चीन में मिला नया जूनोटिक लैंग्या वायरस, 35 लोग हुए संक्रमित, जानिए कितना खतरनाक है ये

By विनीत कुमार | Published: August 9, 2022 10:58 AM2022-08-09T10:58:35+5:302022-08-09T11:15:51+5:30

चीन में जूनोटिक लैंग्या वायरस (Zoonotic Langya) से संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इस वायरस से संक्रमित 35 लोग चीन में मिले हैं। यह वायरस जानवरों से इंसानों में फैलता है।

Zoonotic Langya virus found in China as 35 people and several animals gest infected | चीन में मिला नया जूनोटिक लैंग्या वायरस, 35 लोग हुए संक्रमित, जानिए कितना खतरनाक है ये

चीन में मिला नया जूनोटिक लैंग्या वायरस, 35 लोग हुए संक्रमित, जानिए कितना खतरनाक है ये

बीजिंग: कोरोना वायरस महामारी और मंकीपॉक्स जैसी बीमारी से जंग के बीच चीन में अब जूनोटिक लैंग्या वायरस (Zoonotic Langya) पाया गया है। ताइवान के रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) ने जानकारी दी है कि इस वायरस से अब तक 35 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि ताइवान वायरस की पहचान करने और इसके प्रसार की निगरानी के लिए एक न्यूक्लिक एसिड परीक्षण विधि स्थापित करेगा।

ताइपे टाइम्स के अनुसार लैंग्या हेनिपावायरस चीन के शेडोंग और हेनान प्रांतों में मिला है और ये जानवरों से मनुष्यों में फैलता है।

कितना खतरनाक हो सकता है Zoonotic Langya वायरस?

ताइवान के सीडीसी के उप महानिदेशक चुआंग जेन-हिसियांग ने रविवार को कहा कि एक अध्ययन के अनुसार वायरस के मानव-से-मानव में फैलने की अभी सूचना नहीं मिली है। हालांकि, साथ ही उन्होंने कहा कि सीडीसी को अभी यह निर्धारित करना है कि क्या वायरस मनुष्यों के बीच प्रसारित हो सकता है। उन्होंने लोगों को वायरस के बारे में और अपडेट पर ध्यान देने का भी आगाह किया।

पालतू पशुओं पर किए गए सीरोलॉजिकल सर्वे की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि जांच की गई दो फीसदी बकरियों और पांच फीसदी जांचे गए कुत्ते वायरस से संक्रमित पाए गए।

सीडीसी के डिप्टी डीजी ने कहा कि 25 जंगली जानवरों की प्रजातियों के परीक्षण के नतीजे बताते हैं कि श्रयू (Shrew) (चूहे जैसा दिखने वाला एक छोटा कीटभक्षी स्तनपायी) लैंग्या हेनिपावायरस का अहम श्रोत हो सकता है। जानकार ऐसा इसलिए मानते हैं क्योंकि जांच में 27 प्रतिशत Shrew में यह वायरस पाया गया।

जांच में ये बात सामने आई है कि चीन के शेडोंग और हेनान प्रांतों में लैंग्या हेनिपावायरस के तीव्र संक्रमण वाले 35 रोगियों की पहचान की जा सकी। उनमें से 26 केवल लैंग्या वायरस से संक्रमित थे।

चुआंग ने कहा कि चीन में 35 रोगियों का एक-दूसरे के साथ निकट संपर्क जैसा इतिहास नहीं मिला। जांच के दौरान रोगियों के कीरीब संपर्क में आए दोस्त और परिवार के सदस्यों में भी वायरस का प्रसार नहीं देखा गया। ऐसे में माना जा रहा है कि मानव से इस वायरस के मानव में प्रसार की बहुत कम संभावना है।

Langya वायरस से संक्रमित रोगियों में मिले ये लक्षण

वायरस से संक्रमित 26 रोगियों में बुखार, थकान, खांसी, भूख न लगना, मांसपेशियों में दर्द, मतली, सिरदर्द और उल्टी सहित लक्षण देखने को मिले। इनमे श्वेत रक्त कोशिकाओं में भी कमी देखने को मिली। साथ ही प्लेटलेट में कमी, लिवर फेल्योर और किडनी फेल्योर जैसी बातें भी सामने आई।
 
चुआंग ने कहा कि लैंग्या वायरस एक नया पाया गया वायरस है। उन्होंने कहा कि इसलिए ताइवान की प्रयोगशालाओं को वायरस की पहचान करने के लिए एक न्यूक्लिक एसिड परीक्षण विधि की आवश्यकता होगी ताकि जरूरत पड़ने पर संक्रमण की पहचान की जा सके और उस पर निगरानी भी रखी जा सके।

Web Title: Zoonotic Langya virus found in China as 35 people and several animals gest infected

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे