आ रही है 'मिनी फॉर्च्यूनर', मिलेंगे ये जबरदस्त फीचर्स

By रजनीश | Published: August 13, 2020 09:58 AM2020-08-13T09:58:08+5:302020-08-13T09:58:08+5:30

ग्लैंजा की तरह टोयोटा भी नई अर्बन क्रूजर को 2-3 वैरिएंट्स में ही पेश कर सकती है। ग्लैंजा में जहां केवल मिडिल और टॉप वैरिएंट ही पेश किया गया है। इससे कार की कीमत कम रखने में मदद मिली है।

Toyota Urban Cruiser How Different It Will Be From Vitara Brezza | आ रही है 'मिनी फॉर्च्यूनर', मिलेंगे ये जबरदस्त फीचर्स

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsटोयोटा की अर्बन क्रूजर के सभी मॉडल्स में मारुति सुजुकी की माइल्ड हाईब्रिड टेक्नोलॉजी मिलेगी।टोयोटा की अर्बन क्रूजर के बारे में 18.76 का माइलेज मिल सकता है।  

कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने आखिरकार अपनी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर की लॉन्चिंग का एलान कर दिया है। इस कार को अगले महीने लॉन्च किया जाएगा। 22 अगस्त से इसकी बुकिंग भी शुरू हो रही है। टोयोटा की यह कार मारुति विटारा ब्रेजा का रिबैज होगी, लेकिन इसका फ्रंट लुक टोयोटा फॉर्च्यूनर से मिलता-जुलता होगा। अर्बन क्रूजर दूसरी ऐसी कार होगी, जो टोयोटा-सुजुकी पार्टनरशिप पर आधारित होगी।

मिनी फॉर्च्यूनर 
हाल ही में कंपनी ने अर्बन क्रूजर का जो टीजर जारी किया गया था उसमें कंपनी ने फॉर्च्यूनर से ली गई कुछ हाईलाइट्स पेश की हैं। हालांकि सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में इंजन, गियर बॉक्स विटारा ब्रेजा का ही होगी। हालांकि इसकी फ्रंट ग्रिल ब्रेजा की तरह नहीं बल्कि फॉर्च्यूनर से मिलती-जुलती होगी। इसके हेडलैंप, टेल लैंस और अलॉय व्हील्स ब्रेजा वाले ही होंगे, लेकिन फ्रंट और रिअर बंपर्स में कुछ बदलाव देखने को मिलेगा।

इंजन
टोयोटा की अर्बन क्रूजर में मारुति ब्रेजा वाला 1.5 लीटर का 4-सिलंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देगा। यह कार 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगी।

टोयोटा की अर्बन क्रूजर के सभी मॉडल्स में मारुति सुजुकी की माइल्ड हाईब्रिड टेक्नोलॉजी मिलेगी। जबकि मारुति की ही विटारा ब्रेजा में यह केवल ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वैरिएंट में ही मिलती है। वहीं टोयोटा की अर्बन क्रूजर में ये मैनुअल वैरिएंट्स में भी मिलेगी। इसके चलते अर्बन क्रूजर का माइलेज ब्रेजा से ज्यादा होगा। 

माइलेज
विटारा ब्रेजा ऑटोमैटिक का माइलेज 18.76 किमी प्रति लीटर होने का दावा किया जाता है, वहीं मैनुअल वैरिएंट्स का माइलेज 17 किमी प्रति लीटर का है। टोयोटा की अर्बन क्रूजर के बारे में 18.76 का माइलेज मिल सकता है।  
 
कीमत 
माना जा रहा है कि ग्लैंजा की तरह टोयोटा भी नई अर्बन क्रूजर को 2-3 वैरिएंट्स में ही पेश कर सकती है। ग्लैंजा में जहां केवल मिडिल और टॉप वैरिएंट ही पेश किया गया है। इससे कार की कीमत कम रखने में मदद मिली है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि ब्रेजा के मुकाबले अर्बन क्रूजर की शुरुआती कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है, लेकिन वैरिएंट्स के नजरिए से यह सस्ती होगी।

Web Title: Toyota Urban Cruiser How Different It Will Be From Vitara Brezza

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे