viral video: Russian activist says he toured Putin's rumored palace | Video: रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने बनवाया है 10 हजार करोड़ का आलीशान घर, गुप्त महल का वीडियो देख हो जाएंगे हैरान
पुतिन के आलीशान गुप्त महल का वीडियो आया सामने (फाइल फोटो)

Highlightsइस आलीशान महल को लेकर पहली बार 2010 में बात बाहर फैली थी, जब रूसी व्यापारी सर्गेई कोलेनिकोव ने कई अहम कागजात सार्वजनिक किए थे।पर्यावरणविद ने डी डब्लू से कहा कि हम 2004 या 2005 के बाद से ही इस परियोजना की निगरानी कर रहे हैं।पर्यावरण संरक्षण करने वाले लोगों का मानना है कि पुतिन के लिए बने इस आलीशान महल के लिए काफी जंगल काटे गए हैं।

नई दिल्ली: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आलोचक एलेक्सी नवालनी के एंटी-करप्शन फाउंडेशन द्वारा अपलोड किए गए एक यूट्यूब वीडियो में पुतिन के गुप्त आलीशान महल के बारे में बताने का दावा किया गया है। 

इस वीडियो को शेयर होने के बाद सोशल मीडिया पर अब तक 5.3 करोड़ से भी अधिक बार देखा जा चुका है। वीडियो के मुताबिक, इस आलीशान खूबसूरत महल को बनाने में 10 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक पैसे खर्च हुए हैं। हालांकि, सरकार ने इस तरह के आरोप को खारिज किया है।

व्लादिमीर पुतिन को यह संपत्ति सबसे बड़ी रिश्वत के तौर पर दिया गया है: दावा

इस वीडियो को साझा करने वाले ने दावा किया है कि यह संपत्ति पुतिन की ही है। इसे अब तक के इतिहास में सबसे बड़ी रिश्वत के तौर पर दिया गया है। डी डब्लू रिपोर्ट मुताबिक, इस आलीशान महल को लेकर पहली बार 2010 में बात बाहर फैली थी, जब रूसी व्यापारी सर्गेई कोलेनिकोव ने इस महल को तैयार करने वाले रियल स्टेट प्रोजेक्ट से संबंधित वित्तीय दस्तावेज, कॉट्रेक्ट और अन्य पेपर लीक किए थे।

कोलेनिकोव ने तब कहा था कि पुतिन के इशारे पर व्यवसायी निकोलाई शमालोव इस भवन की देखरेख कर रहे थे। इस बात के सामने आने पर कुछ दिनों तक मीडिया ने इस मामले में काफी इंट्रेस्ट लिया। लेकिन, कुछ महीनों बाद व्यवसायी निकोलाई शमालोव ने व्यवसायी अलेक्जेंडर पोनोमोनरेको को यह संपत्ति बेचने का दावा किया। बाद में अलेक्जेंडर पोनोमोनरेको ने कहा कि वह इसे एक होटल में बदलना चाहते हैं।

व्लादिमीर पुतिन के इस आलीशान भवन का पर्यावरणविदों ने किया विरोध-

इस मामले में दिमित्री शेवचेंको यहां के एक पर्यावरणविद ने डी डब्लू से कहा कि हम 2004 या 2005 के बाद से ही इस परियोजना की निगरानी कर रहे हैं, जब केप इडोकॉप्स में निर्माण की योजना सार्वजनिक हुई। इस योजना के बारे में जानकर हम क्रोधित हुए थे क्योंकि इस क्षेत्र में प्राचीन देवदार के जंगल हैं, जो रूस में संरक्षित हैं। 

इस योजना के आने के बाद यह स्पष्ट था कि जंगल काट दिया जाएगा। जब कोलेनिकोव के 2010 में इस बारे में जानकारी सार्वजनिक करने के बाद पता चला कि निर्माणाधीन इमारत का निर्माण रूसी राष्ट्रपति पुतिन के लिए एक निवास स्थान है, तो हमने आगे की जांच शुरू की।

Web Title: viral video: Russian activist says he toured Putin's rumored palace

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे