हांगकांग के मीडिया जिमी लाई की गिरफ्तारी पर भड़के डोनाल्ड ट्रंप, कहा- 'भयानक स्थिति देखकर दुखी हूं'

By पल्लवी कुमारी | Published: August 14, 2020 07:20 AM2020-08-14T07:20:31+5:302020-08-14T07:20:31+5:30

हांगकांग के मीडिया जगत के कारोबारी मोगुल जिमी लाई (Jimmy Lai) को सोमवार (10 अगस्त) को उनके दो बेटों सहित कुल 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इन लोगों की गिरफ्तारी हांगकांग सिक्यॉरिटी कानून के तहत हुई है। इस कानून का विरोध अमेरिका शुरू से कर रहा है।

us president Donald Trump calls arrest of Hong Kong media Jimmy Lai 'terrible' | हांगकांग के मीडिया जिमी लाई की गिरफ्तारी पर भड़के डोनाल्ड ट्रंप, कहा- 'भयानक स्थिति देखकर दुखी हूं'

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

Highlights71 वर्षीय जिमी लाई को सोमवार (10 अगस्त) को गिरफ्तार किया गया था और बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया। 30 जून को चीन ने हांगकांग में नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लागू किया है। जिसको लेकर वहां कई प्रदर्शन भी हुए हैं। बीजिंग की ओर से लागू किए गए नये राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत जिमी लाई की गिरफ्तारी सबसे हाई-प्रोफाइल गिरफ्तारी है।

वाशिंगटन: हांगकांग के मीडिया जगत के दिग्गज कारोबारी मोगुल जिमी लाई (Jimmy Lai) को सोमवार (10 अगस्त) को गिरफ्तार किया गया था। लाई को उसी चर्चित नये राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत गिरफ्तार किया गया था जिसे चीन ने 30 जून को यहां लागू किया था और उसके विरोध में लंबे समय तक हिंसक प्रदर्शन हुए थे। अब लाई की गिरफ्तारी पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह हांगकांग की स्थिति को देखकर काफी दुखी हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने जिमी लाई की गिरफ्तारी को भयानक और निराशाजनक  बताया है। 

नये राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत लाई की गिरफ्तारी किसी हाई प्रोफाइल व्यक्ति की पहली गिरफ्तारी थी। उन पर कोई आरोप नहीं लगाए गए लेकिन उन्हें किसी अन्य देश अथवा कंपनी के साथ सांठगांठ करने के संदेह में 36 घंटे तक हिरासत में रखा गया। लाई को सोमवार को गिरफ्तार किया गया था और बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया। लाई नए कानून और चीन की सत्तारूढ़ पार्टी के कटु आलोचक रहे हैं।

हमने हांगकांग की आर्थिक मदद की क्योंकि हम लोकतंत्र चाहते थे: डोनाल्ड ट्रंप 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है, हांगकांग में जो भी कुछ हो रहा है, उसे देखकर मैं काफी आहत हूं। अमेरिका की ओर से हांगकांग को मिलने वाले सभी इंसेंटिंव बंद करवा दिए गए हैं। 

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, अमेरिका ने हांगकांग की बहुत ज्यादा आर्थक मदद की है, क्योंकि हम वहां लोकतंत्र की स्थापना करना चाहते थे। ट्रंप ने कहा, हमने हांगकांग के विकास करने में काफी मदद की है लेकिन अब हमने वहां दिए जाने वाले सारे आर्थिक फंड को बंद करने का फैसला किया है। अपने देश के बिजनेस को भी हमने वहां जाने दिया था लेकिन अब हमने वो भी बंद करने का फैसला किया है। अब इस फैसले से अमेरिका के लोगों को फायदा ही होगा। 

जिमी लाई ने लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो में गिरफ्तारी की पूरी बात बताई, जिमी लाई के साथ उनके दोनों बेटों भी हुई थे गिरफ्तार

हांगकांग के मीडिया जगत के दिग्गज कारोबारी जिमी लाई ने 10 अगस्त की सुबह की कसरत समाप्त करके समाचार देखना शुरू ही किया था कि पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने आ गई। लाई ने गुरुवार (13 अगस्त) को एक लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो बातचीत में बताया, 15 से 20 पुलिस वाले थे। उन्होंने कहा कि वे मुझे गिरफ्तार करने आए हैं और वे राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग से थे।

लाई ने कहा कि उन्हें इस बात की चिंता थी कि उन्हें मुख्यभूमि भेजा जा सकता है, जहां कानूनी तंत्र में कम संरक्षण हैं। लेकिन उनकी चिंता यह देख कर कम हुई कि अधिकारी मंदारिन भाषा में बात नहीं कर रहे हैं, जो कि मुख्यभूमि चीन की भाषा है। लाई ने कहा, मुझे थोड़ी सी राहत मिली... क्योंकि....मुझे समझ आ गया था कि मुझे चीन नहीं भेजा जाएगा। 

जिमी लाई (Jimmy Lai) को गिरफ्तार कर ले जाते अधिकारी (फोटो सोर्स- ट्विटर)
जिमी लाई (Jimmy Lai) को गिरफ्तार कर ले जाते अधिकारी (फोटो सोर्स- ट्विटर)

राष्ट्रीय सुरक्षा कानून कहता है कि कुछ मामले मुख्य भूमि चीन के अधिकार क्षेत्र में आ सकते हैं। चीनी और हांगकांग के अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों को स्थानीय स्तर पर देखा जाएगा। गिरफ्तारी के कई घंटों बाद पुलिस सबूतों की तलाश के लिए लाई को उनके कार्यालय और उनकी निजी नौका पर भी ले गई। उन्हें कई पुलिस थानों में भी ले जाया गया, क्योंकि एक में बिजली नहीं थी, जबकि दूसरे में फिंगरप्रिंट मशीन काम नहीं कर रही थी। 

उन्होंने कहा,अगर मुझे पता होता कि मैं यहीं रहूंगा अथवा किसी जेल में, तो क्या मैंने खुद में कोई बदलाव किया होता? मैंने इस बारे में सोचा और जवाब मिला ‘नहीं’ क्यों यहीं मेरा चरित्र है। मैं इसी प्रकार से चीजों पर प्रतिक्रिया देता हूं।

Web Title: us president Donald Trump calls arrest of Hong Kong media Jimmy Lai 'terrible'

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे