Ind VS Eng: भारत के खिलाफ जो रूट ने मैदान पर दिखाई कमाल की खेल भावना, जानिए कैसे जीता क्रिकेट प्रेमियों का दिल

Ind VS Eng: भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच शुक्रवार को शुरू हो गया। इंग्लैंड ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। वहीं, पहले दिन भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने निराश किया।

By विनीत कुमार | Published: July 1, 2022 10:03 PM2022-07-01T22:03:04+5:302022-07-01T22:03:04+5:30

India vs England 5th test 1st Day Joe Root shows sports spirit by not claiming catch video | Ind VS Eng: भारत के खिलाफ जो रूट ने मैदान पर दिखाई कमाल की खेल भावना, जानिए कैसे जीता क्रिकेट प्रेमियों का दिल

जो रूट ने मैदान पर दिखाई कमाल की खेल भावना (फोटो- ट्विटर)

Next
Highlightsभारत और इंग्लैंड के बीच पांचवें टेस्ट की शुक्रवार को हुई शुरुआत, इंग्लैंड ने जीता टॉस।इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने किया निराश।जो रूट पहले दिन चर्चा में आ गए, उन्होंने खेल भावना दिखाते हुए कुछ ऐसा किया जिसने क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया।

बर्मिंघम: भारत और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार से शुरू हुए पांचवें टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया के शीर्ष बल्लेबाजों ने निराश किया। हालांकि इसके बाद ऋषभ पंत और रविंद् जडेजा ने जरूर पारी को संभाला। कोरोना संक्रमित होने की वजह से रोहित शर्मा इस मुकाबले में नहीं खेल रहे हैं और कप्तानी का जिम्मा जसप्रीत बुमराह के कंधों पर है। इंग्लैंड ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है।

जो रूट के खेल भावना की हुई प्रशंसा

एजबेस्टन में जारी पांचवें टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट जरूर चर्चा में आ गए। उन्होंने खेल भावना दिखाकर फैंस का दिल जीत लिया। दरअसल, भारतीय पारी के 32वें ओवर की 5वीं गेंद रविंद्र जडेजा के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेट के पीछे गई। ऐसे में पहली स्लिप पर खड़े जो रूट ने गेंद को नीचे झुकते हुए लपक लिया। 

हालांकि इसके बावजूद वे इस बात को लेकर निश्चत नहीं थे कि गेंद जमीन पर लगने के बाद उनके हाथ में आई है या फिर उन्होंने वह सीधे हाथ में आई है।

दिलचस्प ये रहा कि रूट ने इसे तत्काल मैदान पर स्वीकर किया वे इस कैच को लेकर कंफर्म नहीं है। इसके बाद फैसला तीसरे अंपायर के पास गया। वहीं फील्ड अंपायर ने सॉफ्ट सिग्नल नॉट आउट का दिया। रिप्ले में साफ हो गया कि रूट के हाथ में जाने से पहले गेंद जमीन को छू चुकी थी। ऐसे में थर्ड अंपायर ने रविंद्र जडेजा को नॉट आउट करार दिया। 

भारत की खराब शुरुआत

इस टेस्ट मैच में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही है। विराट कोहली एक बार फिर नाकाम रहे। वहीं टीम इंडिया टी-ब्रेक तक 200 से भी कम रह पर 5 विकेट गंवा चुकी थी। ऋषभ पंत के अर्धशतक की मदद से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन चाय तक पांच विकेट पर 174 रन बनाए थे। मैथ्यू पोट्स ने हनुमा विहारी (20) और विराट कोहली (11) को जल्दी आउट किया। श्रेयस अय्यर 15 रन बनाकर जेम्स एंडरसन का शिकार हुए। 

बताते चलें कि ये मुकाबला पिछले साल के पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला है। पिछले साल ये सीरीज पूरी नहीं हो सकी थी। भारत इस सीरीज में अभी 2-1 से आगे है।
 

Open in app