वजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: May 18, 2024 12:18 PM2024-05-18T12:18:45+5:302024-05-18T12:19:31+5:30

कुंदरू भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न अंग है और इसे गुजरात, गोवा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, बिहार में विभिन्न क्षेत्रीय नामों जैसे तेंडली, कोवक्कई, डोंडाकाया, टिंडोरा, टोंडे कायी, टोरुनी आदि नामों से जाना जाता है।

Eat kundru for weight loss, controlling blood sugar; know all amazing benefits of ivy gourd | वजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

वजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

Highlightsकई प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सक पंचकर्म चिकित्सा सहित विभिन्न उपचारों में इस सब्जी का उपयोग करते थे।इसका उपयोग पेट के कीड़े, त्वचा रोग और मधुमेह के इलाज के लिए भी किया जाता था।कुंदरू में बीटा-कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने और हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में बहुत सहायक होता है।

 

कुंदरू भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न अंग है और इसे गुजरात, गोवा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, बिहार और कर्नाटक में विभिन्न क्षेत्रीय नामों जैसे तेंडली, कोवक्कई, डोंडाकाया, टिंडोरा, टोंडे कायी, टोरुनी आदि नामों से जाना जाता है। जहां कुंदरू का अनोखा स्वाद किसी भी तैयारी पर हावी है, वहीं विभिन्न प्रकार के तड़का और क्षेत्रीय सामग्रियां पोषण से भरपूर सब्जी को थोड़ा अलग स्वाद दे सकती हैं।

यह न केवल बहुमुखी प्रतिभा और बेहतरीन स्वाद है जिसने इस सब्जी को इतना लोकप्रिय बना दिया है, बल्कि इसके औषधीय गुण भी हैं जो कुंदरू को आहार में एक आवश्यक अतिरिक्त बनाते हैं। 5000-6000 ईसा पूर्व जितना पुराना, कुंदरू का उल्लेख प्राचीन ग्रंथों में मिलता है और इसका उपयोग कई बीमारियों और संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। 

कई प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सक पंचकर्म चिकित्सा सहित विभिन्न उपचारों में इस सब्जी का उपयोग करते थे। इसका उपयोग पेट के कीड़े, त्वचा रोग और मधुमेह के इलाज के लिए भी किया जाता था। कुंदरू में बीटा-कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने और हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में बहुत सहायक होता है।

कम कैलोरी वाली सब्जी, कुंदरू में पानी की मात्रा अधिक होती है और इसमें विभिन्न प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व, खनिज और विटामिन होते हैं।आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी1 और बी2 और भरपूर आहार फाइबर से भरपूर कुंदरू आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का ख्याल रखता है।

चाहे आप मधुमेह का प्रबंधन करने की कोशिश कर रहे हों या वजन कम करने का प्रयास कर रहे हों, कुंदरू खाना आपकी सेहत के सभी पहलुओं पर काम कर सकता है।

कुंदरू के कई अविश्वसनीय लाभों में से कुछ हैं चयापचय में सुधार, पाचन, गुर्दे की पथरी की रोकथाम, एलर्जी से सुरक्षा, थकान से राहत। जड़ और पत्तियों के रस का उपयोग मधुमेह के इलाज में किया जाता है। पत्तियों का उपयोग त्वचा के घावों के इलाज में पुल्टिस के रूप में किया जाता है, जबकि पौधे का उपयोग रेचक के रूप में किया जाता है।

कुंदरू के अद्भुत फायदे

-कुंदरू एक पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है। यह विटामिन ए और सी का उत्कृष्ट स्रोत है, जो अच्छी दृष्टि बनाए रखने, प्रतिरक्षा बढ़ाने और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अतिरिक्त, यह अच्छी मात्रा में आहार फाइबर प्रदान करता है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

-जो लोग अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं, उनके लिए कुंदरू आहार में शामिल करने के लिए एक उत्तम विकल्प है। इसमें कैलोरी कम होती है लेकिन पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है। यह समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकता है और वजन घटाने या रखरखाव के प्रयासों में सहायता कर सकता है।

-कुंदरू का उपयोग पारंपरिक रूप से मधुमेह के प्रबंधन के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। इसमें बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। भोजन में कुंदरू को शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जिससे यह मधुमेह रोगियों और मधुमेह के खतरे वाले लोगों के लिए फायदेमंद है।

-कुंदरू के सेवन से दिल की सेहत को काफी फायदा हो सकता है। इसमें बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हृदय स्वास्थ्य का समर्थन होता है। इसके अलावा, इसकी फाइबर सामग्री कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

-कुंदरू में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में सहायता करता है। यह कब्ज को रोकने में मदद करता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है। उच्च जल सामग्री पाचन तंत्र के जलयोजन को भी सुनिश्चित करती है, जिससे पाचन सुचारू हो जाता है।

-कुंदरू विटामिन सी से भरपूर है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। विटामिन सी श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और कार्य को बढ़ाता है, जो संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक हैं। कुंदरू का नियमित सेवन अधिक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में योगदान कर सकता है।

-कुंदरू अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें विभिन्न फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह गठिया जैसी सूजन संबंधी स्थितियों से पीड़ित व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Eat kundru for weight loss, controlling blood sugar; know all amazing benefits of ivy gourd

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे