VIDEO: वुहान में 76 दिनों बाद खत्म हुआ लॉकडाउन, सड़कों, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट पर उमड़ी भीड़, देखें वीडियो

By निखिल वर्मा | Published: April 8, 2020 10:46 AM2020-04-08T10:46:57+5:302020-04-08T10:46:57+5:30

चीन में कोरोना वायरस के 81 हजार 800 से ज्यादा मामले अब तक आए हैं और 3300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर से ही कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत हुई थी, जिसके बाद 23 जनवरी को वुहान शहर को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था. बुधवार की मध्य रात्रि को वुहान शहर को फिर से खोल दिया गया है.

watch video China's coronavirus pandemic epicenter Wuhan ends 76-day lockdown | VIDEO: वुहान में 76 दिनों बाद खत्म हुआ लॉकडाउन, सड़कों, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट पर उमड़ी भीड़, देखें वीडियो

एएनआई फोटो

Highlightsवुहान शहर में जनवरी में लॉकडाउन लगाया गया था और वहां के बाशिंदों को शहर छोड़ने पर रोक लगा दी गयी थी, रोजमर्रा की जिंदगी पर कड़ी बंदिशें लगा दी गयी थीं।लॉकडाउन खत्म होने के बाद वुहान शहर के लोगों में उत्साह देखा गया, सैकड़ों लोग ट्रेनों और विमानों का इंतजार करते हुए दिखे

कोरोना वायरस महामारी का केंद्र बना वुहान शहर फिर से पटरी पर लौट आया है। चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान जहां से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई और पूरी दुनिया में फैल गई, वहां 76 दिनों के बाद लॉकडाउन खत्म हो गया है। वुहान में लॉकडाउन को देखते हुए ही दुनिया के कई देशों ने इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन का यही मॉडल अपनाया था। प्रशासन के इजाजत के बाद वुहान के लोग अब घर से बाहर निकल रहे हैं और यात्राएं भी कर रहे हैं।

बुधवार की मध्य रात्रि से लॉकडाउन खत्म होने के बाद शहर के 1.1 करोड़ लोगों को अब कहीं भी आने जाने के लिए विशेष अनुमति की जरूरत नहीं होगी बशर्ते अनिवार्य स्मार्ट फोन एप्लिकेशन में यह पता चलता हो कि वे स्वस्थ हैं और किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं। 

चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने अपने ट्विटर हैंडल के कई वीडियो पोस्ट किया है जिसमें लोग सड़कों, रेलवे स्टेशनों और एयरपोर्ट पर कतार में खड़े दिख रहे हैं। इस मौके पर यांगतेज नदी के दोनों ओर लाइट शो हुआ, गगनचुंबी इमारतों और पुलों पर ऐसी छवियां तैर रहीं थीं जिनमें स्वास्थ्यकर्मी मरीजों को ले जाते हुए दिख रहे थे, तो कहीं वुहान के लिए ‘हीरोइक सिटी’ शब्द दिख रहे थे। 

तटबंधों और पुलों पर नागरिक झंडे लहरा रहे थे और ‘वुहान आगे बढ़ो’ के नारे लगा रहे थे तथा चीन का राष्ट्रगान गा रहे थे। एक व्यक्ति तोंग झेंगकुन ने कहा, ‘‘मुझे बाहर निकले को 70 दिन से भी ज्यादा वक्त हो गया।’’ वह जिस इमारत में रहते थे वहां संक्रमित व्यक्ति मिले थे जिसके बाद से पूरी इमारत को बंद कर दिया गया था। सड़कों पर गाड़ियां उतर आईं, सैकड़ों लोग शहर से बाहर जाने के लिए ट्रेनों और विमानों का इंतजार करते दिखे तो कई लोग नौकरी पर जाने को बेताब नजर आए। 
 

Web Title: watch video China's coronavirus pandemic epicenter Wuhan ends 76-day lockdown

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे