Share Market का समय बढ़ाने के प्रस्ताव पर SEBI का इनकार, NSE ने दिया था ये सुझाव

By आकाश चौरसिया | Published: May 7, 2024 12:18 PM2024-05-07T12:18:08+5:302024-05-07T12:24:46+5:30

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के द्वारा शेयर बाजार के डेरिवेटिव सेगमेंट में समय बढ़ाने के लिए प्रस्ताव पर भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने ना कर दिया है।

SEBI refused the proposal to extend the time of share market, NSE has given this suggestion | Share Market का समय बढ़ाने के प्रस्ताव पर SEBI का इनकार, NSE ने दिया था ये सुझाव

फाइल फोटो

नई दिल्ली: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के द्वारा शेयर बाजार के डेरिवेटिव सेगमेंट में समय बढ़ाने के लिए प्रस्ताव पर भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने इनकार कर दिया है। मार्केट विश्लेषकों के तहत, NSE के एमडी और सीईओ आशीष कुमार चौहान ने बताया कि बाजार नियंत्रक ने इस प्रस्ताव को वापस लौटा दिया। 

रिपोर्ट में ये भी बात सामने निकलरकर के आ रही है कि ब्रोकरेज कम्युनिटी में इसे लेकर थोड़ा रोस था, क्योंकि उनके पास उस तरह से संसाधन नहीं है, जितने की होने चाहिए और अभी सरकार भी चुनाव के कारण पीछे हट गई है। इस कदम मार्केट कम्युनिटी और निवेशकों के बीच नेगेटिव प्रभाव पड़ेगा क्योंकि माना जाता है कि एक समय के बाद ट्रेडिंग करना संभव नहीं होगा।  

एनएसई सीईओ ने कहा कि ऐसा लगता है कि स्टॉक ब्रोकरेज समुदाय ने ट्रेडिंग समय बढ़ाने के संबंध में SEBI को फीडबैक नहीं दिया है। उन्होंने कहा, इसलिए बाजार में कारोबार करने के लिए विस्तारित समय-सीमा को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।

फरवरी में नेशनल एक्सचेंज मेंबर्स के भारतीय एसोसिएशन ने भी प्रस्ताव को भी फ्यूचर्स इंडेक्स के लिए ट्रेडिंग के घंटे बढ़ाने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। दूसरी ओर पिछले साल एनएसई के दिए प्रस्ताव में फ्यूचर एंड ट्रेडिंग के ऑपशन के लिए समय बढ़ाने की बात कही थी। 

NSE ने कहा था कि वह विभिन्न हितधारकों के प्रतिनिधित्व के बाद चरणबद्ध तरीके से इक्विटी डेरिवेटिव के लिए ट्रेडिंग घंटे बढ़ाने की योजना बना रहा है। इसके तहत सामने आए कारोबार के समय बढ़ाने के लिए पहले फेज में सुबह 6 बजे से शाम 9 बजे तक गया। इसके अतिरिक्त अभी जो सुबह 9:15 बजे से शाम के 3:30 बजे तक चल रहा है। दूसरे फेज में इंडेक्स डेरिवेटिव का समय रात 11:30 बजे तक बढ़ाने की बात कही। इसके अलावा तीसरे फेज में जो अभी शाम 3:30 बजे तक ट्रेडिंग होती है, उसे शाम 5 बजे तक करना है। 

Web Title: SEBI refused the proposal to extend the time of share market, NSE has given this suggestion

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे