विमानों की आवाजाही ठप होने पर बोला व्हाइट हाउस- एफएए पर साइबर हमले के कोई सबूत नहीं

By मनाली रस्तोगी | Published: January 12, 2023 09:50 AM2023-01-12T09:50:13+5:302023-01-12T09:51:31+5:30

व्हाइट हाउस ने कहा कि पायलटों और अन्य कर्मियों को हवाई मुद्दों के बारे में अलर्ट करने वाली एक प्रणाली में तकनीकी खराबी आने के मामले में किसी साइबर हमले के कोई सबूत नहीं हैं।

White House denies any evidence of cyber attack on FAA outage | विमानों की आवाजाही ठप होने पर बोला व्हाइट हाउस- एफएए पर साइबर हमले के कोई सबूत नहीं

विमानों की आवाजाही ठप होने पर बोला व्हाइट हाउस- एफएए पर साइबर हमले के कोई सबूत नहीं

Highlightsतकनीकी खराबी आने के चलते अमेरिका में सैकड़ों विमानों की आवाजाही ठप हो गई थी।अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को आउटेज के बारे में जानकारी दी गई और उन्होंने बुधवार सुबह परिवहन सचिव पीट बटिगिएग से बात की।परिवहन मंत्री पेटे बटिगिएग ने कहा कि उन्होंने मूल कारणों को जानने के लिए एक प्रक्रिया का निर्देश दिया है और आगे की कार्रवाई के संबंध में कुछ सिफारिशें की हैं।

वॉशिंगटन: व्हाइट हाउस ने बुधवार (स्थानीय समय) को कहा कि उसे फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) में साइबर हमले के कारण सिस्टम आउट होने का सबूत नहीं मिला है। अमेरिका में तकनीकी खराबी की वजह से सैकड़ों विमानों की आवाजाही ठप हो गई थी। दैनिक संवाददाता सम्मेलन में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने कहा, "फिलहाल साइबर हमले का कोई सबूत नहीं है।" 

उन्होंने ये भी कहा, "राष्ट्रपति ने परिवहन मंत्रालय को कारणों की पूरी जांच करने और इसके बार में जानकारी देने का निर्देश दिया है। प्रतिदिन हवाई सफर करने वाले अमेरिकियों की सुरक्षा शीर्ष प्राथमिकता है। हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे सुरक्षित हों। यह राष्ट्रपति, परिवहन मंत्रालय खास तौर पर एफएए की शीर्ष प्राथमिकता है। हम कारणों के बारे में जानना चाहते हैं ताकि ऐसा दोबारा न हो।" 

उड़ानों पर नजर रखने वाली कंपनी 'फ्लाइट अवेयर' के अनुसार, इस खराबी के कारण घरेलू, अमेरिका आने और यहां से जाने वाली 9,500 से अधिक उड़ानों के परिचालन में देरी हुई, जबकि 1,300 उड़ाने रद्द की गईं। इस बीच सीएनएन ने बताया कि एफएए ने बुधवार को अमेरिका भर में सभी घरेलू विमानों के प्रस्थान को रोकने के अपने आदेश को हटा दिया, जो पायलटों को पूर्व-उड़ान सुरक्षा नोटिस प्रदान करता है। 

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को आउटेज के बारे में जानकारी दी गई और उन्होंने बुधवार सुबह परिवहन सचिव पीट बटिगिएग से बात की। बाइडन ने संवाददाताओं से कहा, "वे नहीं जानते कि इसका कारण क्या है। मैंने उनसे कहा कि जब उन्हें पता चले तो सीधे मुझे रिपोर्ट करें। विमान अभी भी सुरक्षित रूप से लैंड कर सकता है, बस अभी उड़ान नहीं भर सकता। वे नहीं जानते कि इसका कारण क्या है, वे उम्मीद करते हैं कि कुछ घंटों में उन्हें इस बात की अच्छी समझ होगी कि इसका क्या कारण है और उस समय प्रतिक्रिया देंगे।"

अमेरिकी नियामक संस्था एफएए ने इसके नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम (NOTAM) के विफल होने के बाद ग्राउंड स्टॉप ऑर्डर दिया था। एफएए ने सुबह 9 बजे (स्थानीय समय) से कुछ देर पहले आदेश वापस ले लिया और एजेंसी ने कहा कि देश भर में सामान्य हवाई यातायात संचालन फिर से शुरू हो गया है। सीएनएन के अनुसार, एफएए ने कहा कि यह अभी भी समस्या का कारण निर्धारित करने की कोशिश कर रहा था।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: White House denies any evidence of cyber attack on FAA outage

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे