US Donald Trump Claim COVID-19 vaccines We have over 2 million dose ready to go | क्या अमेरिका ने बना ली सबसे पहले कोरोना वैक्सीन, डोनाल्ड ट्रंप का दावा- 20 लाख डोज कर लिए 'तैयार'
Donald Trump (File Photo)

Highlightsडोनाल्ड ट्रंप ने हालांकि यह भी कहा है कि वैक्सीन के सुरक्षित होने की पुष्टि नहीं हुई है।डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात के बारे में कोई खुलासा नहीं किया कि कब तक इस वैक्सीन का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा।

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि अमेरिका ने कोरोना वायरस (COVID-19) से बचे के लिए  20 लाख वैक्सीन तैयार कर ली है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, जैसे ही हमें इस वैक्सीन के सुरक्षित होने का भरोसा मिल जाएगा तो हम इसके इस्तेमाल भी शुरू कर देंगे। डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार (5 जून) वैक्सीन बनाने को लेकर दावा किया। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, गुरुवार (4 जून) को हमने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बैठक की थी। बैठक में पता चला कि हम लोगों ने इसपर काफी अच्छा काम किया है। हम लोगों ने बीस लाख वैक्सीन तैयार करके रख ली है। बस अब इसे लोगों तक पहुंचाने का काम बाकी है।'

डोनाल्ड ट्रंप ने हालांकि यह भी कहा है कि वैक्सीन के सुरक्षित होने की पुष्टि नहीं हुई है। इसलिए बड़े पैमाने पर इंसानों की टेस्टिंग से पहले ये जरूरी है कि इन्हें वैज्ञानिकों की मंजूरी मिले। 

डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात के बारे में कोई खुलासा नहीं किया कि कब तक इस वैक्सीन का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा। ना ही ट्रंप ने यह बताया कि वे  किस कंपनी की या किस खस वैक्सीन की बात कर रहे हैं। 

मई में अमेरिकी कंपनी  'मॉडर्ना' ने कोरोना वैक्सीन का किया था ट्रायल

दुनिया भर के वैज्ञानिक इस वक्त कोविड-19 का वैक्सीन विकसित करने में शिद्दत से जुटे हैं। मई में अमेरिका स्थित कंपनी 'मॉडर्ना' द्वारा स्वस्थ लोगों के एक छोटे से समूह पर कोविड-19 के वैक्सीन का परीक्षण किया था। मॉडर्ना ने कहा था कि उसके टीके ''एमआरएनए-1273'' के शुरुआती आंकड़े दर्शाते हैं कि इसने आठ स्वस्थ लोगों के भीतर प्रतिरोधक एंटीबॉडी पैदा कर दी है।

विशेषज्ञों ने हालांकि कहा था कि टीका बनने में महीनों या फिर एक साल तक लग सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन अनुसार, 8 ‘कोविड-19 वैक्सीन’ का नैदानिक परीक्षण किया जा रहा है जबकि 110 उम्मीदवार अभी खोज ही कर रहे हैं।

अमेरिका में कोरोना से से 1,09,042 लोगों की मौत

दुनियाभर में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका है। अमेरिका में कोरोना वायरस से 1,09,042 लोगों की मौत हो गई है। अमेरिका में बीते 24 घंटों के दौरान 922 लोगों की मौत हुई है। दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के 67 लाख 24 हजार से अधिक मामले हैं। अब तक 3 लाख 94 हजार से अधिक लोगों की कोविड-19 की वजह से मौत हो चुकी है।

Web Title: US Donald Trump Claim COVID-19 vaccines We have over 2 million dose ready to go
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे