अमेरिका ने लगाए नए प्रतिबंध, चीन से आने वालों को फ्लाइट में चढ़ने से पहले दिखानी होगी कोविड रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: December 29, 2022 09:52 AM2022-12-29T09:52:39+5:302022-12-29T09:58:09+5:30

चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच अमेरिका ने नए प्रतिबंध लागू किए हैं, जिनके अनुसार अब चीन से आने वाले यात्रियों को नकारात्मक कोविड-19 टेस्ट दिखाना होगा।

US imposes new restrictions travellers from China to show negative Covid-19 tests before flight | अमेरिका ने लगाए नए प्रतिबंध, चीन से आने वालों को फ्लाइट में चढ़ने से पहले दिखानी होगी कोविड रिपोर्ट

अमेरिका ने लगाए नए प्रतिबंध, चीन से आने वालों को फ्लाइट में चढ़ने से पहले दिखानी होगी कोविड रिपोर्ट

Highlightsचीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं।चीन में कोविड-19 संक्रमण में बढ़ोतरी के बीच चीन से अमेरिका आ रहे यात्रियों को नकारात्मक कोविड-19 टेस्ट दिखाना होगा।टेलीहेल्थ सेवा के माध्यम से परीक्षण या तो पीसीआर परीक्षण या एंटीजन स्व-परीक्षण हो सकता है।

अटलांटा: चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं। इसी क्रम में सीएनएन ने बुधवार को बताया कि चीन में कोविड-19 संक्रमण में बढ़ोतरी के बीच प्रतिबंधों के एक नए सेट में अमेरिका को चीन से सभी आगंतुकों को देश में उड़ान भरने से पहले एक नकारात्मक कोविड-19 टेस्ट नतीजे पेश करने की आवश्यकता होगी। 

टेलीहेल्थ सेवा के माध्यम से परीक्षण या तो पीसीआर परीक्षण या एंटीजन स्व-परीक्षण हो सकता है। सीएनएन ने संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि चीन से अमेरिका की यात्रा करने वाले यात्रियों को अपनी उड़ान से दो दिन पहले परीक्षण कराने की आवश्यकता होगी और बोर्डिंग से पहले एक नकारात्मक परिणाम के अपने एयरलाइन दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे।

चीन से सीधे अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले यात्री और सियोल, टोरंटो और वैंकूवर जैसे प्रसिद्ध तीसरे देश के प्रवेश द्वार से जाने वाले यात्री नियम के अधीन होंगे। एक नकारात्मक परीक्षा परिणाम के स्थान पर जो लोग अपनी यात्रा से 10 दिन पहले सकारात्मक परीक्षण करते हैं, उन्हें अपने ठीक होने का प्रमाण प्रस्तुत करने के लिए कहा जाएगा। नए नियम 5 जनवरी को 12:01 पूर्वाह्न ईटी पर प्रभावी होंगे।

यात्रियों पर आधारित जीनोमिक निगरानी कार्यक्रम में अब सिएटल और लॉस एंजिल्स में हवाई अड्डे शामिल होंगे, जिसमें भाग लेने वाले हवाई अड्डों की कुल संख्या सात हो जाएगी, अधिकारियों के अनुसार कम से कम 30 विभिन्न देशों से लगभग 500 साप्ताहिक उड़ानें शामिल हैं। सीएनएन के मुताबिक, चीन और आस-पास के इलाकों से प्रति सप्ताह लगभग 290 उड़ानें होंगी।

यह कदम जापान, भारत और मलेशिया द्वारा घोषणा किए जाने के बाद आया है कि वे वहां संक्रमण में वृद्धि का हवाला देते हुए पिछले 24 घंटों में चीन के यात्रियों पर नए उपाय लागू करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को घोषणा की कि चीन सहित पांच देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी गई है।

स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने एएनआई से बातचीत में कहा, "चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य होगा। आगमन पर, यदि इन देशों के किसी भी यात्री में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण पाए जाते हैं या उसका परीक्षण सकारात्मक पाया जाता है, तो उसे संगरोध में रखा जाएगा।"

क्योदो समाचार एजेंसी ने मंगलवार को बताया कि जापान ने चीन से यात्रियों के आगमन पर 30 दिसंबर से कोविड-19 के लिए अनिवार्य परीक्षण भी लागू कर दिया है। नवंबर में चीन ने स्थानीय कोविड के प्रकोप में रिकॉर्ड वृद्धि देखी। महामारी विज्ञान की स्थिति बिगड़ने के कारण अधिकारियों ने कुछ क्षेत्रों में आंशिक रूप से लॉकडाउन लागू किया, साथ ही उनके निवासियों को दैनिक आधार पर पीसीआर परीक्षण से गुजरने के लिए मजबूर किया।

Web Title: US imposes new restrictions travellers from China to show negative Covid-19 tests before flight

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे