जिम्बाब्वे दौरे के लिए बड़ा बदलाव, धवन की जगह केएल राहुल होंगे टीम के कप्तान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने जानकारी दी है कि अब जिम्बाब्वे दौरे पर टीम के कप्तान केएल राहुल होंगे। चोट की वजह से टीम से बाहर चल रहे ओपनर केएल राहुल फिट हो गए हैं। पिछले हफ्ते ही टीम की घोषणा की गई थी जिसमें धवन को कप्तानी का जिम्मा दिया गया था।

By शिवेंद्र राय | Published: August 11, 2022 09:41 PM2022-08-11T21:41:51+5:302022-08-11T21:43:49+5:30

KL Rahul cleared to play set to lead Team India in Zimbabwe said BCCI | जिम्बाब्वे दौरे के लिए बड़ा बदलाव, धवन की जगह केएल राहुल होंगे टीम के कप्तान

राहुल होंगे जिम्बाब्वे दौरे पर टीम के कप्तान

Next
Highlightsराहुल होंगे जिम्बाब्वे दौरे पर टीम के कप्तानधवन संभालेंगे उप-कप्तान की जिम्मेदारीफिटनेस टेस्ट पास कर चुके हैं राहुल

नई दिल्ली: भारतीय टीम के आगामी जिम्बाब्वे दौरे को लेकर एक बड़ी अपडेट आई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने जानकारी दी है कि अब जिम्बाब्वे दौरे पर टीम के कप्तान केएल राहुल होंगे। इससे पहले शिखर धवन को जिम्बाब्वे दौरे के लिए कप्तान नियुक्त किया गया था। केएल राहुल को ही एशिया कप के लिए भी टीम इंडिया का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि रोहित शर्मा के बाद टीम की बागडोर संभालने के लिए बोर्ड राहुल की तरफ ही देख रहा है।  राहुल बीसीसीआई द्वारा आयोजित फिटनेस टेस्ट पास कर चुके हैं।

 

लंबे समय बाद वापसी कर रहे हैं राहुल

चोट के कारण राहुल लंबे समय से क्रिकेट से दूर थे। आईपीएल 2022 के बाद से ही राहुल ने कोई मैच नहीं खेला है। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए उन्हें टीम में चुना गया था लेकिन कोरोना से संक्रमित होने के कारण राहुल को टीम से बाहर होना पड़ा। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे टीम की कप्तानी शिखर धवन ने संभाली थी और टीम को सीरीज में जीत दिलाई थी। जिम्बाब्वे दौरे पर भारत को वन और टी20 सीरीज खेलनी है। राहुल वनडे टीम की कमान संभालेंगे। टी20 के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हो जाएगी। वनडे सीरीज के दौरान भारत पहला मैच 18 अगस्त को, दूसरा 20 अगस्त को और तीसरा मैच 22 अगस्त को खेलेगा।

हाल ही में शिखर धवन ने एक इटरव्यू के दौरान कहा था कि मैं जब तक भारतीय टीम के लिए उपयोगी रहूंगा तब तक खेलता रहूंगा। धवन ने कहा था कि मैं टीम पर बोझ बनाना पसंद नहीं करूंगा। धवन ने साल 2020 की शुरुआत से वेस्टइंडीज दौरे तक भारत के लिए 22 वनडे इंटरनेशनल में 10 अर्धशतकों की मदद से 975 रन बनाए हैं जो इस समय अवधि में किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा बनाए गए रन से ज्यादा हैं।

जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम ऐसी है

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।

Open in app