कोरोना वायरस को परास्त करने में दुनिया अब भी दूर खड़ी नजर आ रही है, वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए चल रहीं ये तैयारियां

By भाषा | Published: May 1, 2020 02:49 PM2020-05-01T14:49:08+5:302020-05-01T14:49:08+5:30

कोरोना वायरस महामारी के बीच मई महीने में दुनिया भर में बंद में छूट मिलनी शुरू हुई है और बीजिंग के फॉरबिडेन सिटी से लेकर टेक्सास के मॉल तक धीरे-धीरे खुल रहे हैं क्योंकि दुनिया भर में इस वायरस ने अर्थव्यवस्था के सामने बड़ा संकट खड़ा कर दिया है।

world still seems far away in defeating Corona virus know these preparations to bring the global economy back on track | कोरोना वायरस को परास्त करने में दुनिया अब भी दूर खड़ी नजर आ रही है, वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए चल रहीं ये तैयारियां

कोरोना वायरस को परास्त करने में दुनिया अब भी दूर खड़ी नजर आ रही है

Highlightsकोरोना वायरस महामारी के बीच मई महीने में दुनिया भर में बंद में छूट मिलनी शुरू हुई हैबीजिंग के फॉरबिडेन सिटी से लेकर टेक्सास के मॉल तक धीरे-धीरे खुल रहे हैं क्योंकि दुनिया भर में इस वायरस ने अर्थव्यवस्था के सामने बड़ा संकट खड़ा कर दिया है।

न्यूयॉर्क। कोरोना वायरस महामारी के बीच मई महीने में दुनिया भर में बंद में छूट मिलनी शुरू हुई है और बीजिंग के फॉरबिडेन सिटी से लेकर टेक्सास के मॉल तक धीरे-धीरे खुल रहे हैं क्योंकि दुनिया भर में इस वायरस ने अर्थव्यवस्था के सामने बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। दुनिया भर के कई देशों में स्थिति सामान्य होने की ओर बढ़ रही है लेकिन अब भी अनिश्चितता का दौर जारी है। अब भी कोरोना वायरस को परास्त करने से दुनिया दूर खड़ी नजर आ रही है। दुनिया भर में अर्थव्यवस्था पर संकट के बीच सरकारों पर बंद में छूट देने के दबाव भी बढ़े हैं।

अमेरिका में बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने वाले लोगों की संख्या तीन करोड़ से पार जा चुकी है। यूरोप की अर्थव्यवस्था पहली तिमाही में रिकॉर्ड गिरावट के साथ 3.8 फीसदी पर पहुंच गई है। यूरोप में रेस्त्रां, होटल और विनिर्माण क्षेत्र सभी बंद हैं। चीन के प्राचीन फॉरबिडेन सिटी को शुक्रवार को खोला गया और एक-पांच मई की छुट्टी के लिए इसके सभी टिकटों की बिक्री हो चुकी है। एक दिन में 5,000 लोग यहां आ सकते हैं। पहले इसकी अधिकतम सीमा 80,000 थी।

चीन की राजधानी में पार्क और संग्रहालय खोले गए हैं लेकिन प्रवेश पर लोगों की सीमा निश्चित की गई है। चीन में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 12 नए मामले हैं। वहीं पिछले 16 दिन में किसी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है। अमेरिका में अब भी बड़ी संख्या में लोग मर रहे हैं। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने संक्रमण के दूसरे दौर के खतरे की भी चेतावनी दी है। वापस काम पर लौटने को लेकर भी कई कर्मचारी और नियोक्ता चिंता जता रहे हैं। अमेरिका में मॉल का संचालन करने वाली सबसे बड़ी कंपनी साइमन प्रॉपर्टी ग्रुप इंक की योजना 10 राज्यों में 49 शॉपिंग मॉल के खोलने की है। ये मॉल टेक्सास, इंडियाना और जॉर्जिया राज्यों में हैं। मॉल में कर्मचारी मास्क लगाए रहेंगे और खरीदारों की संख्या तय की जाएगी।

इसी बीच मलेशिया के प्रधानमंत्री मुहीद्दीन यासीन ने कहा है कि सोमवार से कुछ कारोबारी गतिविधियां शुरू होंगी। यहां दो महीने का बंद अब खत्म होने के करीब है और संक्रमण के मामले में भी गिरावट दर्ज हुई है। वहीं थाईलैंड में भी पार्क, कुछ खुदरा क्षेत्र, सैलून और रेस्त्रां खोले जाने की तैयारी हो रही है। यहां रात 10 बजे से लेकर सुबह चार बजे तक कर्फ्यू रहेगा। शराब की बिक्री पर प्रतिबंध बढ़ा दिया गया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण का मामला अपने ‘चरम से गुजर चुका’ है और ‘अब गिरावट’ पर है लेकिन वहां एहतियात बढ़ाने के संकेत हैं।

जर्मनी, पुर्तगाल और चेक गणराज्य में प्रतिबंध कम किए जा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस के सामाजिक दूरी दिशानिर्देश को आगे नहीं बढ़ाने का निर्णय लिया है। अमेरिका के जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से दुनिया भर में 2,30,000 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें अकेले अमेरिका के 61,000 लोग है। दुनिया भर में करीब 32 लाख लोग संक्रमित हैं।

Web Title: world still seems far away in defeating Corona virus know these preparations to bring the global economy back on track

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे