chia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 7, 2024 03:25 PM2024-05-07T15:25:22+5:302024-05-07T15:26:26+5:30

चिया सीड्स में ओमेगा 3, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। लेकिन इनका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। रात भर पानी में भिगोकर सुबह के समय इसका सेवन करने से इसका फायदा और बढ़ जाता है।

chia seeds Benefits and Side effects fayde aur nuksan health tips | chia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

(फाइल फोटो)

Highlightsचिया बीज में मौजूद पोषक तत्व हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैंचिया सीड्स में ओमेगा 3, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैंइनका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए

Chia seeds: चिया सीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। चिया बीज में मौजूद पोषक तत्व हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। ये हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद हैं। चिया सीड्स का उपयोग कई व्यंजनों में किया जा सकता है। रात भर पानी में भिगोकर सुबह के समय इसका सेवन करने से इसका फायदा और बढ़ जाता है। चिया सीड्स में ओमेगा 3, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। लेकिन इनका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। अगर चिया सीड्स का सेवन जरूरत से ज्यादा किया गया तो इनके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। इस आर्टिकल में चिया सीड्स के फायदे और साइड इफेक्ट, दोनों की बात करेंगे।

चिया सीड्स के फायदे

अपने छोटे आकार के बावजूद, चिया बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज, फास्फोरस और जस्ता सहित विभिन्न विटामिन और खनिज होते हैं। चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) के सबसे समृद्ध पौधे-आधारित स्रोतों में से एक हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य और शरीर में सूजन को कम करने के लिए आवश्यक है। इसमें मिलने वाला फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। अपने उच्च फाइबर और प्रोटीन सामग्री के कारण, चिया बीज आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकते हैं। इससे मोटापे से लड़ने में भी मदद मिलती है।

चिया बीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय रोग के जोखिम कारकों, जैसे उच्च कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, उनकी उच्च फाइबर सामग्री कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकती है। चिया बीज रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जो मधुमेह वाले लोगों या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। 

चिया सीड्स के संभावित नुकसान

विशेषज्ञों के अनुसार, चिया बीज में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड या एएलए की मात्रा पाई जाती है। यह एक प्रकार का ओमेगा -3 फैटी एसिड है जो मुख्य रूप से पौधों के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। ये आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं और हृदय स्वास्थ्य सहित स्वास्थ्य  के लिए अच्छे हैं। लेकिन कई अध्ययनों में ALA सेवन और प्रोस्टेट कैंसर के बीच संबंध पाया गया है। एक बड़े अवलोकन अध्ययन से पता चला कि एएलए का सेवन उन्नत प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा था।

बहुत अधिक चिया बीज खाना एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इससे उल्टी, दस्त और होंठ या जीभ में खुजली हो सकती है। डॉक्टरों के अनुसार, गंभीर मामलों में एनाफिलेक्सिस भी हो सकता है। यह एक  जीवन-घातक स्थिति है जो सांस लेने में कठिनाई और गले और छाती में जकड़न का कारण बनती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: chia seeds Benefits and Side effects fayde aur nuksan health tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे