प्राकृतिक मच्छर प्रतिरोधी है। इसकी मजबूत साइट्रस गंध मच्छरों को प्रभावी ढंग से दूर रखती है। सिट्रोनेला तेल का उपयोग करने के लिए, इसे नारियल या जैतून के तेल के तेल के साथ पतला करें और इसे त्वचा पर लगाएं। अपने आँगन या बगीचे के चारों ओर मच्छर-मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए सिट्रोनेला मोमबत्तियाँ जलाई जा सकती हैं।

नीम का तेल:

नीम के पेड़ के बीजों से निकाला गया नीम का तेल एक शक्तिशाली प्राकृतिक मच्छर प्रतिरोधी है। इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो मच्छरों की भोजन और प्रजनन करने की क्षमता को बाधित करते हैं, जिससे यह एक प्रभावी निवारक बन जाता है। नीम के तेल का उपयोग करने के लिए इसे नारियल या जैतून के तेल के तेल के साथ मिलाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। आप मच्छरों से बचाव के लिए बाहरी फर्नीचर और दरवाजे और खिड़कियों के आसपास पतला नीम का तेल भी स्प्रे कर सकते हैं।

लैवेंडर:

लैवेंडर न केवल अपनी मनमोहक खुशबू के लिए जाना जाता है, बल्कि इसमें मच्छर को भगाने के गुण भी होते हैं। लैवेंडर की गंध से मच्छर दूर भागते हैं। अपने बगीचे में लैवेंडर का पौधा लगाने या घर के अंदर लैवेंडर के गमले रखने से आसपास के क्षेत्र में मच्छरों की गतिविधि को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, आप सूखे लैवेंडर फूलों को गर्म पानी में भिगोकर और अपनी त्वचा और कपड़ों पर स्प्रे कर सकते हैं।

लहसुन:

लहसुन रसोई में पाई जाने वाली मुख्य सामग्री है। इसकी तीखी गंध मच्छरों के खिलाफ एक शक्तिशाली हथियार हो सकती है। आप लहसुन की कलियों को कुचलकर और उन्हें पानी के साथ मिलाकर घर का बना लहसुन स्प्रे बना सकते हैं। अपने घर और बगीचे के आसपास इस घोल का छिड़काव करने से मच्छरों को आपके रहने की जगहों में प्रवेश करने से रोकने में मदद मिल सकती है।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: natural mosquito repellants Machhar kaise bhagayen machharon se bachne ke upay

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे