‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के मौके पर चीन में हजारों ने किया योग, तेल अवीव में भी योगासन

By भाषा | Published: June 21, 2019 02:49 PM2019-06-21T14:49:46+5:302019-06-21T14:49:46+5:30

चीन में आयोजित पांचवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री ने कहा कि योग भारत और चीन के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है जो ‘‘ दोस्ती एवं सहयोग’’ की भावना के साथ मिलकर काम करने के लिए फायदेमंद है।

Yoga Day: Indian Envoy Performs Yoga With Chinese Enthusiasts In Beijing | ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के मौके पर चीन में हजारों ने किया योग, तेल अवीव में भी योगासन

भारतीय दूतावास ने भी स्थानीय और प्रांतीय सरकारों के साथ मिलकर चीन के विभिन्न प्रांतों में विभिन्न ऐतिहासिक और दर्शनीय स्थलों में योग कार्यक्रम आयोजित किए हैं।

Highlightsभारतीय दूतावास ने योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया, जहां भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री अपनी पत्नी डॉली मिस्री के साथ पहुंचे।अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर यहां मशहूर हटाचाना परिसर में 400 से अधिक लोगों ने विभिन्न योगासन किए।

चीन में आयोजित पांचवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री ने कहा कि योग भारत और चीन के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है जो ‘‘ दोस्ती एवं सहयोग’’ की भावना के साथ मिलकर काम करने के लिए फायदेमंद है।

चीन के विभिन्न हिस्सों में हजारों लोगों ने शुक्रवार को आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। पिछले कुछ दशक में योग पूरे चीन में काफी लोकप्रिय हुआ है और स्वस्थ रखने के एक प्रमुख तरीके के रूप में उभर रहा है, जिसे विशेष रूप से चीनी खेल मंत्रालय द्वारा बढ़ावा दिया गया है।

‘इंडियन हाउस’ में यहां भारतीय दूतावास ने योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया, जहां भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री अपनी पत्नी डॉली मिस्री के साथ पहुंचे। योग करने आए लोगों को संबोधित करते हुए मिस्री ने कहा कि योग केवल भारत और चीन के बीच सभ्यता के संबंध का प्रदर्शित नहीं करता बल्कि हमारे लोंगों की आधुनिक आकांक्षाओं को भी प्रदर्शित करता है जो मित्रता एवं सहयोग की भावना के साथ काम करने के साझा लाभ को रेखांकित करता है।

उन्होंने कहा कि चीन इस साल गुइयांग, शाओलिन मंदिर, और वुहान येलो क्रेन टावर में भी इसे आयोजित कर चुका है। वहीं चिंगदाओ में ऐसे ही एक कार्यक्रम की तैयारी जारी है। भारतीय दूतावास ने भी स्थानीय और प्रांतीय सरकारों के साथ मिलकर चीन के विभिन्न प्रांतों में विभिन्न ऐतिहासिक और दर्शनीय स्थलों में योग कार्यक्रम आयोजित किए हैं। ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ 2015 से हर साल 21 जून को मनाया जाता है। 

योग दिवस के मौके पर तेल अवीव में सैकड़ों लोगों ने किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर यहां मशहूर हटाचाना परिसर में 400 से अधिक लोगों ने विभिन्न योगासन किए। इज़राइल में भारत के राजदूत पवन कपूर ने इस दौरान सरकार से इसे वार्षिक कार्यक्रम बनाने की अपील की। हर वर्ग के लोगों ने इस सामारोह में हिस्सा लिया।

कपूर ने लोगों से कहा, ‘‘ मुझे यह देखकर हमेशा हैरानी होती है कि योग इज़राइल में कितना लोकप्रिय है। योग के बहुत सारे शिक्षक यहां है। अलग तरह का योग यहां किया जाता है और सिखाया जाता है। स्कूल जाने से पहले से लेकर कामकाजी स्थल पर किए जाने वाले योग तक..।’’

नगर पालिका और खेल एवं संस्कृति मंत्रालय के साथ मिलकर भारतीय दूतावास ने यह कार्यक्रम आयोजित किया था। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2015 से हर साल 21 जून को मनाया जाता है। कपूर ने कहा, ‘‘ शरीर, मस्तिष्क और मन को योग से होने वाले फायदों से आप सब अवगत हैं।

मुझे लगता है कि जिस तरह की लोकप्रियता यहां इस कार्यक्रम को मिल रही है संस्कृति मंत्रालय और नगरपालिका यहां इसे वार्षिक कार्यक्रम बनाने पर विचार कर सकता है...।’’ कपूर ने यहां भारतीय सांस्कृतिक केन्द्र खोले जाने की जानकारी भी दी, जहां लोग योग कर पाएंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जुलाई 2017 में इज़राइल यात्रा के दौरान इसकी घोषणा की गई थी। 

Web Title: Yoga Day: Indian Envoy Performs Yoga With Chinese Enthusiasts In Beijing

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे