Akshaya Tritiya 2024: अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं, तो इन बातों का रखें खास ध्यान, यहां पढ़ें जानकारी

By आकाश चौरसिया | Published: May 5, 2024 11:40 AM2024-05-05T11:40:56+5:302024-05-05T11:52:43+5:30

Akshaya Tritiya 2024: 0 मई, 2024 के लिए कैसी तैयारी करें और किस तरह से सोना, चांदी की खरीदारी करें। यहां जानें खरीदारी करने का पैमान क्या होगा और किस तरह आप अपने घर एक बेहतर चीज ला पाएंगे।

Akshaya Tritiya 2024 If you want buy Gold so keep this things in mind | Akshaya Tritiya 2024: अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं, तो इन बातों का रखें खास ध्यान, यहां पढ़ें जानकारी

फाइल फोटो

Highlightsअक्षय तृतीया पर सोना खरीदने जा रहे हैंतो इन मापदंड का रखें खास ध्यान, क्योंकि अगर हुई एक भूलआप नहीं खरीद पाएंगे अच्छा गोल्ड

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया 2024 के अवसर और पारंपरिक त्योहार पर आप सभी सोने से जड़ित ज्वैलरी को घर लाना पसंद करते हैं। इसलिए ये जानना बेहद जरूरी है कि 10 मई, 2024 के लिए कैसी तैयारी करें और किस तरह से सोना, चांदी की खरीदारी करें। यहां जानें खरीदारी करने का पैमान क्या होगा और किस तरह आप अपने घर एक बेहतर चीज ला पाएंगे। तो चलिए हम उस मुद्दे पर बात करते हैं, जिसका आपको बेसब्री से इंतजार है। 

इस बीच एक बात को और समझना होगा की 24 कैरेट सोने की शुद्धता को कैसे मापा जाए, क्योंकि यह आपके लिए कीमती और मूल्यवान भी होगा। यह तब भी जरूरी होता है, जब आप सोने की खरीरददारी करते हैं। सोने की शुद्धता को खरीदते समय इन स्टेप्स को फॉलो करें और उनकी प्रमाणिकता की भी आगे बात करते हैं। 

इन मुद्दों पर एमएमटीसी-पीएएमपी के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर विकास सिंह कहते हैं कि सोने को खरीदना इस त्योहार की परंपरा है और हम इस बात को सुनिश्चित करते हैं कि ग्राहक कीमती सामान पर निवेश कर रहे हैं, तो उन्हें मूल्यवान और अच्छी चीज मिले। उन्होंने ये भी बताया कि किसी को 99.99फीसदी+ शुद्धतम सोना (24K) वाला सोना खरीदना चाहिए।

सिंह आगे कहते हैं कि जैसा भी सोना आप खरीद रहे हैं, वो एक ऐसी ज्वैलरी शॉप हो जिसकी प्रमाणिकता बाजार में हो, वो सर्टिफाइड ज्वैलरी शॉप और साथ ही वो स्थापित सराफा व्यापारी हो। इससे आपको कम मूल्यवान वाला सोना नहीं मिलेगा, जबकि उसकी जगह आप अच्छी चीज घर लाएंगे। इसके साथ ही उसका वजन भी बहुत महत्व रखता है, क्योंकि यह पारंपरिक चीज होती है और आने वाले कई पीढ़ियों के लिए भी बहुत फायदे का सौदा होती है, इसलिए इसे बचा नहीं जा सकता। 

उन्होंने सोने की खरीदारी को लेकर आगे बात करते हुए कहा ग्राहकों को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि उसकी बनावट कैसी है। इसके साथ ही वे अलग-अलग सर्टिफाइड दुकानों में जाकर रेट भी मैच कर सकते हैं, जिससे होगा ये कि उन्हें मनचाहा और बेहतर डील में एक अच्छा सोना मिलेगा।

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि उसपर हॉलमार्क भी हो, जिससे उसकी शुद्धता और प्रमाणिकता पता चलती है। यहीं नहीं क्वालिटी स्टैंडर्ड (BIS) को पहचानन न भूले क्योंकि वो भी कहीं न कहीं महत्तव रखती है। सोने के उत्पादों का प्रमाणीकरण उनकी प्रामाणिकता और वैश्विक मानकों का पालन सुनिश्चित करता है। 

आपको सोने की खरीदारी से पहले एक बजट तय करना चाहिए और उस पर कायम रहना चाहिए। हालांकि, लोग अक्षय तृतीया को सोना खरीदने के लिए शुभ मानते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि इस दिन अधिक खर्च न किया जाए। 

Web Title: Akshaya Tritiya 2024 If you want buy Gold so keep this things in mind

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे