"खत्म नहीं हुई है महामारी": WHO ने कहा- 110 देशों में बढ़ रहे कोविड-19 के मामले

By मनाली रस्तोगी | Published: June 30, 2022 09:47 AM2022-06-30T09:47:05+5:302022-06-30T09:48:31+5:30

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि कई स्थानों पर BA.4 और BA.5 द्वारा संचालित कोरोना वायरस के 110 देशों में मामले बढ़ रहे हैं, जिससे कुल वैश्विक मामलों में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और विश्व स्वास्थ्य संगठन के 6 क्षेत्रों में से 3 में मौतें बढ़ी हैं, जबकि वैश्विक आंकड़ा अपेक्षाकृत स्थिर बना हुआ है।

WHO Says Covid Cases Rising In 110 Countries Pandemic Is Not Over | "खत्म नहीं हुई है महामारी": WHO ने कहा- 110 देशों में बढ़ रहे कोविड-19 के मामले

"खत्म नहीं हुई है महामारी": WHO ने कहा- 110 देशों में बढ़ रहे कोविड-19 के मामले

Highlightsघेब्रेयसस ने कहा कि पिछले 18 महीनों में वैश्विक स्तर पर 12 अरब से अधिक टीकों का वितरण किया गया है।घेब्रेयसस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से अपनी आबादी का कम से कम 70 प्रतिशत टीकाकरण करने का आह्वान किया था।

जिनेवा (स्विट्जरलैंड): विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 महामारी बदल रही है, लेकिन यह खत्म नहीं हुआ है। यही नहीं, डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि 110 देशों में मामले बढ़ रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा, "यह महामारी बदल रही है लेकिन यह खत्म नहीं हुई है। कोविड-19 वायरस को ट्रैक करने की हमारी क्षमता खतरे में है क्योंकि रिपोर्टिंग और जीनोमिक अनुक्रम घट रहे हैं जिसका अर्थ है कि ओमीक्रोन को ट्रैक करना और भविष्य के उभरते वेरिएंट का विश्लेषण करना कठिन होता जा रहा है।"

उन्होंने आगे कहा, "कई स्थानों पर BA.4 और BA.5 द्वारा संचालित कोरोना वायरस के 110 देशों में मामले बढ़ रहे हैं, जिससे कुल वैश्विक मामलों में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और विश्व स्वास्थ्य संगठन के 6 क्षेत्रों में से 3 में मौतें बढ़ी हैं, जबकि वैश्विक आंकड़ा अपेक्षाकृत स्थिर बना हुआ है।" कोविड-19 और अन्य वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर मीडिया को जानकारी देते हुए घेब्रेयसस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से अपनी आबादी का कम से कम 70 प्रतिशत टीकाकरण करने का आह्वान किया था।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले 18 महीनों में वैश्विक स्तर पर 12 अरब से अधिक टीकों का वितरण किया गया है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, "दूसरी तरफ, कम आय वाले देशों में लाखों स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और वृद्ध लोगों सहित लाखों लोग असंबद्ध रहते हैं, जिसका अर्थ है कि वे वायरस की भविष्य की लहरों के प्रति अधिक संवेदनशील हैं। केवल 58 देशों ने 70 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है, कुछ ने कहा है कि कम आय वाले देशों के लिए इसे हासिल करना संभव नहीं है।" 

घेब्रेयसस ने रवांडा का उदाहरण दिया जहां दूसरी खुराक टीकाकरण दर अब 65 प्रतिशत से ऊपर है और अभी भी बढ़ रही है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने रेखांकित किया कि सबसे अधिक जोखिम वाले समूहों को टीकाकरण के साथ अद्यतित रखना महत्वपूर्ण है। इससे पहले डीजी घेब्रेयसस ने कहा कि हालांकि मंकीपॉक्स वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय चिंता का एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है, इस घटना की आपातकालीन प्रकृति के लिए गहन प्रतिक्रिया प्रयासों की आवश्यकता है।

टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने ट्वीट करते हुए लिखा, "आपातकालीन समिति ने यह सलाह नहीं दी कि मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतर्राष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का प्रतिनिधित्व करता है, उन्होंने घटना की आपातकालीन प्रकृति को स्वीकार किया जिसके लिए गहन प्रतिक्रिया प्रयासों की आवश्यकता थी। उन्होंने सलाह दी कि उभरती स्थिति के आधार पर मुझे उन्हें जल्दी से फिर से बुलाना चाहिए, जो मैं करूंगा।" डीजी ने वायरस के निरंतर संचरण पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं को संक्रमण पकड़ने का उच्च जोखिम है।

डब्ल्यूएचओ ने डीजी घेब्रेयसस के हवाले से ट्वीट किया, "मैं निरंतर संचरण के बारे में चिंतित हूं क्योंकि यह सुझाव देगा कि वायरस खुद को स्थापित कर रहा है और यह बच्चों, प्रतिरक्षात्मक और गर्भवती महिलाओं सहित उच्च जोखिम वाले समूहों में स्थानांतरित हो सकता है।" उन्होंने आगे कहा कि नाइजीरिया 2017 से एक मंकीपॉक्स के प्रकोप से जूझ रहा है। देश में इस साल अधिक मामले सामने आए हैं, जिसका अर्थ यह हो सकता है कि यह पिछली चोटियों से मेल खाता है या उससे अधिक है। मंकीपॉक्स की पहचान अब 50 से अधिक देशों में हो चुकी है और यह प्रवृत्ति जारी रहने की संभावना है।

Web Title: WHO Says Covid Cases Rising In 110 Countries Pandemic Is Not Over

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे