पुतिन ने किम जोंग उन को लिखा पत्र, कही रूस और उत्तर कोरिया द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करने की बात: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: August 15, 2022 07:35 AM2022-08-15T07:35:48+5:302022-08-15T07:40:09+5:30

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पत्र लिखकर दोनों देश द्वारा साझा प्रयासों के साथ व्यापक और रचनात्मक द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करने की बात कही। जानिए इसपर किम जोंग उन ने क्या प्रतिक्रिया दी।

Vladimir Putin says Russia and North Korea will expand bilateral ties | पुतिन ने किम जोंग उन को लिखा पत्र, कही रूस और उत्तर कोरिया द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करने की बात: रिपोर्ट

पुतिन ने किम जोंग उन को लिखा पत्र, कही रूस और उत्तर कोरिया द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करने की बात: रिपोर्ट

Highlights रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को लिखा पत्रपुतिन ने कहा कि घनिष्ठ संबंध दोनों देशों के हित में होंगेउन्होंने ये भी कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर एशियाई क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता को मजबूत करने में मदद करेंगे।

सियोल: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से कहा कि दोनों देश "साझा प्रयासों के साथ व्यापक और रचनात्मक द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करेंगे।" प्योंगयांग के राज्य मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी। उत्तर कोरिया की केसीएनए समाचार एजेंसी ने बताया कि उत्तर कोरिया के मुक्ति दिवस के लिए किम को लिखे एक पत्र में पुतिन ने कहा कि घनिष्ठ संबंध दोनों देशों के हित में होंगे और कोरियाई प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर एशियाई क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता को मजबूत करने में मदद करेंगे।

किम ने पुतिन को एक पत्र भी भेजा जिसमें कहा गया था कि द्वितीय विश्व युद्ध में जापान पर जीत के साथ रूसी-उत्तर कोरियाई दोस्ती जाली थी, जिसने कोरियाई प्रायद्वीप पर कब्जा कर लिया था। किम ने पत्र में कहा, "दोनों देशों के बीच "रणनीतिक और सामरिक सहयोग, समर्थन और एकजुटता" एक नए स्तर पर पहुंच गई है, जो शत्रुतापूर्ण सैन्य बलों से खतरों और उकसावे को विफल करने के उनके सामान्य प्रयास हैं।" 

केसीएनए ने शत्रुतापूर्ण ताकतों की पहचान नहीं की, लेकिन उसने आमतौर पर उस शब्द का इस्तेमाल संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों को संदर्भित करने के लिए किया है। किम ने भविष्यवाणी की कि रूस और उत्तर कोरिया के बीच सहयोग 2019 में हस्ताक्षरित एक समझौते के आधार पर बढ़ेगा जब वह व्लादिमीर पुतिन से मिले थे। 

जुलाई में उत्तर कोरिया ने पूर्वी यूक्रेन में दो रूसी समर्थित "पीपुल्स रिपब्लिक" को स्वतंत्र राज्यों के रूप में मान्यता दी और अधिकारियों ने निर्माण और अन्य श्रम में मदद के लिए उत्तर कोरियाई श्रमिकों को क्षेत्रों में भेजे जाने की संभावना को उठाया। मॉस्को द्वारा "विशेष सैन्य अभियान" के रूप में वर्णित रूसी आक्रमण का विरोध कर रहे यूक्रेन ने इस कदम पर प्योंगयांग के साथ तुरंत संबंध तोड़ लिए।

Web Title: Vladimir Putin says Russia and North Korea will expand bilateral ties

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे