ग्लोबल सर्वे में दो तिहाई लोगों ने कहा, विकीलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे अपराधी नहीं

By स्वाति सिंह | Published: September 23, 2019 02:16 PM2019-09-23T14:16:43+5:302019-09-23T14:17:36+5:30

आईपीएसओएस के इस सर्वे के मुताबिक 79 प्रतिशत लोग विकीलीक्स के बारे में जानते हैं, जिसमें दो-तिहाई लोगों का मानना है कि असांजे पर आरोप नहीं लगाया जाना चाहिए। जबकि तीन-चौथाई अमेरिकी सरकार का समर्थन किया है।

WikiLeaks' Julian Assange is not a criminal says global poll but america | ग्लोबल सर्वे में दो तिहाई लोगों ने कहा, विकीलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे अपराधी नहीं

आईपीएसओएस के इस सर्वे के मुताबिक 79 प्रतिशत लोग विकीलीक्स के बारे में जानते हैं

Highlightsज्यादातर लोगों का मानना है कि विकीलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे अपराधी नहीं हैं। यह सर्वे आईपीएसओएस (Ipsos) ग्लोबल मार्केट एंड ओपिनियन रिसर्च स्पेसिलिस्ट ने कराया है। 

24 देशों में हुए एक सर्वे में पाया गया है कि दुनियाभर में ज्यादातर लोगों का मानना है कि विकीलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे अपराधी नहीं हैं। अमेरिकी सरकार को उनपर जासूसी का आरोप नहीं लगाया जाना चाहिए। यह सर्वे आईपीएसओएस (Ipsos) ग्लोबल मार्केट एंड ओपिनियन रिसर्च स्पेसिलिस्ट ने कराया है। 

आईपीएसओएस के इस सर्वे के मुताबिक 79 प्रतिशत लोग विकीलीक्स के बारे में जानते हैं, जिसमें दो-तिहाई लोगों का मानना है कि असांजे पर आरोप नहीं लगाया जाना चाहिए। जबकि तीन-चौथाई अमेरिकी सरकार का समर्थन किया है।

वहीं, अगर सिर्फ अमेरिका के लोगों की बात करें तो वहां 81 प्रतिशत लोग विकीलीक्स के बारे में जागरूक हैं जिनमें से 69 प्रतिशत लोगों का मानना है कि असांजे पर आरोप लगाया जाना चाहिए। इसके अलावा 61 प्रतिशत लोग विकीलीक्स के मिशन का विरोध कर रहे थे।

अमेरिकी सरकार द्वारा असांजे के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का समर्थन करने वालों में दक्षिण अफ्रीका, जर्मनी, रूस और अर्जेंटीना के लोग थे, जिनमे संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, भारत और इंडोनेशिया के लोगों ने सबसे ज्यादा समर्थन किया है था।

बता दें कि बीते साल विकीलीक्स ने 250,000 से ज्यादा लीक हुई यूएस केबल की के मामलों के शर्मनाक खुलासे किए। इसमें उन्होंने अमेरिकी खुफिया और विचारों को उजागर किया और विदेशी सरकारों के साथ गोपनीय चर्चा की।

रविवार (22 सितंबर) को न्यू यॉर्क टाइम्स और कई अन्य समाचार संगठनों ने विकीलीक्स द्वारा दिए गए वर्गीकृत अमेरिकी सैन्य दस्तावेजों के कैश पर रिपोर्ट की। जिसके बाद क्यूबा के ग्वांतानामो बे को हिरासत में लिया गया। अमेरिकी सेना के एक सैनिक ब्रैडली मैनिंग पर विकिलीक्स को संवेदनशील दस्तावेज की जानकारियां देने का आरोप लगाया गया। 

असांजे पर स्वीडन में एक महिला के साथ दुष्कर्म के आरोप लगे थे। असांजे आरोप पर जमानत की शर्तों का उल्लंघन करने को लेकर फिलहाल लंदन की एक जेल में कैद हैं। ऑस्ट्रेलिया में जन्मे 47 वर्षीय असांजे अमेरिका में कम्प्यूटर घुसपैठ की साजिश के आरोपों का सामना कर रहे हैं। वह सरकार की गोपनीय सूचनाओं को लीक करने के अब तक के सबसे बड़े मामले के आरोपी हैं। 

Web Title: WikiLeaks' Julian Assange is not a criminal says global poll but america

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे