World Food Safety Day 2020: WHO की इन 5 टिप्स की मदद से बनाइए सुरक्षित और पौष्टिक भोजन

By मनाली रस्तोगी | Published: June 6, 2020 05:18 PM2020-06-06T17:18:46+5:302020-06-06T17:18:46+5:30

World Food Safety Day 2020: 7 जून को हर साल वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे (विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस) के रूप में मनाया जाता है। जानिए आखिर क्या जय इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य...

World Food Safety Day 2020 take world health organization's tips to cook healthy food | World Food Safety Day 2020: WHO की इन 5 टिप्स की मदद से बनाइए सुरक्षित और पौष्टिक भोजन

World Food Safety Day 2020: WHO की इन 5 टिप्स की मदद से बनाइए सुरक्षित और पौष्टिक भोजन

Highlightsविश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) हर साल 7 जून को मनाया जाता हैइस बार वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण वर्चुअली मनाया जाएगा

World Food Safety Day 2020: हर साल 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 2018 में तय किया गया था कि अब से हर साल 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जाएगा। इस लिहाज से साल 2020 में दूसरी बार वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया जा रहा है। 

इस दिन लोगों को फूड सेफ्टी को लेकर जागरूक किया जाता है। साथ ही, दुनियाभर में खराब खाने से होने वाली बीमारियों के बारे में भी लोगों को जानकारी दी जाती है। मालूम हो, पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित और पौष्टिक भोजन लेने से ही लोग अपने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं। वैसे वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे (विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस) के मौके पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ट्वीट कर बताया है कि आप कैसे अपने भोजन को सुरक्षित और पौष्टिक बना सकते हैं।

साफ-सफाई

इस बात का खास ख्याल रखें कि आप जहां भी खाना बना रहे हैं, उस जगह को साफ़ रखें। नियमित रूप से उस जगह की सफाई करते रहें। भोजन बनाने के लिए जिन बर्तनों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें भी अच्छे से साफ कर लें। भोजन बनाने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छे से धोएं। सब्जियों को काटने व बनाने से पहले उन्हें धो लें।

कच्ची और पकी हुई सब्जियों को अलग रखें

हमेशा ही पकी हुई और कच्ची सब्जियों को अलग-अलग स्थान पर रखें। सब्जियां पकाने के बाद उसे एक अलग बर्तन में रखें, जबकि बाहर से लाई हुई या घर में मौजूद अन्य कच्ची सब्जियों को अलग बर्तनों में रखें। 

सब्जी को अच्छी तरह से पकाएं

भोजन पकाते समय सब्जियों को अच्छी तरह से पकाएं। इससे न सिर्फ भोजन स्वादिष्ठ बनता है, बल्कि इससे सब्जियों और खाने में मौजूद रोगाणु को मर जाते हैं।

सुरक्षित तापमान पर रखें भोजन

भोजन बनाते समय और बनाने के बाद इसे सुरक्षित तापमान पर ही रखें। बता दें कि हर खाने की चीज के लिए तापमान अलग होता है तो उसके अनुसार ही अपने भी खाने के सामान को रखें।

करें साफ पानी का इस्तेमाल

भोजन बनाते समय साफ पानी और अच्छे कच्चे पदार्थों का इस्तेमाल करें, जिससे आपका भोजन सुरक्षित और पौष्टिक रहेगा।

बता दें कि कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच इस साल वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे (विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस) लोग अपने-अपने घरों में बैठकर सबके साथ वर्चुअल तरीके से मनाएंगे।

Web Title: World Food Safety Day 2020 take world health organization's tips to cook healthy food

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे