US bans Cuba citing human rights violations | अमेरिका ने मानवाधिकार उल्लंघनों का हवाला देकर क्यूबा पर प्रतिबंध लगाया
अमेरिका ने मानवाधिकार उल्लंघनों का हवाला देकर क्यूबा पर प्रतिबंध लगाया

हवाना, 16 जनवरी (एपी) अमेरिका के वित्त विभाग ने क्यूबा के गृह मंत्रालय और उसके नेता पर मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन का आरोप लगाते हुए उन पर पाबंदियां लगाई हैं।

वित्त विभाग के इस कदम से क्यूबा के मंत्रालय और उसके प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल लाजारो अल्बर्टो अलवारेज कासास के अमेरिका में मौजूद बैंक खातों पर रोक लग जाएगी तथा अमेरिकी कंपनियों के साथ उनके व्यवसायिक कामकाज पर भी पाबंदी होगी।

वित्त मंत्री स्टीवन मनुचिन ने शुक्रवार को एक वक्तव्य में कहा, ‘‘क्यूबा तथा दुनियाभर में मानवाधिकारों से जुड़े संकटों को दूर करने के लिए अमेरिका हर संभव प्रयास करता रहेगा।’’

अमेरिका की सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति में क्यूबा के असंतुष्ट नेता जोस डेनियल फेरर के मामले का जिक्र किया गया है जिन्हें गृह मंत्रालय के अधीन आने वाली जेल में कैद करके रखा गया है। ऐसी खबरें हैं कि फेरर का उत्पीड़न किया गया, उनसे मारपीट हुई तथा उन्हें जेल में चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने से भी इनकार कर दिया गया।

क्यूबा की सरकार असंतुष्टों पर आरोप लगाती है कि उन्हें अमेरिकी समूहों की ओर से पैसा मिल रहा है जो समाजवादी सरकार को बदनाम करना चाहते हैं।

इससे पहले, गत सितंबर में अमेरिकी विदेश विभाग ने क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति तथा क्यूबा की कम्युनिस्ट पार्टी के नेता राऊल कास्त्रो एवं उनके चार बच्चों पर प्रतिबंध लगाए थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: US bans Cuba citing human rights violations

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे