टिकटॉक पर अमेरिका-चीन में तनावः यूएस दवाब के बीच कंपनी के सीईओ का इस्तीफा, US बोला-सुरक्षा के लिए खतरा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 27, 2020 05:01 PM2020-08-27T17:01:25+5:302020-08-27T17:01:25+5:30

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है, जिससे बचने के लिए इसकी मूल कंपनी बाइटडांस को 90 दिनों के भीतर अपना अमेरिकी परिचालन किसी अमेरिकी कंपनी को बेचना होगा।

US-China tensions over Tittock CEO resigns amid pressure threat to security | टिकटॉक पर अमेरिका-चीन में तनावः यूएस दवाब के बीच कंपनी के सीईओ का इस्तीफा, US बोला-सुरक्षा के लिए खतरा

अमेरिकी दबाव के बीच कंपनी के सीईओ केविन मेयर ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया। (file photo)

Highlightsमेयर ने कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा कि राजनीतिक माहौल तेजी से बदलने के बाद उन्होंने यह फैसला किया है।मैंने कॉरपोरेट संरचनात्मक बदलावों की जरूरत और इसकी वैश्विक भूमिका को लेकर काफी सोच विचार किया है।डिजनी के पूर्व कार्यकारी अधिकारी मेयर मई में टिकटॉक के सीईओ बने थे। 

हांगकांग/न्यूयॉर्कः टिकटॉक के चीनी मालिक पर इस वीडियो ऐप को बेचने के अमेरिकी दबाव के बीच कंपनी के सीईओ केविन मेयर ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया।

अमेरिका ने टिकटॉक को सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। मेयर ने कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा कि राजनीतिक माहौल तेजी से बदलने के बाद उन्होंने यह फैसला किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है, जिससे बचने के लिए इसकी मूल कंपनी बाइटडांस को 90 दिनों के भीतर अपना अमेरिकी परिचालन किसी अमेरिकी कंपनी को बेचना होगा।

इस आदेश के बाद मेयर ने अपना इस्तीफा दिया है। उन्होंने ने कहा, ‘‘मैंने कॉरपोरेट संरचनात्मक बदलावों की जरूरत और इसकी वैश्विक भूमिका को लेकर काफी सोच विचार किया है।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘इस पृष्ठभूमि में, और जैसा कि हमें जल्द ही किसी समाधान तक पहुंचने की उम्मीद है, मैं बेहद भारी दिल के साथ आप सभी को बताना चाहता हूं कि मैंने कंपनी छोड़ने का फैसला किया है।’’ डिजनी के पूर्व कार्यकारी अधिकारी मेयर मई में टिकटॉक के सीईओ बने थे। 

टिकटॉक राष्ट्रपति ट्रंप के आदेश के खिलाफ पहुंची अदालत

शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक ने अमेरिका में अपने ऊपर पाबंदी लगाने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार के फैसले को अदालत में सोमवार को चुनौती दी। उसने राष्ट्रपति ट्रम्प खिलाफ में वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस और वाणिज्य विभाग के खिलाफ कैलिफोर्निया की एक अदालत में दायर मामले उन्हें तथाकथित अनधिकृत कार्रवाई से रोकने का आग्रह किया है। कंपनी ने छह अगस्त को उस पर प्रतिबंध लगाने के आदेश को लेकर यह वाद दायर किया है। टिकटॉक को भारत में भी प्रतिबंध का सामना करना पड़ा है।

इसकी मालिक चीन की बाइटडांस कंपनी है। टिकटॉक ने सोमवार को कहा कि वह अमेरिकी की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा नहीं है। ट्रंप सरकार ने बिना किसी सबूत या पूरी प्रक्रिया का पालन किए बगैर उस पर प्रतिबंध का आदेश जारी किया है। कंपनी ने अपनी याचिका में अदालत से सरकार के ‘अभेद्य प्रतिबंध’ से सुरक्षा की मांग की है। राष्ट्रपति ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे के आधार पर अगस्त में टिकटॉक को लेकर दो कार्यकारी आदेश जारी किए।

इसमें एक आदेश बाइटडांस के साथ किसी भी तरह के ‘लेनदेन’ पर प्रतिबंध लगाता है, जो 45 दिन के भीतर प्रभावी हो जाएगा। दूसरा बाइटडांस को अमेरिका में टिकटॉक की मदद करने वाली परिसंपत्तियों को बेचने का आदेश है। टिकटॉक के अमेरिका में 10 करोड़ से अधिक उपयोक्ता हैं। कंपनी पिछले एक साल में अपनी चीनी मालिक कंपनी और ऐप के बीच दूरी बनाने की कोशिश कर रही है। कंपनी ने डिज्नी एक पूर्व शीर्ष कार्यकारी को अपने अमेरिकी परिचालन का सीईओ बनाया है।

साथ ही अपने अंग्रेजी भाषा के परिचालन वाली ऐप में हिस्सेदारी बिक्री को लेकर माइक्रोसॉफ्ट के साथ चर्चा भी कर रही है। अमेरिका में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दोनों पार्टियों के सांसद ने टिकटॉक को लेकर चिंता जतायी है। टिकटॉक का कहना है कि उसने अमेरिकी उपयोक्तओं की कोई जानकारी चीन की सरकार के साथ साझा नहीं की है और ना ही वह ऐसा करेगी। अमेरिकी सरकार ने इसके लिए कोई सबूत उपलब्ध नहीं कराया है। इसके स्थान पर वह मनगढंत आरोप लगा रही है कि चीन की सरकार के पास चीनी कंपनियों से सहयोग के नाम पर डाटा मांगने का अधिकार है।

कंपनी ने कहा कि उसने अमेरिकी उपयोक्ताओं की सुरक्षा के लिए संबंधित डाटा को सिंगापुर और अमेरिका में स्टोर किया है ना कि चीन में। कंपनी ने कहा कि ट्रंप के टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के छह अगस्त के आदेश को लेकर ना तो कोई नोटिस दिया गया और ना ही उसे अपनी सफाई पेश करने का मौका दिया गया। यह कंपनी मामलों से जुड़ी एक तय प्रक्रिया का उल्लंघन है। 

Web Title: US-China tensions over Tittock CEO resigns amid pressure threat to security

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे