डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक ने दी चेतावनी, कहा-धीमी नहीं हुई महामारी, डेल्टा वायरस को बताया कारण

By अभिषेक पारीक | Published: July 10, 2021 03:05 PM2021-07-10T15:05:32+5:302021-07-10T22:23:35+5:30

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 महामारी ने दुनिया को हिला कर रख दिया है। बड़ी संख्या में लोगों को कोविड-19 के कारण जान गंवानी पड़ी है और करोड़ों लोग इसके चलते बीमार हुए हैं।

WHO's chief scientist warns, says covid 19 epidemic is not over, reason is delta virus | डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक ने दी चेतावनी, कहा-धीमी नहीं हुई महामारी, डेल्टा वायरस को बताया कारण

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsडब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक ने कहा है कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने इसके पीछे कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट को कारण बताया है। अफ्रीका में पिछले दो सप्ताह में मृत्यु दर 30 फीसद से बढ़कर 40 फीसद हो गई। 

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 महामारी ने दुनिया को हिला कर रख दिया है। बड़ी संख्या में लोगों को कोविड-19 के कारण जान गंवानी पड़ी है और करोड़ों लोग इसके चलते बीमार हुए हैं। हालांकि कुछ दिनों से महामारी के कमजोर पड़ने की बात की जा रही है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक ने कहा है कि दुनिया के अधिकांश क्षेत्रों में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। उन्होंने इसके पीछे डेल्टा वेरिएंट को कारण बताया है और कहा है कि इस बात का स्पष्ट प्रमाण है कि महामारी अभी धीमी नहीं हुई है।

ब्लूमबर्ग टेलीविजन को दिए इंटरव्यू में डब्ल्यूएचओ की सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि कुछ देशों में टीकाकरण के कारण गंभीर और अस्पताल में भर्ती होने के मामलों में कमी आ रही है, वहीं दुनिया के बड़े हिस्से में ऑक्सीजन और अस्पताल में बैड की कमी के साथ ही उच्च मृत्यु दर का सामना करना पड़ रहा है।

स्वामीनाथन ने कहा, 'पिछले 24 घंटों में, 5,00,000 के करीब नए मामले सामने आए हैं और लगभग 9,300 मौतें हुई हैं। यह वो महामारी नहीं है, जो अब धीमी हो रही है।'

अफ्रीका में 30 से 40 फीसद हो गई मृत्यु दर

स्वामीनाथन ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के छह क्षेत्रों में से पांच में मामले बढ़ रहे हैं और अफ्रीका में मृत्यु दर दो सप्ताह में 30 फीसद से 40 फीसद तक बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि वृद्धि का मुख्य कारण तेजी से फैल रहा डेल्टा वेरिएंट, वैश्विक स्तर पर धीमा टीकाकरण और मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग जैसे सुरक्षा उपायों में ढील है। 

सरकारों से सावधान रहने का आग्रह

इस सप्ताह डब्ल्यूएचओ ने सरकारों से फिर से सब कुछ खोलने पर सावधान रहने का आग्रह किया है, जिससे लाभ को जोखिम में न डाला जाए। इंग्लैंड में शेष कानूनी प्रतिबंध 19 जुलाई को हटाए जाने वाले हैं। इसके बाद मास्क पहनने जैसे उपाय व्यक्तिगत पसंद बन जाएंगे। मामलों के कम होने के बाद अमेरिका और यूरोप के भी ज्यादातर हिस्सों में पाबंदियों में छूट दी गई है। 

Web Title: WHO's chief scientist warns, says covid 19 epidemic is not over, reason is delta virus

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे