Highlightsबाइडन को अबतक 264 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं, वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 214 वोट मिले हैं।बाइडन ने कहा है कि मतगणना के आंकड़े साफ और बड़ी दृढ़ता से कहते हैं कि हम लोग इस रेस को जीतने जा रहे हैं।जॉर्जिया में मतगणना में अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से आगे चल रहे बाइडन जीत के निकट पहुंचते दिखाई दे रहे हैं।

वाशिंगटनः अमेरिका में गहमागहमी जारी है। डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन प्रशंसक प्रदर्शन भी कर रहे हैं। बाइडन को अबतक 264 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं, वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 214 वोट मिले हैं।

डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने कहा है कि मतगणना के आंकड़े साफ और बड़ी दृढ़ता से कहते हैं कि हम लोग इस रेस को जीतने जा रहे हैं। बाइडन ने कहा है कि हर गुजरने घंटे के साथ ये साफ होता जा रहा है कि रिकॉर्ड संख्या में अमेरिकियों ने जिनमें सभी नस्ल, धर्म, क्षेत्र के लोग शामिल हैं, बदलाव को चुनाव है।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने कहा कि यह ‘‘स्पष्ट और विश्वास करने योग्य बात है’’ कि वह व्हाइट हाउस की दौड़ में जीत हासिल करने जा रहे हैं। चुनाव के लिहाज से महत्वपूर्ण राज्यों पेनसिल्वेनिया और जॉर्जिया में मतगणना में अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से आगे चल रहे बाइडन जीत के निकट पहुंचते दिखाई दे रहे हैं।

शुक्रवार रात तक बाइडन 538 में से 264 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हासिल कर चुके थे और उन्हें जीत हासिल करने के लिए महज छह इलेक्टोरल कॉलेज वोट ही और चाहिए। कुछ राज्यों में मतगणना पूरी नहीं होने के कारण बाइडेन ने जीत की घोषणा तो नहीं की लेकिन उम्मीद जताई कि अंतिम चुनाव परिणाम आने पर वही विजेता होंगे।

उन्होंने शुक्रवार रात डेलावेयर के विल्मिंगटन में अपने प्रचार अभियान के मुख्यालय से देश के नाम संबोधन में कहा,‘‘ मेरे साथी अमेरिकियो, अब भी जीत की अंतिम घोषणा नहीं हुई है, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि यह स्पष्ट है...स्पष्ट और विश्वास करने योग्य कहानी। हम यह दौड़ जीतने जा रहे हैं।’’

पेनसिल्वेनिया, एरिजोना,नेवाडा और जॉर्जिया में पिछले 24 घंटे में मतगणना में मिली बढ़त में उन्होंने कहा कि वह 300 से अधिक इलेक्टोरल कॉलेज वोट पाने की राह पर हैं। वहीं ट्रंप ने अभी अपनी हार नहीं मानी है और वह कह रहे हैं कि उनके डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी को जीत का गलत दावा नहीं करना चाहिए। ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया, '' जो बाइडन को राष्ट्रपति पद पर जीत का गलत दावा नहीं करना चाहिए। मैं भी दावा कर सकता हूं। कानूनी कार्यवाही अभी शुरू हो रही है।''

बाइडन को राष्ट्रपति पद पर गलत तरीके से दावा नहीं करना चाहिएः ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन को राष्ट्रपति पद पर 'गलत तरीके' से दावा करने को लेकर आगाह किया है। ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया, '' जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद पर गलत तरीके से दावा नहीं करना चाहिए। मैं भी दावा कर सकता हूं। कानूनी कार्यवाही अभी शुरू हो रही हैं।''

परिणाम के लिहाज से अहम राज्यों में मतगणना जारी रहने के बीच ट्रंप सार्वजनिक तौर पर तो नहीं दिखे हैं, लेकिन वह ट्विटर पर सक्रिय हैं। अनुमान के मुताबिक, बाइडन 264 इलेक्ट्रॉलर कॉलेज वोट हासिल कर चुके हैं, जबकि ट्रंप को 213 ही वोट मिले हैं। 77 वर्षीय बाइडेन परिणाम के लिहाज से अहम पांच में से चार राज्यों में आगे चल रहे हैं।

ट्रंप एरिजोना में बाइडेन से 38,455 मतों से पीछे चल रहे हैं। इसी तरह ट्रंप जॉर्जिया में 4224 , नवाडा में 22,657 और पेनसिल्वेनिया में 19500 वोटों से पीछे चल रहे हैं, लेकिन वह नॉर्थ कैरोलिना में 76,587 मतों से आगे हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 538 इलेक्ट्रॉलर कॉलेज वोट में से कम से कम 270 की जरूरत होती है। ट्रंप ने चुनावों की प्रमाणिता को चुनौती दी है और बड़े पैमाने पर फर्जी मतदान और चुनावी कदाचार का आरोप लगाया है।

एक अन्य ट्वीट में राष्ट्रपति ने कहा, " इन सभी राज्यों में चुनावी रात को मैं काफी आगे था लेकिन यह दिन गुजरने के साथ चमत्कारी रूप से गायब हो। हमारी कानूनी प्रक्रिया के आगे बढ़ने से यह बढ़त वापस आ जाएगी।" इससे पहले दिन में उन्होंने कहा था कि ‘‘कट्टरपंथी वाम डेमोक्रेट्स द्वारा रिपब्लिकन सीनेट पर हमला करने के साथ ही” राष्ट्रपति का पद और अहम हो गया है। उम्मीद की जा रही थी कि बाइडेन राष्ट्र के नाम संदेश देंगे लेकिन शुक्रवार को उन्होंने न तो कोई ट्वीट किया और न सार्वजनिक तौर पर दिखाई दिए। उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने भी कोई टिप्पणी नहीं की है।

अमेरिका में मतगणना जारी, बाइडेन जीत के और करीब पहुंचे

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन महत्वपूर्ण राज्यों जॉर्जिया और पेनसिल्वेनिया में रिपब्लिकन उम्मीदवार एवं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आगे चल रहे हैं और वह करीबी मुकाबले में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के करीब दिखाई दे रहे हैं। व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ में से 270 वोट हासिल करना जरूरी है।

चुनाव जीतने वाले को देश के सामने मौजूद कोविड-19 वैश्विक महामारी और गहरे राजनीतिक ध्रुवीकरण समेत कई चुनौतियों का सामना करना होगा। बाइडन पेनसिल्वेनिया में 9,000 से अधिक मतों और जॉर्जिया में 1,500 से अधिक मतों से आगे हैं। अमेरिका में पिछले तीन दिन से मतगणना जारी है और अब भी यह पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि आगामी चार साल के लिए देश का नेतृत्व कौन करेगा। नवीनतम अनुमानों के अनुसार, बाइडन को 253 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ मिले हैं जबकि ट्रंप को 213 मिले है। लेकिन कुछ अमेरिकी मीडिया संस्थानों के अनुमान के अनुसार बाइडेन को 264 और ट्रंप को 214 वोट मिले हैं। इस बीच, ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह चुनावी कदाचार के खिलाफ अदालत जाएंगे।

उन्होंने चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली का आरोप लगाया लेकिन वह अपने आरोपों के समर्थन में कोई साक्ष्य पेश नहीं सके। ऐसे में बृहस्पतिवार को अमेरिका के कई समाचार चैनलों ने ट्रंप के संवाददाता सम्मेलन के सीधे प्रसारण को बीच में रोक दिया। ट्रंप का प्रचार दल पहले ही पेनसिलवेनिया, मिशिगन, जॉर्जिया और नवादा में मुकदमे दर्ज करा चुका है। उन्होंने विस्कॉन्सिन में भी मतों की दोबारा गिनती किए जाने की मांग की है। बाइडेन के प्रचार दल ने आरोपों से इनकार किया है। बाइडन ने डेलावेयर में पत्रकारों से कहा, ‘‘ हमें कोई संदेह नहीं है कि गिनती पूरी होने पर मैं और सीनेटर कमला हैरिस (उप राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार) जीत हासिल करेंगे। ’’

कमला हैरिस भी इस दौरान बाइडेन के साथ मौजूद थीं। पूर्व उप राष्ट्रपति बाइडन ने लोगों से मतगणना पूरी होने तक धैर्य बनाए रखने की भी अपील की। ट्रंप ने दावा किया है कि अगर केवल ‘वैध मतों’ की ही गिनती होती तो वह राष्ट्रपति चुनाव में आसानी से जीत गए होते। व्हाइट हाउस में बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ट्रंप ने संकेत दिया कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का फैसला अंतत: उच्चतम न्यायालय में होगा क्योंकि उन्होंने चुनाव में कथित धांधली के खिलाफ बड़े पैमाने पर वाद दाखिल करने की योजना बनाई है।

इस बीच, ट्रंप के चुनाव अभियान के अधिकारी मैट मॉर्गन ने कहा, '' यह चुनाव अभी समाप्त नहीं हुआ है। जो बाइडेन चार राज्यों के नतीजों के आधार पर खुद को विजेता के तौर पर पेश कर रहे हैं लेकिन अंतिम नतीजे अभी दूर हैं। जॉर्जिया दोबारा मतगणना की ओर बढ़ रहा है जिसके बारे में हमें पूरा भरोसा है कि वहां राष्ट्रपति ट्रंप बढ़त बनाएंगे।'' 

Web Title: US Election Results 2020 Joe Biden reaching White House Donald Trump electoral votes 264-214

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे