WHO के प्रमुख ने कहा, 'ज्यादा तेजी से हो रहा है कोरोना महामारी का प्रसार, हम और भी खतरनाक चरण में हैं'

By पल्लवी कुमारी | Published: June 20, 2020 05:43 AM2020-06-20T05:43:43+5:302020-06-20T05:43:43+5:30

अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद भारत कोविड-19 महामारी से सर्वाधिक प्रभावित चौथा देश है। अमेरिका की जान्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार कोरोना वायरस से होने वाली मौतों के मामले में भारत आठवें नंबर पर है।

WHO Chief says World In "New And Dangerous Phase" Of Covid-19 Pandemic | WHO के प्रमुख ने कहा, 'ज्यादा तेजी से हो रहा है कोरोना महामारी का प्रसार, हम और भी खतरनाक चरण में हैं'

Tedros Adhanom Ghebreyesus (Director general of the World Health Organization (WHO) (File Photo)

Highlightsकोरोना वायरस से दुनिया भर में अब तक 450,716 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 82 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि इस साल के अंत से पहले कोविड-19 का टीका मिल सकता है।

जिनेवा: कोरोना वायरस से दुनियाभर में मची तबाही को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख डॉ. टेडरोस अदानोम गेब्रेयसस ने कहा कि कोविड-19 महामारी का प्रसार ''तेजी से'' हो रहा है और कल एक दिन में अबतक के सर्वाधिक मामले सामने आए। डॉ. टेडरोस अदानोम गेब्रेयसस ने कहा कि नए मामलों में से लगभग आधे उत्तर और दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप से हैं। दक्षिण एशिया और पश्चिम एशिया से भी मामले काफी संख्या में हैं। 

डॉ. टेडरोस अदानोम गेब्रेयसस ने कहा, हम नए और खतरनाक चरण में हैं। महामारी को रोकने के लिए प्रतिबंधात्मक कदमों की अब भी आवश्यकता है। अनेक लोग घर में रहने से निराश हैं और देश अपने समाजों को खोलने के लिए उत्सुक हैं।

टेड्रोस ने कहा कि विषाणु अब भी तेजी से फैल रहा है और भौतिक दूरी, मास्क लगाने तथा हाथ धोने जैसे कदम अब भी महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि मृतक संख्या खास तौर पर शरणार्थियों में अधिक होगी जिनमें से 80 प्रतिशत से अधिक विकासशाील देशों में रहते हैं। 

Tedros Adhanom Ghebreyesus (Director general of the World Health Organization (WHO) (File Photo)
Tedros Adhanom Ghebreyesus (Director general of the World Health Organization (WHO) (File Photo)

इस साल के अंत से पहले मिल सकता है कोविड-19 का टीका- विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की शीर्ष वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने गुरुवार (18 जून) को कहा था कि संगठन इस साल के अंत से पहले कोविड-19 का टीका उपलब्ध होने को लेकर आशावादी है। कोरोना वायरस के उपचार की दवा को लेकर चल रहे चिकित्सकीय परीक्षणों के मद्देनजर जिनेवा से आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान स्वामीनाथन ने कहा कि यह साबित हो गया है कि मलेरिया रोधी दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए लोगों की मौत रोकने में कारगर नहीं है।

कोरोना वायरस से दुनिया भर 450,716 मौतें, भारत में 3,80,532 लोग संक्रमित

कोरोना वायरस से दुनिया भर में अब तक 450,716 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 82 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं भारत में एक दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक 13,586 मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 3,80,532 हो गए। वहीं, 336 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 12,573 हो गई है। 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे (19 जून) अद्यतन किए आंकड़ों के अनुसार राहत की बात यह है कि कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की संख्या दो लाख के आंकड़े के पार कर 2,04,710 हो गई है। फिलहाल 1,63,248 कोविड-19 मरीज उपचाराधीन हैं। वहीं, एक मरीज देश से बाहर जा चुका है। अधिकारी ने कहा, इस तरह अब तक करीब 53.79 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं। कुल पुष्ट मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल है। भारत में लगातार आठवें दिन 10,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। 

Web Title: WHO Chief says World In "New And Dangerous Phase" Of Covid-19 Pandemic

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे