बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में रखे दान पेटी से बौद्ध भिक्षु ने चुरा लिया रूपया, वीडियो हुआ वायरल

By एस पी सिन्हा | Published: May 5, 2024 04:20 PM2024-05-05T16:20:34+5:302024-05-05T16:24:24+5:30

गर्भगृह में भगवान बुद्ध की प्रतिमा के नीचे दान पेटी रखी गई है। जहां आने वाले श्रद्धालु दानपेटी में रुपये डालते हैं, लेकिन वीडियो में एक भिक्षु को पैसे रखते नहीं बल्कि दानपेटी से पैसे निकालते देखा जा रहा है।

video Buddhist monk stole money from donation box kept Mahabodhi temple Bodh Gaya | बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में रखे दान पेटी से बौद्ध भिक्षु ने चुरा लिया रूपया, वीडियो हुआ वायरल

फाइल फोटो

Highlightsमहाबोधि मंदिर में बौद्ध भिक्षु के द्वारा चोरी की वारदात को अंजाम दियाइस घटनाक्रम का मंदिर के गर्भगृह से पैसे चोरी का एक वीडियो वायरल हो रहा हैयह वीडियो के सामने आने से मंदिर परिसर में हड़कंप मच गया है

पटना:बिहार में बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में बौद्ध भिक्षु के द्वारा चोरी की वारदात को अंजाम दिए जाने का मामला सामने आया है। मंदिर के गर्भगृह से पैसे चोरी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। यह वीडियो के सामने आने से मंदिर परिसर में हड़कंप मच गया है। वायरल वीडियो में एक बौद्ध भिक्षु मंदिर के दानपेटी से चोरी करते नजर आ रहा है। दरअसल, गर्भगृह में भगवान बुद्ध की प्रतिमा के नीचे दान पेटी रखी गई है। जहां आने वाले श्रद्धालु दानपेटी में रुपये डालते हैं, लेकिन वीडियो में एक भिक्षु को पैसे रखते नहीं बल्कि दानपेटी से पैसे निकालते देखा जा रहा है।

बताया जाता है कि गर्भगृह में बोधगया मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के द्वारा बौद्ध भिक्षुओं की देखरेख के लिए ये रखा गया है। गर्भगृह में भगवान बुद्ध की प्रतिमा के नीचे रखी दान पेटी से यह चोरी हुई है। मंदिर के गर्भगृह में एक भिक्षु ने चोरी जैसे गलत कृत को अंजाम देने की हिम्मत की, जबकि वहां सुरक्षा की दृष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं। इसके बावजूद एक भिक्षु ने चोरी की घटना को अंजाम दिया है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि बौद्ध भिक्षु पहले दान में मिले रुपये को उठाता है और फिर अपने चीवर के अंदर रख लेता है। रुपये चोरी करने के बाद वह भगवान बुद्ध के पैर छूकर नमन कर बाहर निकल जाता है। 

बौद्ध भिक्षु की पहचान भिक्षु धम्मिका के रूप में की गई है। बौद्ध भिक्षु के चोरी करने का वीडियो वायरल होने के बाद बोधगया मंदिर प्रबन्धकारिणी समिति के सचिव डॉ महाश्वेता महारथी ने बताया कि मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि इससे पहले भी महाबोधि मंदिर परिसर में विदेशी पर्यटकों से दान का पैसा लेने के दौरान आपस में बौद्ध भिक्षुओं के लड़ाई करने का मामला सामने आया था।

उल्लेखनीय है कि गया के महाबोधि मंदिर में ही भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। यहां हर साल विभिन्न देशों के लाखों बौद्ध श्रद्धालु, बौद्ध भिक्षु और विदेशी पर्यटक आते हैं। महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में भगवान बुद्ध को नमन कर महाबोधि वृक्ष के नीचे साधना करते हैं। मंदिर की दानपेटी में दान देते हैं।

Web Title: video Buddhist monk stole money from donation box kept Mahabodhi temple Bodh Gaya

बिहार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे