Navratri 2023: नवरात्रि के उपवास के दौरान गर्भवती महिलाएं क्या करें और क्या न करें, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: October 19, 2023 10:53 AM2023-10-19T10:53:34+5:302023-10-19T10:53:52+5:30

गर्भवती महिलाओं को अक्सर इस दुविधा का सामना करना पड़ता है कि इस दौरान व्रत कैसे रखा जाए। हालांकि, अपने डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा है, यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जिनका उपयोग महिलाएं स्वस्थ उपवास दिनचर्या के लिए कर सकती हैं।

Dos And Don’ts For Pregnant Women During Navratri Fasting | Navratri 2023: नवरात्रि के उपवास के दौरान गर्भवती महिलाएं क्या करें और क्या न करें, जानें

फाइल फोटो

नवरात्रि के नौ दिनों के त्योहार के दौरान जब मां दुर्गा का आगमन होता है भक्त उपवास रखते हैं, सात्विक भोजन करते हैं और अन्य अनुष्ठानों और परंपराओं का पालन करते हैं। हालांकि, यह गर्भवती महिलाओं के लिए नियमित उपवास की दिनचर्या नहीं है। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को अपने स्वास्थ्य और अपने बच्चे के स्वास्थ्य पर भी अतिरिक्त ध्यान देना होता है।

गर्भवती महिलाओं को अक्सर इस दुविधा का सामना करना पड़ता है कि इस दौरान व्रत कैसे रखा जाए। हालांकि, अपने डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा है, यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जिनका उपयोग महिलाएं स्वस्थ उपवास दिनचर्या के लिए कर सकती हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए व्रत के नियम

-हाइड्रेटेड रहें। आप इस दौरान नारियल पानी का विकल्प चुनें।

-पर्याप्त ऊर्जा पाने के लिए आप बाजरा, साबूदाना, कुट्टू और रागी का सेवन कर सकते हैं। आप सामक का चावल भी खा सकते हैं, यह पचने में आसान और ऊर्जा प्रदान करने वाला होता है।

-अपने आहार में फल, सलाद या दूध शामिल करें। इससे पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलेगी।

-खनिज, आयरन और फाइबर से भरपूर खीरा गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी है।

-पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए छोटे-छोटे और बार-बार भोजन करें।

-कोशिश करें और स्वस्थ स्नैकिंग अपनाएं, जैसे मखाना और नट्स का मिश्रण।

गर्भवती महिलाएं उपवास में क्या न करें?

-आप आलू के चिप्स जैसे अस्वास्थ्यकर स्नैक्स से बच सकते हैं।

-फुल क्रीम दूध का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे सुस्ती आ सकती है।

-कमजोरी और थकान को नजरअंदाज न करें। आपको अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देनी चाहिए।

-अपने आप को भूखा मत मारो। भूखे रहने से कमजोरी और सिरदर्द हो सकता है।

-अपने आप को वंचित मत करो। स्वस्थ भोजन खाएं जिसमें फल, सब्जियां और रायता शामिल हो।

सभी गर्भवती माताओं के लिए स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना महत्वपूर्ण है। उपवास करना आसान हो भी सकता है और नहीं भी। नौ दिनों तक चलने वाले उपवास के दौरान आहार पर प्रतिबंध के कारण, व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में आहार लेने का ध्यान रखना चाहिए। 

एसिडिटी, सिरदर्द, चक्कर आना, थकान और उल्टी, ऐसी आम समस्याएं हैं जिनका सामना गर्भवती महिलाओं को करना पड़ सकता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि उपवास रखने से पहले उचित कार्यवाही करने के लिए अपने डॉक्टरों से परामर्श लें।

Web Title: Dos And Don’ts For Pregnant Women During Navratri Fasting

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे