कोरोना का पहली बार खुलासा करने वाले चीनी डॉक्टर की विधवा ने दिया बच्चे को जन्म, कहा- मेरे पति का ये आखिरी गिफ्ट

By निखिल वर्मा | Published: June 13, 2020 08:51 AM2020-06-13T08:51:20+5:302020-06-13T08:53:46+5:30

कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से शुरू हुई थी. पहला मामला दिसंबर 2019 में सामने आया था.

Widow of Chinese Covid-19 whistleblower doctor gives birth | कोरोना का पहली बार खुलासा करने वाले चीनी डॉक्टर की विधवा ने दिया बच्चे को जन्म, कहा- मेरे पति का ये आखिरी गिफ्ट

डॉक्टर ली वेनलियांग ने दुनिया को कोरोना वायरस के बारे में बताया था. (एएफपी फोटो)

Highlightsडॉक्टर ली वेनलियांग कोरोना वायरस के बारे में बताने वाले पहले डॉक्टर थेडॉक्टर ली की मौत कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई, उस समय उनकी पत्नी गर्भवती थीदिवंगत ली वेनलियांग की पत्नी से दूसरे बच्चे को जन्म दिया है.

पिछले साल कोरोना वायरस का खुलासा करने वाले डॉक्टर ली वेनलियांग की विधवा ने बच्चे ने को जन्म दिया है। फरवरी 2020 को ली वेनलियांग की कोरोना वायरस से मौत हो गई थी। उनकी पत्नी फू शुजेई उस समय प्रेग्नेंट थीं। यह उनका दूसरा बच्चा है। फू शुजेई ने वीचैट पर अपने बच्चे की तस्वीर साझा की और उसे अपने दिवंगत पति का 'अंतिम उपहार' बताया। 

चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के बारे में चेतावनी देने वाले ली वेनलियांग की मौत 7 फरवरी को हुई थी। वेनलियांग ने कोरोना महामारी की जानकारी जब दी थी तब पुलिस ने उनका उत्पीड़न किया था। 34 वर्षीय वेनलियांग ने अन्य डॉक्टरों को महामारी के बारे में चेतावनी देने की कोशिश की थी। इसके बाद पुलिस ने उन्हें अफवाह फैलाने के आरोप में उत्पीड़ित किया था।

ली पहले व्यक्ति थे जिन्होंने पिछले साल दिसंबर में वुहान में कोरोना वायरस के सामने आने की जानकारी दी थी। वेनलियांग ने अपने चिकित्सा महाविद्यालय के साथियों को चीनी मैसेजिंग ऐप वीचैट पर बताया था कि स्थानीय सी फूड बाजार से आए सात मरीजों का सार्स जैसे संक्रमण का इलाज किया जा रहा है और उन्हें अस्पताल के पृथक वार्ड में रखा गया है।

उन्होंने बताया कि परीक्षण में साफ हुआ है कि यह विषाणु कोरोना वायरस समूह का है। इसी समूह के सिवियर एक्यूट रेस्पीरेटरी सिंड्रोम (सार्स) विषाणु भी है जिसकी वजह से 2003 में चीन एवं पुरी दुनिया में 800 लोगों की मौत हुई थी।

वेनलियांग ने अपने दोस्तों को कहा कि वे अपने परिजनों को निजी तौर पर इससे सतर्क रहने को कहें। हालांकि, यह संदेश कुछ घंटे में ही वायरल हो गया और पुलिस ने उन्हें अफवाह फैलाने वाला करार देकर प्रताड़ित किया था।

उनकी मौत के बाद बड़े पैमाने पर चीन में लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके बाद सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी को गलती का एहसास हुआ था। पिछले महीने सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी की अनुशासन मामलों की समिति का कहना है कि डॉक्टर ली वेनलियांग के मामले में उनसे गलती हुई। इसके साथ ही डॉ. ली वेनलियांग को चेतावनी देने वाले दो पुलिसकर्मियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की बात भी कही गई है।

Web Title: Widow of Chinese Covid-19 whistleblower doctor gives birth

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे