हिंसक प्रदर्शन अब जुमा को लेकर नहीं, बल्कि सुनियोजित 'आर्थिक विध्वंस': दक्षिण अफ्रीकी मंत्री

By भाषा | Published: July 14, 2021 11:45 PM2021-07-14T23:45:42+5:302021-07-14T23:45:42+5:30

Violent protests no longer about Zuma, but planned 'economic devastation': South African minister | हिंसक प्रदर्शन अब जुमा को लेकर नहीं, बल्कि सुनियोजित 'आर्थिक विध्वंस': दक्षिण अफ्रीकी मंत्री

हिंसक प्रदर्शन अब जुमा को लेकर नहीं, बल्कि सुनियोजित 'आर्थिक विध्वंस': दक्षिण अफ्रीकी मंत्री

(फाकिर हसन)

जोहानिसबर्ग, 14 जुलाई दक्षिण अफ्रीका के दो मंत्रियों ने पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को हुई सजा के विरोध में शुरू हुई हिंसा को बुधवार को 'आर्थिक विध्वंस' करार दिया। हिंसा में कई कारखानों और महत्त्वपूर्ण आपूर्ति इकाइयों को जला दिया गया।

अदालत की अवमानना ​​के एक मामले में जुमा को 15 महीने की सजा होने के बाद हिंसा पिछले बुधवार को शुरू हुई थी। दंगों में 72 लोगों की मौत हुई है और 1,200 से अधिक गिरफ्तारियां हुई हैं।

राज्य सुरक्षा उप मंत्री जीजी कोडवा ने सोवेटो में मीडिया से कहा, "योजना (उकसाने वालों की) अब हम जो देखते हैं उससे परे है और यही वह योजना है जिससे हमें निपटना चाहिए।"

कोडवा ने कहा, "यह आर्थिक विध्वंस है। जो लोग साइबरस्पेस के माध्यम से सिर्फ हिंसा को बढ़ावा दे रहे हैं, वे नहीं जानते कि इसके (अशांति) पीछे कुछ लोग हैं, जिनका राजनीतिक मकसद है, लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम उनसे आगे हैं।"

विरोध प्रदर्शन 79 वर्षीय जुमा को जेल से रिहा करने के आह्वान के साथ शुरू हुआ, लेकिन अब यह बड़े पैमाने पर लूटपाट और बुनियादी ढांचे को बर्बाद करने में बदल गया है।

हालांकि राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने सेना और पुलिस को तैनात किया है, लेकिन कई क्षेत्रों में स्थिति अभी भी नियंत्रण में नहीं है।

खनिज और ऊर्जा संसाधन मंत्री ग्वेडे मंताशे ने कोडवा के विचारों का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि दंगे एक सुनियोजित ढंग से और समन्वित प्रयास के माध्यम से बुनियादी ढांचे को नष्ट करने, आर्थिक तबाही मचाने का एक बहाना है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Violent protests no longer about Zuma, but planned 'economic devastation': South African minister

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे