IPL 2024: कौनसी चार टीमें पहुंचेंगी प्लेऑफ में? ये है सभी 10 टीमों के आईपीएल प्लेऑफ़ में पहुंचने का सिनारियो

IPL 2024 Playoffs Qualification Scenarios: 2022 में 10 टीमों को शामिल करने के लिए लीग के विस्तार के बाद से, एक टीम को प्लेऑफ़ के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आमतौर पर न्यूनतम 16 अंक (8 जीत) की आवश्यकता होती है।

By रुस्तम राणा | Published: May 7, 2024 06:47 PM2024-05-07T18:47:02+5:302024-05-07T18:51:13+5:30

IPL 2024: Which four teams will reach the playoffs? This is the scenario of all 10 teams reaching the IPL playoffs | IPL 2024: कौनसी चार टीमें पहुंचेंगी प्लेऑफ में? ये है सभी 10 टीमों के आईपीएल प्लेऑफ़ में पहुंचने का सिनारियो

IPL 2024: कौनसी चार टीमें पहुंचेंगी प्लेऑफ में? ये है सभी 10 टीमों के आईपीएल प्लेऑफ़ में पहुंचने का सिनारियो

googleNewsNext
Highlightsसोमवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को हरायाजिसके बाद LSG, DC और RCB जैसी टीमों के लिए प्लेऑफ की प्रतिस्पर्धा और भी दिलचस्प हुईऐसा भी उदाहरण है जहां 14 अंकों वाली एक टीम प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही

IPL 2024: जैसे-जैसे इंडियन प्रीमियर लीग 2024 सीजन अपने समापन के करीब पहुंच रहा है, टीमों के बीच शीर्ष चार में स्थान सुरक्षित करने और आईपीएल 2024 प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की प्रतिस्पर्धा तेज हो गई है। 2022 में 10 टीमों को शामिल करने के लिए लीग के विस्तार के बाद से, एक टीम को प्लेऑफ़ के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आमतौर पर न्यूनतम 16 अंक (8 जीत) की आवश्यकता होती है।

सोमवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को हरा दिया, जिसके बाद लखनऊ सुपर जायंट्स, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु जैसी टीमों के लिए प्लेऑफ की प्रतिस्पर्धा और भी दिलचस्प हो गई है। ध्यान देना चाहिए कि ऐसा भी एक उदाहरण है जहां 14 अंकों वाली एक टीम प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही। लीग चरण के खेलों के लिए अभी भी कुछ सप्ताह शेष हैं, आइए एक नजर डालते हैं कि आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए टीमों को क्या करने की जरूरत है।

सभी 10 टीमों के लिए आईपीएल 2024 प्लेऑफ़ योग्यता परिदृश्य

कोलकाता नाइट राइडर्स

केकेआर फिलहाल अंक तालिका में शीर्ष पर है। वे अपने आगामी तीन मैचों में एक और जीत के साथ प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर लेंगे। जीत के साथ उनके 18 अंक हो जाएंगे। तब केवल तीन अन्य टीमें 18 अंक तक पहुंच सकती हैं। आरआर और सीएसके 18 अंक तक पहुंच सकते हैं। आईपीएल के मैच 57वें मैच में एसआरएच बनाम एलएसजी के विजेता को 18 अंक मिल सकते हैं।

राजस्थान रॉयल्स

आरआर फिलहाल अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। वे अपने आगामी चार मैचों में एक और जीत के साथ प्लेऑफ में अपना स्थान पक्का कर लेंगे। जीत से 18 अंक तक पहुंच जाएगी आरआर; तब केवल तीन अन्य टीमें 18 अंक तक पहुंच सकती हैं। 

चेन्नई सुपर किंग्स

सीएसके फिलहाल अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। वे अपने बाकी तीन मैचों में जीत के साथ प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर लेंगे। सीएसके तीन जीत से 18 अंक पर पहुंच जाएगी। एनआरआर के चलन में आने के साथ वे दो जीत के साथ 16 अंक तक पहुंच जाएंगे; केवल दो अन्य टीमें अधिकतम 16 अंक प्राप्त कर सकती हैं।

दिल्ली अपने बाकी तीन मैचों में तीन जीत के साथ 16 अंक हासिल कर सकती है। मैच 57 - एसआरएच बनाम एलएसजी के हारने वाले को अधिकतम 16 अंक मिल सकते हैं यदि वे अपने आखिरी दो मैच जीतते हैं। सीएसके अपने शेष तीन मैचों में एक जीत के साथ भी प्लेऑफ़ में पहुंच सकते हैं; एनआरआर के चलन में आने के साथ। एक जीत से उनके 14 अंक हो जायेंगे; संभावित रूप से यदि अन्य टीमें अपने सभी गेम जीतती हैं - पीबीकेएस, आरसीबी और जीटी भी अधिकतम 14 अंक तक पहुंच सकती हैं।

सीएसके अपने बाकी तीन मैचों में शून्य जीत के साथ भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है; एनआरआर के चलन में आने के साथ। वे शून्य जीत के साथ 12 अंक पर बने रहेंगे; अन्य सभी टीमों को उम्मीद है कि केकेआर और आरआर 16 अंकों के साथ बने रहेंगे। चेन्नई को अपने शेष सभी तीन मैच हारने के लिए SRH या LSG में से किसी एक की आवश्यकता होगी; डीसी एक से अधिक गेम नहीं जीतेगा; पीबीकेएस, आरसीबी, जीटी और एमआई दो से अधिक नहीं जीतेंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद

SRH फिलहाल अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। वे अपने बाकी तीन मैचों में जीत के साथ प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर लेंगे। तीन जीत से 18 अंक पर पहुंच जाएगा। ब केवल तीन अन्य टीमें 18 अंक तक पहुंच सकती हैं - आरआर, केकेआर और सीएसके। एसआरएच अपने बाकी तीन मैचों में दो जीत के साथ भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है; एनआरआर के चलन में आने के साथ वे दो जीत के साथ 16 अंक तक पहुंच जाएंगे। केवल दो अन्य टीमें अधिकतम 16 अंक प्राप्त कर सकती हैं।

डीसी अपने शेष तीन मैचों में तीन जीत के साथ 16 अंक प्राप्त कर सकता है; मैच 57 - एसआरएच बनाम एलएसजी के हारने वाले को अधिकतम 16 अंक मिल सकते हैं यदि वे अपने आखिरी दो मैच जीतते हैं। एसआरएच अपने शेष तीन मैचों में एक जीत के साथ भी प्लेऑफ़ में पहुंच सकते हैं। एक जीत से उनके 14 अंक हो जायेंगे; संभावित रूप से यदि अन्य टीमें अपने सभी गेम जीतती हैं - पीबीकेएस, आरसीबी और जीटी भी अधिकतम 14 अंक तक पहुंच सकती हैं।

अंत में, एसआरएच अपने शेष तीन मैचों में शून्य जीत के साथ भी प्लेऑफ़ में पहुंच सकता है। वे शून्य जीत के साथ 12 अंक पर बने रहेंगे; केकेआर और आरआर को छोड़कर बाकी सभी टीमें 12 अंकों के साथ रह सकती हैं। SRH को अपने आखिरी दो मैच हारने के लिए एलएसजी की आवश्यकता होगी; डीसी एक से अधिक मैच नहीं जीतेगा; और पीबीकेएस, आरसीबी, जीटी और एमआई दो से अधिक मैच नहीं जीतेंगे।

लखनऊ सुपर जाइंट्स

लखनऊ सुपर जाइंट्स फिलहाल अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। एलएसजी अपने बाकी तीन मैचों में तीन जीत के साथ प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर लेगा। वे तीन जीत के साथ 18 अंक तक पहुंच जाएंगे। तब केवल तीन अन्य टीमें 18 अंक तक पहुंच सकती हैं - आरआर, केकेआर और सीएसके।

लखनऊ भी अपने बाकी तीन मैचों में दो जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंच सकता है (एनआरआर के चलन में आने के साथ)। वे दो जीत के साथ 16 अंक तक पहुंच जाएंगे; केवल दो अन्य टीमें अधिकतम 16 अंक प्राप्त कर सकती हैं।

डीसी अपने शेष तीन मैचों में तीन जीत के साथ 16 अंक प्राप्त कर सकता है। मैच 57 - एसआरएच बनाम एलएसजी के हारने वाले को भी अधिकतम 16 अंक मिल सकते हैं यदि वे अपने आखिरी दो मैच जीतते हैं। केएल राहुल की एलएसजी अपने बाकी तीन मैचों में एक जीत के साथ प्लेऑफ में भी पहुंच सकती है। एक जीत से उनके 14 अंक हो जायेंगे; संभावित रूप से यदि अन्य टीमें अपने सभी गेम जीतती हैं - पीबीकेएस, आरसीबी और जीटी भी अधिकतम 14 अंक तक पहुंच सकती हैं।

एनआरआर के चलन में आने के साथ एलएसजी अपने शेष तीन मैचों में शून्य जीत के साथ भी प्लेऑफ़ में पहुंच सकता है। वे शून्य जीत के साथ 12 अंक पर बने रहेंगे। अन्य सभी टीमों को उम्मीद है कि केकेआर और आरआर 16 अंकों के साथ बने रहेंगे। लेकिन एसआरएच को अपने आखिरी दो मैच हारने होंगे। जबकि डीसी एक से अधिक मैच न जीते और पीबीकेएस, आरसीबी, जीटी और एमआई दो से अधिक मैच न जीतें।

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स फिलहाल अंक तालिका में छठे स्थान पर है। यदि वे अपने शेष तीन मैच जीतते हैं तो वे अधिकतम 16 अंक तक पहुंच सकते हैं; हालाँकि, इससे भी उन्हें प्लेऑफ़ स्थान की गारंटी नहीं मिलेगी। सीएसके, एसआरएच और एलएसजी 16 अंक तक पहुंच सकते हैं, इन टीमों के बीच एनआरआर खेल में आएगा। दो जीत के साथ डीसी 14 अंक पर पहुंच जाएगा। अपने प्लेऑफ़ अवसरों के लिए फिर से एनआरआर और अन्य संभावित परिणामों पर निर्भर होना पड़ेगा।

एक जीत के साथ, डीसी चाहेगा कि एसआरएच या एलएसजी अपने सभी तीन मैच हार जाए; आरसीबी, पीबीकेएस और जीटी दो से अधिक मैच न जीते। इसके अलावा एमआई अपने दो मैचों में से कम से कम एक हारेगा। (एनआरआर खेल में आता है)

आरसीबी, पीबीकेएस और जीटी वर्तमान में तीन शेष मैचों के साथ समान स्थिति में फंसे हुए हैं। इनमें से कोई भी टीम इतने ही मैचों में तीन जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंच सकती है। हालांकि उनकी जीत बेहतर एनआरआर के साथ होनी चाहिए। आरसीबी और पीबीकेएस के बीच - केवल एक टीम 14 अंक तक पहुंच सकती है क्योंकि वे अपने आगामी संघर्ष में एक-दूसरे का सामना करेंगे।

बेहतर एनआरआर के साथ तीनों टीमें अपने बाकी तीन मैचों में कम से कम दो जीत के साथ 12 अंक हासिल कर सकती हैं। हालाँकि, अगर सीएसके मैच 59 में जीटी को हरा देता है तो एमआई के साथ-साथ सभी तीन टीमें बाहर हो जाती हैं, क्योंकि एसआरएच या एलएसडी और सीएसके में से कोई एक 14 अंक तक पहुंच जाएगा।

मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस फिलहाल अंक तालिका में नौवें स्थान पर है और उसके दो मैच बचे होने के कारण, प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीद के लिए उन्हें इन दोनों में जीत हासिल करनी होगी। वह भी बेहतर एनआरआर के साथ। हालाँकि, यदि सीएसके ने मैच 59 में जीटी को हरा दिया तो एमआई प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगा, क्योंकि SRH/LSG और सीएसके में से कोई एक 14 अंक तक पहुँच जाएगा।

इसके अतिरिक्त भी कई कंडीशन हैं जैसे- एसआरएच को कम से कम दो गेम जीतने होंगे, एलएसजी को अपने सभी गेम हारने होंगे, डीसी को एक से अधिक गेम नहीं जीतने होंगे, और पीबीकेएस, आरसीबी और जीटी को दो से अधिक गेम नहीं जीतने होंगे।

Open in app