कौन हैं संजीव गोयनका? जिन्होंने IPL की इस टीम में किया निवेश, कोलकाता समेत देश भर में खुले हैं इनके आउटलेट्स

By आकाश चौरसिया | Published: May 9, 2024 10:29 AM2024-05-09T10:29:10+5:302024-05-09T11:04:02+5:30

संजीव गोयनका कोलकता बेस्ड आरपीजी ग्रुप के संस्थापक हैं, जिन्होंने अपना अलग बिजनेस साल 2011 में आरपीजी समूह में विभाजन के बाद नई तरह से कोलकाता स्थित समूह के रूप में शुरू किया और शीर्ष पर रहे हैं। 

Who is Sanjiv Goenka? Those who invested in this IPL team | कौन हैं संजीव गोयनका? जिन्होंने IPL की इस टीम में किया निवेश, कोलकाता समेत देश भर में खुले हैं इनके आउटलेट्स

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsकोलकाता बेस्ड बिजनेसमैन संजीव गोयनका का आईपीएल की इस टीम में निवेश हैलेकिन, हाल में वो चर्चा में आ गएआखिर वजह भी बहुत बड़ी नहीं थी, लेकिन कारोबारी को हार या नुकसान नहीं पसंद होता है

नई दिल्ली: बिजनेस की दुनिया में अक्सर व्यक्ति अपनी शान-शौकत और मार्केटिंग या इसी तरह के हुनर के लिए जाना और पहचाना जाता है। लेकिन, खेल और बिजनेस दोनों के अपने-अपने तरीके हैं। जहां, बिजनेस में लाभ का मुनाफा सभी में बांटा जाता है, तो वहीं हानि पर सबको डांट या कंपनी में काम कर रहे कर्मचारियों की तन्ख्वा पर इसका असर पड़ता है। इसके अलावा खेल में जीत और हार एक सिक्के के दो पहलू हैं, जहां जीत पर जश्न और हार पर निराशा हाथ लगती है। 

हालांकि कई ऐसे लोग हैं, जो बिजनेस के साथ-साथ खेल में भी निवेश और इच्छा रखते है। फिलहाल संजीव गोयनका कोलकता बेस्ड आरपीजी ग्रुप के संस्थापक हैं, जिन्होंने अपना अलग बिजनेस साल 2011 में आरपीजी समूह में विभाजन के बाद नई तरह से कोलकाता स्थित समूह के रूप में शुरू किया और शीर्ष पर रहे हैं। 

आइए ऐसे में बात करते हैं बीते दिन आईपीएल  2024 मैच की जहां अचानक से लखनऊ सुपर जायंट्स के मालिक संजीव गोयनका ने टीम की हार पर अपना आपा खो दिया। इसके साथ उन्होंने टीम के कप्तान केएल राहुल पर बरस पड़े। दूसरी तरफ मुंबई इंडियंस की मालिक नीतू अंबानी है, जो अपनी टीम को उत्साह बनाने के लिए खुद मैदान में रहती है, लेकिन उन्हें कभी आपा खोते हुए नहीं देखा गया। तो ऐसे में ये ध्यान रखना होगा कि यह बिजनेस नहीं बल्कि खेल, जहां जीत और हार लगी रहती है।    

सामने आए वीडियो में संजीव गोयनका पत्नी के साथ केएल राहुल से अपनी नाराजगी दिखाते हुए नजर आएं। उनके सामने आए रिएक्शन पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैंस अपनी-अपनी तरह से प्रतिक्रिया दे रहे हैं। इस पर कई ने तो एलएसजी के मालिक की आलोचना तक की और कहा, 'सर बिजनेस को मैच में न लेकर आइए'।

गौरतलब है कि भारत के कारोबारियों में संजीव बहुत चर्चित चेहरा भी हैं, जो इंडिया बिजनेस मीट में अक्सर दिखाई देते हैं। म्यूजिक लेबल, नेचर बास्केट, स्पेंसर रिटेल स्टोर जैसे कई पॉपुलर ब्रांड उनके देश भर में है और जिसकी पहचान में अच्छी खासी है। प्रसार को देखते हुए, कंपनी का खेलों की सुर्खियों में प्रवेश शायद स्वाभाविक ही था। 

संजीव गोयनका ने महाराष्ट्र की एक आईपीएल टीम, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स या आरपीएस से शुरुआत की। 2015 में निलंबित आईपीएल टीमों के प्रतिस्थापन के रूप में आई टीम को बाद में 2017 में भंग कर दिया गया था। 

फिर उन्होंने एटलेटिको डी कोलकाता और प्रसिद्ध कोलकाता स्थित क्लब, मोहन बागान के विलय को अपने कब्जे में लिया, इस खूबसूरत खेल में कदम रखा और फिर इसे मोहन बागान सुपरजायंट्स नाम दिया। यह, कई मायनों में, एक मील का पत्थर था न केवल इसमें शामिल नामों के कारण बल्कि संबंधित शहर के कारण भी क्योंकि कोलकाता वह जगह है, जहां कंपनी स्थित है।

क्रिकेट में संजीव गोयनका को हाल ही में लखनऊ सुपरजायंट्स के रूप में शामिल किया गया, क्योंकि उनके समूह ने अरबों डॉलर की आईपीएल लीग में लखनऊ सुपर जायंट्स से वापसी की। इस टीम ने अपने लिए अच्छा प्रदर्शन किया, क्योंकि इसके बाद के सीजन में यह प्रतियोगिता के नॉकआउट दौर में पहुंच गई है।

Web Title: Who is Sanjiv Goenka? Those who invested in this IPL team

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे