मास्क को लेकर WHO ने जारी किए नए दिशानिर्देश, आपके लिए जानना है जरूरी

By गुणातीत ओझा | Published: June 6, 2020 11:08 AM2020-06-06T11:08:38+5:302020-06-06T11:57:38+5:30

कोरोना महामारी से बचाव और इसके प्रसार को रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) शुरू से ही दिशा निर्देश जारी करते आ रहा है। WHO ने अब मास्क पहनने संबंधी नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

world health organization issued new guidelines for mask | मास्क को लेकर WHO ने जारी किए नए दिशानिर्देश, आपके लिए जानना है जरूरी

WHO ने मास्क को लेकर जारी किए नए दिशानिर्देश।

HighlightsWHO के मुताबिक मास्क पहनने की जरूरत उन जगहों पर ही है जहां पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं किया जा सकता।WHO ने बताया है कि फेस मास्क किन लोगों को पहनना जरूरी है और किन परिस्थितियों में पहना जाना चाहिए।

कोरोना महामारी से बचाव और इसके प्रसार को रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) शुरू से ही दिशा निर्देश जारी करते आ रहा है। WHO ने अब मास्क पहनने संबंधी नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। WHO के मुताबिक मास्क पहनने की जरूरत उन जगहों पर ही है जहां पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं किया जा सकता। WHO ने बताया है कि फेस मास्क किन लोगों को पहनना जरूरी है और किन परिस्थितियों में पहना जाना चाहिए। मास्क कैसे तैयार किया जाए और उसमें लगने वाले कपड़े और धागे तक की WHO ने जानकारी दी है। बताते चलें कि मास्क पहनने संबंधी दिशानिर्देशों को लेकर WHO बीते दिनों खूब आलोचना हुई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन पर यह भी आरोप लगे मास्क न लगाने संबंधी दिशानिर्देशों की वजह से कोरोना दुनियाभर में तेजी से फैल गया।

कैसी होनी चाहिए मास्क की क्वालिटी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मास्क की क्वालिटी और इसपर हुए नए शोध के बारे में जानकारी दी है। कपड़े और अन्य प्रकार के मास्क से संबंधित जानकारी शामिल की है। WHO के मुताबिक फेस मास्क को बाजार से खरीदा जा सकता है और घर में भी बनाया जा सकता है। उसमें तीन परतें होनी चाहिए। सूत का अस्तर, पोलिएस्टर की बाहरी परत, और बीच में पोलिप्रोपायलीन की बनी ‘फिल्टर’ जैसी परत।

इन जगहों पर पहनें मास्क

विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि सभी देशों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए। साथ ही ऐसी जगहों पर भी जहां पर कम्यूनिटी ट्रांसमिशन जैसी स्थितियां हों। रेल, बस जैसी भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी मास्क का इस्तेमाल करना जरूरी है।

संगठन के महानिदेशक ने किया बचाव

WHO के महानिदेशक डॉक्टर टेड्रॉस एडहेनॉम ने आगाह किया है कि फेस मास्क पर बहुत ज्यादा भरोसा करने से भी बचना होगा। उनके मुताबिक फेस मास्क इस बीमारी को हराने के लिए एक व्यापक रणनीति का हिस्सा भर है। बीमारी से बचने के लिए अन्य ऐहतियाती उपाय अपनाना भी उतना ही अहम है। उन्होंने कहा कि महज मास्क का इस्तेमाल आपको कोविड-19 से नहीं बचाएगा। शारीरिक दूरी बरतने, हाथों को साफ रखने और सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा के अन्य उपाय भी बेहद जरूरी हैं।

Web Title: world health organization issued new guidelines for mask

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे