ट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

By अंजली चौहान | Published: December 11, 2023 09:45 AM2023-12-11T09:45:55+5:302023-12-11T09:47:36+5:30

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा था कि वह लंबे समय से ट्रक ड्राइवरों के लिए एसी केबिन पर जोर दे रहे हैं, जबकि "कुछ लोगों ने यह कहते हुए इस पर आपत्ति जताई थी कि इससे लागत बढ़ जाएगी"।

Government's decision to make the journey of truck drivers comfortable it is mandatory to install AC in the cabin from today | ट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत सरकार के मंत्रालय केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने परिवहन उद्योग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले ट्रक ड्राइवरों की कामकाजी परिस्थितियों में सुधार के लिए बड़ा फैसला लिया है।

मंत्रालय द्वारा जारी एक नई अधिसूचना के अनुसार, सभी 1 अक्टूबर, 2025 को या उसके बाद निर्मित नए ट्रकों में ड्राइवरों के लिए एसी केबिन लगे होने चाहिए। मंत्रालय ने एक गजट अधिसूचना में कहा गया है कि 1 अक्टूबर, 2025 को या उसके बाद निर्मित वाहनों में N2 और N3 श्रेणी के वाहनों के केबिन के लिए एयर कंडीशनिंग सिस्टम लगाया जाएगा। इसमें कहा गया है कि एसी सिस्टम वाले केबिन का परीक्षण IS14618:2022 के अनुसार किया जाएगा।

यह आदेश इस साल जुलाई में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की टिप्पणियों के बाद आया है कि ट्रक केबिनों में एसी सिस्टम की स्थापना को अनिवार्य करने वाली एक मसौदा अधिसूचना को मंजूरी दे दी गई है। 

मंत्री गडकरी ने हाल ही में कहा है कि भारत के परिवहन क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले ट्रक ड्राइवरों की कामकाजी परिस्थितियों और मन की स्थिति से संबंधित मुद्दों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। 

गडकरी ने इस बात पर अफसोस जताया था कि ट्रक ड्राइवरों को अत्यधिक गर्मी की स्थिति में काम करने के लिए मजबूर किया जाता है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह लंबे समय से ट्रक ड्राइवरों के लिए एसी केबिन पर जोर दे रहे हैं जबकि कुछ लोगों ने यह कहते हुए इस पर आपत्ति जताई कि इससे लागत बढ़ जाएगी।

Web Title: Government's decision to make the journey of truck drivers comfortable it is mandatory to install AC in the cabin from today

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे